Summer Drinks: अगर गर्मियों में लू और धूप से बचना है तो आज से इन 8 ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी मनचाही फिटनेस और सदा रहेंगे स्वस्थ

By आजाद खान | Published: April 22, 2022 05:07 PM2022-04-22T17:07:36+5:302022-04-22T17:11:25+5:30

जानकारों के अनुसार, गर्मी में हर इंसान को इन हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स को इस्तेमाल करना चाहिए। इससे शरीर को बहुत ताकत मिलती है।

use these 8 health drink on daily basis get rid from heat wave and sun heat health tips in hindi garmi ke sharbat | Summer Drinks: अगर गर्मियों में लू और धूप से बचना है तो आज से इन 8 ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी मनचाही फिटनेस और सदा रहेंगे स्वस्थ

Summer Drinks: अगर गर्मियों में लू और धूप से बचना है तो आज से इन 8 ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेगी मनचाही फिटनेस और सदा रहेंगे स्वस्थ

Highlightsगर्मियों में हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स बहुत राहत देती है। यह हमारे शरीर के साथ हमारे चेहरे को भी निखारता है। इस ड्रिंक्स से कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती है।

Healthy and Cold Summer Drinks: गर्मी आते ही हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स की बातें होने लगती है। लोग गर्मी से इतना परेशान हो जाते है कि उन्हें यह हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स काफी राहत देती है। गर्मी के मौसम में यह हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स हमें लू और धूप से भी बचाता है। यही कारण है कि लोग गर्मियों में हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जानकारों का कहना है कि ये हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स ने केवल आपको गर्मी से बचाते है बल्कि ये आपको हेल्थी भी बनाते हैं। तो ऐसे में आइए जानते है कि वह कौन-कौन से हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स हैं जो हमें गर्मियों में राहत देती है और जिसका इस्तेमाल कर हम फिट और फाइन दिख सकते हैं। 

गर्मी को झेलने के लिए लाभकारी हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स (Healthy and Cold Drinks Benefits)

यह हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स गर्मी को झेलने के लिए काफी लाभकारी होती है। इन ड्रिंक्स को इस्तेमाल कर आप लू और धूप से भी बच सकते हैं। आइए इन हेल्‍दी और ठंडी ड्रिंक्‍स के बारे में एक-एक करके जानते हैं। 

1. आम पन्ना (Healthy and Cold Drinks- Mango Panna)

अगर आपको लू लग जाए तो ऐसे में आपको आम के पन्ना का इस्तेमाल करना चाहिए। यह कच्चे आम के गूदे से बनता है जो शरीर को लू की तपन से मुक्ति दिलाता है। इस ड्रिंक्स में विटामिन सी सहित कई अन्य न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू भी पाए जाते हैं जिससे आपके शरीर को बहुत फायदा मिलता है। आम के पन्ने का टेस्ट बढ़ाने के लिए लोग इसमें जीरा और पुदीने को भी मिलाते हैं। 

2. सत्तू का शरबत (Healthy and Cold Drinks- Satoo ka Sharbat)

कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर यह शरबत आपको लू से बचाता है। इसमें लू से लड़ने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। अकसर उत्तर भारत के लोग इसे लू से बचने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह एक प्रोटीन ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है जो शरीर को बहुत ताकत देता है। 

3. बेल का शरबत (Healthy and Cold Drinks- Bell ka Sharbat)

बेल के शरबत में बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, राइबोफ्लाविन, विटामिन-सी, बी1 और बी2 के साथ कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में पाई जाती है। यह न केवल आपको लू से बचाता है बल्कि लोग इसे डाइजेशन में भी काफी फायदेमंद मानते हैं। इसलिए सभी को इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

4. पुदीने का शरबत (Healthy and Cold Drinks- Pudine ka Sharbat)

जानकारों का कहना है कि पुदीने के शरबत में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन-सी, डी, ई और ए जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स के रूप में भी जाना जाता है। अकसर लोग गर्मियों में इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं। यह शरीर को बहुत फायदा देता है। 

5. छाछ (Healthy and Cold Drinks-Chach Drinks- Buttermil Sharbat)

छाछ हमारे पेट के साथ शरीर को भी ठंडक पहुंचाता है। यह हमारे डायजेशन को भी अच्छा करता है। आपको बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट्स और चीनी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आपको तुरंत एनर्जी चाहिए तो आपको छाछ जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

6. नारियल पानी (Healthy and Cold Drinks- Coconut Water)

यह एक नेचुरल ड्रिंक है जो आपके हाइड्रेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी, कार्ब्स, चीनी और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। 

7. गन्ने का जूस (Healthy and Cold Drinks- Sugarcane Juice)

लू के प्रकोप से बचने के लिए आपको गन्ने के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन, कैलोरी, चीनी और फाइबर भारी मात्रा में पाई जाती है जो आपके शरीर को फिट और फाइन बनाता है।

8 नींबू पानी (Healthy and Cold Drinks- Lemon Juice)

अगर आपको तुरंत हाइड्रेशन पाना है तो आप नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू पानी एक ऐसा ड्रिंक्स है जो आपके शरीर के साथ चेहरे के ग्लो को भी बढ़ा देता है। यही कारण है कि इसे लोग खूब पसंद से पीते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: use these 8 health drink on daily basis get rid from heat wave and sun heat health tips in hindi garmi ke sharbat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे