रुक-रुक कर पेशाब आने का इलाज : पेशाब की इस समस्या को हल्के में न लें, आराम पाने के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: December 1, 2021 11:49 AM2021-12-01T11:49:01+5:302021-12-01T11:49:01+5:30

रुक-रुक कर पेशाब आना किसी गंभीर रोग का संकेत हो सकता है जिसका तुरंत इलाज कराना जरूरी है

Urine related health problem home remedies: 4 severe urine related disease and home remedies in Hindi | रुक-रुक कर पेशाब आने का इलाज : पेशाब की इस समस्या को हल्के में न लें, आराम पाने के लिए आजमाएं ये 10 घरेलू उपाय

पेशाब के रोग का इलाज

Highlightsरुक-रुक कर पेशाब आना हो सकता है किसी गंभीर रोग का संकेतकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंजीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके पाई जा सकती है राहत

पेशाब के जरिए शरीर में कई तरह के रोगों का पता लगाया जा सकता है। पेशाब की कई समस्याएं हैं, जिनमें एक पेशाब रुक-रुक कर आना भी है। कई लोग जब वो पेशाब के लिए जाते हैं, तो उस दौरान पेशाब रुक रुक कर आता है। यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है जिसका इलाज किया जाना चाहिए। 

रुक-रुक कर पेशाब आने के कारण

पेशाब का रुक-रुक कर आना कई सारी बीमारियों का संकेत हो सकता है। जाहिर है ऐसे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर पहले से ही इसके कारणों का पता चल जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है। 

प्रोस्टेट थैली में समस्या 
जिन लोगों के प्रोस्टेट थैली में समस्या हो जाती है उन्हे अक्सर यूरिन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति खुलकर पेशाब नहीं कर पाता है क्योंकि उसके यूरीन की मात्रा कम हो जाती है।

यूरिन इंफेक्शन
गलत खानपान व लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण यूरिन इंफेक्शन होना काफी आम परेशानी है। बुजुर्ग से लेकर बच्चे भी बेहद आसानी से यूरिन इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में या तो पेशाब बार-बार आता है या फिर रूक-रूक कर। 

डायबिटीज
डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति में भी यूरिन से संबंधित दिक्कते होती हैं। डायबिटीज के शुरूआती दिनों में भी ये लक्षण दिख सकते हैं। क्योंकि इस दौरान शुगर और कीटोंस की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से पेशाब रुक-रुक कर आता हैं।

किडनी इंफेक्शन
किडनी का काम शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को निकालना है और इसके खराब होने पर कई गंभीर समस्याओं का खतरा हो सकता है। अगर आपका पेशाब रुक रुक आता है तो संभव है आप किसी किडनी की समस्या से जूझ रहे हों।

रुक-रुक कर पेशाब आने के लिए घरलू उपाय

- लाइकोपीन एक रंजक यौगिक है जो फलों और सब्जियों में पाया जाता है, आमतौर पर ये टमाटर, पपीता, तरबूज, अमरूद आदि से मिलता है जो प्रोस्टेट ग्रंथि को बढ़ने से रोकता है।

- प्रोस्टेट ग्रंथि शरीर में जिंक की कमी से भी होती है। जिंक सप्लीमेंट सीफूड, नट्स, पोल्ट्री आदि से लिया जा सकता है। 

- जो लोग रोजाना कसरत करते हैं उन लोगों को डायबिटीज की परेशानी नहीं होती है। अगर आप भी शुगर से बचना चाहते हैं तो रोजाना सुबह करीब आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें। 

- ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है। इसकी मदद से शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

- तुलसी की पत्त‍ियों में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके अलावा भी इसमें कई प्रकार के ज़रूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 3 तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं। 

- यूरिन इंफेक्शन शरीर में जमा संक्रमण और बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है इसे बाहर निकालने के लिए आप जितना पानी पिएंगे उतना ही बेहतर रहेगा। अगर आपको रुक-रुक कर पेशाब आने की समस्या है या आपके पेशाब से बदबू आती है तो इस स्थिति में आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 

- लहसुन का सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ये आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होने के कारण यूरिन इंफेक्शन से भी बचाता है। 

- पेशाब रुक रुक कर आना और जलन होना किडनी इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं। पेशाब रोकने से भी यूरिन इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है। कई बार लोग बाहर होते हैं या फिर आलस के कारण यूरिन को रोककर रखते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। 

- अगर आप किडनी इंफेक्शन के शिकार हो गए हैं तो पेट के नीचले हिस्से में दर्द होगा जहां आप हॉट बैग से सिकाई कर सकते हैं। किडनी इंफेक्शन से बचना है तो शरीर में पानी की कमी ना होने दें ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे बैक्टीरिया बाहर निकल जाए। 

- पेशाब रुक-रुक कर आने की समस्या के निदान के लिए आप साधारण यूरिन टेस्टभी करा सकते हैं। इस टेस्ट में ये पता लगाया जा सकता है कि पेशाब का रंग लाल या फिर पीला क्यों आ रहा है।

Web Title: Urine related health problem home remedies: 4 severe urine related disease and home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे