आप भी देखते हैं टीवी तो हो सकते हैं मोटापे का शिकार

By मेघना वर्मा | Published: January 18, 2018 10:40 AM2018-01-18T10:40:15+5:302018-01-18T11:22:05+5:30

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बहुत ज्यादा टीवी देखने से और उनमें चलने वाले विज्ञापन युवाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

Watching tv increases the risk of obesity | आप भी देखते हैं टीवी तो हो सकते हैं मोटापे का शिकार

आप भी देखते हैं टीवी तो हो सकते हैं मोटापे का शिकार

अगर आप भी बहुत ज्यादा टीवी देखते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। जी हां... हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बहुत ज्यादा टीवी देखने से और उनमें चलने वाले विज्ञापन युवाओं के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। टीवी कम देखने वालों की तुलना में अधिक टीवी देखने वाले युवा, टीवी देखते-देखते कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनके लिए स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं होती हैं। रिपोर्ट के अनुसार युवा टीवी देखते हुए युवा चिप्स, बिस्किट और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। 

'कैंसर रिसर्च यूके' ने 11 से 19 वर्ष की आयु वाले 3 हजार 348 युवाओं से उनकी टीवी देखने की आदतों और खानपान से जुड़ी आदतों पर सवाल किए। रिसर्च में पाया गया कि टीवी पर फिल्म या सीरियल देखने के दौरान विज्ञापन में युवा, शक्तिवर्धक और अन्य ठंडे पेय (जिनमें शर्करा अधिक होता है) और टेकअवे और चिप्स जैसी चीजों का सेवन अधिक करते हैं। 

कैंसर रिसर्च यूके' की ज्योत्सना वोहरा ने कहा, 'हम यह दावा नहीं कर रहे कि टीवी देखने वाले युवा पागलों की तरह जंक फूड खाते हैं लेकिन अध्ययन में पाया गया कि विज्ञापनों और खानपान की आदतों में एक गहरा संबंध है। हमारे अध्ययन के अनुसार जंक फूड टीवी मार्केटिंग को कम करने से मोटापे की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।'

Web Title: Watching tv increases the risk of obesity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे