Valentine's Day: वैलेंटाइन डे का इंतजार कपल्स पूरे साल करते हैं। अपने पार्टनर को प्यार जताने का स्पेशल तरीका इस वैलेंटाइन पर कुछ और खास हो जाता है। अपने पार्टनर की पसंद से उन्हें गिफ्ट करना हो या उन्हें सरप्राइज देना, लोग प्यार जताने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते। 14 फरवरी को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे की तैयारियां लोग पहले से ही कर चुके होते हैं। 

इस दिन लोग अपने खास को बहुत सारे गिफ्ट्स भी देते हैं। अक्सर कपल्स एक दूसरे को मोबाइल, चॉकलेट, गुलाब, जूते, कपड़े, घड़ी, गैजेट जैसी चीजें गिफ्ट करते हैं। अगर इस बार आप अपना वैलेंटाइन डे ख़ास तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो अपने साथी को कुछ और गिफ्ट करें। हम आपको कुछ हेल्दी गिफ्ट्स का सुझाव दे रहे हैं, जो आपके साथी को हेल्दी और फिट रखने में हेल्प कर सकते हैं। 

जिम मेंबरशिप
अगर आप अपने लवर को हमेशा हेल्दी और फिट देखना चाहते हैं, तो उसे इस बार कोई बेवजह का महंगा गिफ्ट न देकर जिम की मेंबरशिप गिफ्ट कर दें। आजकल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए कई जिम में सालभर के लिए जिम मेंबरशिप उपलब्ध है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके काफी पैसे बच सकते हैं और फिटनेस के लिए आपका प्यार भी बढ़ेगा। 

डार्क चॉकलेट 
आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि चॉकलेट हेल्दी नहीं होती है। कई अध्ययन चॉकलेट को हेल्दी बताते है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का भंडार है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि चॉकलेट आपको खुश रखने में मदद करती है। इस बात को भी नहीं भूलना चाहिए कि चॉकलेट एक कामोद्दीपक है।

तकिया
क्या आप जानते हैं कि काम के बीच में थोड़ी देर के लिए सोने से बॉडी को डिटॉक्स करने, दिमाग को साफ करने और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का एक शानदार तरीका है। आप अपने साथी को एक सुपर कम्फर्ट तकिया गिफ्ट कर सकते हैं। आजकल ऑनलाइन आपको कई तरह के आरामदायक तकिये मिल सकते हैं।

फिटनेस ट्रैकर
बाजार में पर बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के फिटनेस ट्रैकर हैं। आपको अपने लवर के लिए किसी बेस्ट का चयन करना चाहिए। ऑनलाइन कई बेस्ट फिटनेस ट्रैकर मिलते हैं, जो वाटरप्रूफ और उन्हें किसी भी डिवाइस के साथ सिंक किया जा सकता है। इससे आपका फिटनेस के प्रति झुकाव बढ़ेगा और आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। 

स्पोर्ट्स आइटम्स 
अगर आपके बहन को फूटबाल, बैडमिंटन जैसा कोई खेल पसंद है, तो आप उसे उससे जुड़ा कोई आइटम उसे गिफ्ट कर सकते हैं। जाहिर है स्पोर्ट्स एक्टिविटी में शामिल होने से वो हमेशा हेल्दी और फिट रह सकती है।  

मेडिकल चेकअप 
अगर आपने नोटिस किया है कि आपकी बहन साल में कई बार डॉक्टर के चक्कर लगाती है, तो यह गिफ्ट उसके लिए बेहतर हो सकता है। आजकल ऐसी सुविधा उपलब्ध हैं जो घर आकर पूरा मेडिकल चेकअप करते हैं।

हेल्दी स्नैक्स 
हर बार बहन को मिठाई या चॉकलेट देने हेल्दी आइडिया नहीं है। इसके बजाय आप उसे कुछ हेल्दी स्नैक्स दे सकते हैं। मसलन आप उसे नारियल, गुड़, नट्स, काले चने, पीनट, सीड्स आदि से बनी कुछ चीजें दे सकते हैं।  

 

फोम रोलर 
यह एक ऐसा उपकरण है जिससे मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है। फोम रोलर शरीर के सभी दबाव बिंदुओं से तनाव को दूर करने और मांसपेशियों को किसी भी समय ठीक करने में मदद मिलती है।

Web Title: Valentine's Day gift ideas: healthy gift ideas for valentines day, Valentine's Day Gifts for 2020 online
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे