भुलक्कड़ लोग होते हैं सुपर इंटेलिजेंट! जानिए कैसे

By उस्मान | Published: March 21, 2018 11:24 AM2018-03-21T11:24:52+5:302018-03-21T11:39:54+5:30

अगर आप भूलने की आदत को अपनी कमजोरी समझते हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं। एक अध्ययन के अनुसार भुलक्कड़ होना बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है।

Things to Know: Forgetful people are more Intelligent | भुलक्कड़ लोग होते हैं सुपर इंटेलिजेंट! जानिए कैसे

भुलक्कड़ लोग होते हैं सुपर इंटेलिजेंट! जानिए कैसे

बहुत से लोगों को छोटी-छोटी चीजों को भूलने की आदत होती है। उदहारण के लिए छाता कॉफी शॉप में भूलना, फ्रेंड का नंबर लिखना भूलना आदि। इस तरह की समस्या से लगभग सभी परेशान रहते हैं। खैर, अगर आप भूलने की इस आदत को अपनी कमजोरी समझते हैं, तो आपको बता दें कि विज्ञान ने ऐसे भुलक्कड़ लोगों के बारे में एक अद्भुत खोज की है और इसमें यह सामने आया है कि भुलक्कड़ होना बिल्कुल भी बुरी बात नहीं है।  

क्या कहती है रिसर्च

अगर आप खुद को भुलक्कड़ हैं और अक्सर चीजों को भूल जाते हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि भुलक्कड़ होने का मतलब यह नहीं है कि आप कमजोर हैं बल्कि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप ज्यादा बुद्धिमान हैं। 

यह भी पढ़ें- बच्चों का दिमाग तेज करना है तो पेरेंट्स को करने होंगे ये 5 काम

ऐसे लोग जिनकी याददाश्त बेहतर होती है, वो उन चीजों को भूल जाते हैं जिनकी जरूरत अब उन्हें नहीं रहती है। यानी अगर आप नए रेस्टोरेंट की डायरेक्शन भूल गए हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपके दिमाग में अब उससे अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं।  

अगर आपको सबकुछ याद है, तो आपको ध्यान केंद्रित करने और निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है क्योंकि आपके दिमाग में बहुत ज्यादा चीजें भरी हुई हैं। जबकि सुपर इंटेलिजेंट व्यक्ति अपने दिमाग से उन सभी फालतू चीजों को निकाल देते हैं जिनकी उन्हें अब जरूरत नहीं होती है जिससे उन्हें सोचने और निर्णय लेने में आसानी हो जाती है। 

याददाश्त बढ़ाने के उपाय

याददाश्त की क्षमता किसी व्यक्ति में कम और किसी में ज्यादा होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि याददाश्त मस्तिष्क में न्यूरॉन्स के बीच जुडाव की मजबूती पर भी निर्भर करती है। कई बार लोग चीजों को याद नहीं रख पाते। चिकित्सक इसका कारण एंग्जायटी डिसऑर्डर बताते हैं। एंग्जायटी डिसऑर्डर से पीड़ित लोग ज्यादा भुलक्कड़ होते हैं क्योकि वे अव्यवस्थित रहते है। आजकल की जीवन शैली में सूचनाएं बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में लोग कंफ्यूज होकर परेशान हो जाते हैं। ज्यादा सूचनाओं के कारण कई बार मतलब की बाते भूल जाते है। आपको याददाश्त बढ़ाने के लिए इन उपायों पर काम करना चाहिए। 

1) याददाश्त सही रखने के लिए दिमाग को अनुशासित रखना जरूरी है। अगर आप बार-बार चीजों को भूल जाते हैं तो आप जरूरी कार्यों को कागज पर लिख लें और बार-बार उन्हें चेक करते रहें। जैसे घर से निकलते समय चेक करे कि आपके बैग में मोबाइल, डायरी, नोट पेड, जरूरी कागजात, लंच बॉक्स, सनग्लास आदि चीजें रखी हुई है।  

यह भी पढ़ें- दिमाग तेज करने के लिए खाएं सेब

2) किसी मीटिंग में जाने या किसी को फोन करने से पहले, जिन मुद्दों पर बातचीत करनी है, उनसे संबंधित खास बिंदुओं को नोट करना। ऐसा करने से आप जरूरी बात नहीं भूलेंगे। 

3) आंकड़ों सूचनाओं को सरल भाषा में याद करें और नोट करें। मुख्य बिंदु बनाने की आदत डाले, बड़ी सूचनाओं को छोटे-छोटे टुकड़ो में बांटे।

4) नींद सबसे जरूरी है। कम सोना सेहत और दिमाग दोनों के लिए हानिकारक है इसलिए नींद पूरी ले, तनाव रहित रहने की कोशिश करें और नियमित रूप से मेडिटेशन और योग करे।

(फोटो- पिक्साबे)

Web Title: Things to Know: Forgetful people are more Intelligent

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे