थायरॉयड होने से पहले शरीर देता है 25 संकेत, युवा लड़के-लड़कियों में कॉमन है 10 संकेत

By उस्मान | Published: September 2, 2019 11:38 AM2019-09-02T11:38:49+5:302019-09-02T11:38:49+5:30

Thyroid sign and symptoms in Hindi: इंडियन थायरॉयड सोसाइटी के मुताबिक देश के हर दस में से एक व्यक्ति थायरॉयड से पीड़ित है। शुरूआती संकेतों को समझकर समय पर इलाज किया जा सकता है.

thyroid sign and symptoms in hindi: causes, risk factors, treatment, prevention, home remedies, food list, diet plan and foods to avoid in Thyroid | थायरॉयड होने से पहले शरीर देता है 25 संकेत, युवा लड़के-लड़कियों में कॉमन है 10 संकेत

थायरॉयड होने से पहले शरीर देता है 25 संकेत, युवा लड़के-लड़कियों में कॉमन है 10 संकेत

थायरॉयड एक गंभीर समस्या है जिससे आपकी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल थायरॉयड उस स्थिति को कहते हैं, जब गले में मौजूद थायरॉयड ग्रंथि में टी-3 और टी-4 हार्मोन का कम या ज्यादा उत्पादन होने लगता है। इस हार्मोन के कम या ज्यादा उत्पादन से आपको कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। 

थायरॉयड की समस्या महिलाओं को ज्यादा होती है। इंडियन थायरॉयड सोसाइटी के मुताबिक देश के हर दस में से एक व्यक्ति थायरॉयड से पीड़ित है। वहीं, एक ताजा रिपोर्ट में पता चला है कि लगभग 32 फीसदी  भारतीयों में थायरॉइड के असामान्य स्तर पाए जाते हैं।  

थायरॉयड ग्रंथि गर्दन के बीच में होती है, जो थायरॉयड हार्मोन बनाती है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म कंट्रोल रहता है, जो शरीर की कोशिकाओं को ठीक मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करने में सहायता करता है। इसके कम ज्यादा होने से शरीर में विभिन्न समस्याएं पैदा होने लगती हैं। 
 
थायरॉयड को 'साइलेंस किलर' माना जाता है क्‍योंकि इसके लक्षण बाद में पता चलते हैं। हम आपको थायरॉयड के कुछ लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं। अगर आपने इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया, तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकती है।

थायरॉयड के शुरूआती संकेत और लक्षण

1) हर समय थकान महसूस होना
2) कमजोरी होना
3) ठंड लगना
4) मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होना
5) कब्ज की शिकायत रहना
6) वजन बढ़ना या वजन कम होने में कठिनाई
7) अपर्याप्त भूख
8) गोइटर (बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि)
9) सूखी, खुरदुरी त्वचा
10) मोटे बाल या बाल झड़ना
11) आंख और चेहरे पर सूजन
12) गहरा और / या कर्कश स्वर
13) बढ़ी हुई जीभ
14) अनियमित या हैवी पीरियड्स 
15) डिप्रेशन
16) याददाश्त कमजोर होना 
17) सुस्त सोच और मानसिक गतिविधि
18) खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना
19) बालों का झड़ना 
20) पैरों में सूजन होना
21) मांसपेशियों में दर्द रहना
22) बदन में कहीं भी बेवजह दर्द होना
23) ज्यादा नींद आना
24) बालों का रूखा होना
25) मूड में बदलाव चिड़चिड़ापन रहना

हाइपोथायरायडिज्म होने पर खायें ये चीजें (Hypothyroidism Diet Plan)

एंटीऑक्सिडेंट वाले फल और सब्जियां
ब्लूबेरी, टमाटर, शिमला मिर्च और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और थायरॉयड ग्रंथि को लाभ पहुंचा सकते हैं। विटामिन बी से भरपूर चीजें जैसे अनाज खाने से भी मदद मिल सकती है।

सेलेनियम
सेलेनियम की छोटी मात्रा में एंजाइमों की आवश्यकता होती है, जो थायराइड हार्मोन को ठीक से काम करने में मदद करती है। सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे सूरजमुखी के बीज या ब्राजील नट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

टायरोसिन
इस अमीनो एसिड का उपयोग थायरॉयड ग्रंथि द्वारा T3 और T4 के उत्पादन के लिए किया जाता है। टायरोसिन के अच्छे स्रोत मीट, डेयरी और फलियां हैं। सप्लीमेंट लेने से मदद मिल सकती है, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें।

हाइपोथायरायडिज्म होने पर न खायें ये चीजें (Foods to avoid in Hypothyroidism)

सोया
अध्ययन बताते हैं कि सोयाबीन और सोया वाली चीजों में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है जो एंजाइम के कामकाज को रोक सकता है, जो थायरॉयड हार्मोन बनाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने सोया सप्लीमेंट का सेवन किया, उनमें हाइपोथायरायडिज्म होने की संभावना तीन गुना अधिक थी।

आयोडीन वाली चीजें 
हाइपोथायरायडिज्म पर्याप्त आयोडीन की कमी के कारण भी होता है। ऐसे मामलों में, आयोडीन युक्त नमक या आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से नुकसान हो सकता है। इससे थायरॉयड ग्रंथि का कामकाज प्रभावित हो सकता है। 

ज्यादा फाइबर वाली चीजें 
आमतौर पर ज्यादा फाइबर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है लेकिन थायराइड दवाओं के सेवन के ठीक बाद फाइबर के सेवन से फाइबर का अवशोषण ठीक तरह नहीं हो पाटा है जिससे आपको कब्ज और बवासीर की समस्या हो सकती है।

Web Title: thyroid sign and symptoms in hindi: causes, risk factors, treatment, prevention, home remedies, food list, diet plan and foods to avoid in Thyroid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे