वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन का इलाज : मानसून में आपको योनि के फंगल संक्रमण से बचा सकते हैं ये 8 आसान उपाय

By उस्मान | Published: August 10, 2020 09:26 AM2020-08-10T09:26:52+5:302020-08-10T09:52:29+5:30

vaginal yeast infection treatment, home remedies: अगर आप इस भयंकर इन्फेक्शन से बचना चाहती हैं तो किसी भी कीमत पर इन उपायों पर काम करें

vaginal yeast infection: causes, treatment, cream, home remedies, anti fungal cream, do and don'ts, prevention and precaution tips in Hindi | वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन का इलाज : मानसून में आपको योनि के फंगल संक्रमण से बचा सकते हैं ये 8 आसान उपाय

वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन का इलाज

Highlightsमहिलाओं को होने वाला यह रोग खतरनाक होता हैनमी बढ़ने से बैक्टीरिया और वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन हो सकता हैमानसून के दौरान सिंथेटिक अंडरवियर पहनना उचित नहीं है

मानसून का मौसम बेशक बेहद खुशनुमा होता है लेकिन यह अपने साथ कई भयंकर रोग साथ लेकर आता है। इस मौसम में खाज-खुली, फोड़े-फुंसी, वायरल बुखार जैसे रो होना सामान्य बात है। इन्हीं में एक रोग वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन भी है। अधिकतर महिलाओं को होने वाला यह रोग खतरनाक होता है। यही वजह है कि इस मौसम में महिलाओं को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मानसून के दौरान योनि के स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वातावरण में नमी बढ़ने से बैक्टीरिया और वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। 

मानसून के दौरान होने वाली सबसे आम समस्या वैजाइनल कैंडिडिआसिस (vaginal candidiasis) है जो कि यीस्ट बढ़ने के कारण होने वाला एक फंगल संक्रमण है। ज्यादा डिस्चार्ज होना और यौन संबंध के दौरान दर्द होना इसके लक्षण हैं।

Home remedies for vaginal yeast infection | Femina.in

बेशक एंटी फंगल क्रीम से यीस्ट इन्फेक्शन से आसानी से निपटा जा सकता है लेकिन इस संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका साफ-सफाई पर ध्यान देना है। हम आपको कुछ सरल उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस खतरनाक फंगल इन्फेक्शन से अपना बचाव कर सकती हैं। 

योनि की सफाई रखें 
योनि को साफ और स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से देखभाल जरूरी है। इससे फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों से बचाव होता है। इसके लिए अपनी योनि को दिन में दो बार साफ करें।

कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें
मानसून के दौरान सिंथेटिक अंडरवियर पहनना उचित नहीं है क्योंकि वे नमी और जलन पैदा कर सकते हैं। कॉटन वाले सुखद, मुलायम, त्वचा के अनुकूल अंडरगारमेंट्स सुरक्षित होते हैं। यह हवा को बेहतर बनाकर नमी को जल्दी से अवशोषित करते हैं।

Jockey | Show

संभोग के बाद योनि को साफ करें
संभोग के बाद अपनी योनि को साफ करने से संक्रमण के संपर्क को कम करने में मदद मिलती है। यह संभोग के दौरान दर्ज किए गए सभी जीवाणुओं को धो सकता है। इसके लिए आप यौन संबंध के बाद स्नान कर सकती है। 

कंडोम का उपयोग करें
कंडोम योनि के पीएच स्तर को बनाए रखता है। हमेशा संभोग के दौरान सुरक्षा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जो बीमारियों और संक्रमणों के संचार को भी रोकती है।

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल को लागू करें क्योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह खमीर और बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करेगा। इसके अलावा, दही का सेवन आपके योनि स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

10 Amazing Benefits of Green Tea Oil for Skin, Hair & Health

पीरियड्स के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतें
मासिक चक्र के दौरान उचित स्वच्छता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है और आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी योनि हमेशा साफ और स्वस्थ रहे। आप इसे ठीक से धोएं और हर 4-6 घंटों में अपने सैनिटरी पैड को बदलते रहें।

साबुन का उपयोग करना बंद करें
योनि की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और उपयुक्त पीएच स्तर 3।8 से 4।5 तक होता है, क्योंकि साबुन में इससे अधिक पीएच कारक होता है। अपनी योनि पर साबुन का उपयोग करने से लंबे समय तक खुजली और जलन हो सकती है। अपने विशेषज्ञ से परामर्श करें और स्वस्थ विकल्प के लिए पूछें।

टाइट कपड़े पहनना बंद करें
लंबे समय तक टाइट कपड़े पहनना आपकी त्वचा और अंगों को सांस लेने से रोकता है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है। योनि में खुजली या जलन होने पर रगड़ने से बचें।

English summary :
Most common problem during the monsoon season in female is vaginal candidiasis, a fungal infection caused by yeast overgrowth. Excessive discharge and pain during sex are its symptoms.


Web Title: vaginal yeast infection: causes, treatment, cream, home remedies, anti fungal cream, do and don'ts, prevention and precaution tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे