मसल रिकवरी और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत फायदेमंद है ये 12 डाइट्स, जानें इसके लाभ और सेवन का तरीका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 23, 2023 05:20 PM2023-03-23T17:20:09+5:302023-03-24T18:09:38+5:30

लोग फिट रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते है, जिम, एक्सरसाइज से लेकर ईवनिंग वॉक तक भी किया जाता है। लेकिन इन तमाम तरह के वर्कआउट और एक्सरसाइज के बाद हेल्दी मील आपके लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आइए आज के इस लेख में कुछ हेल्दी डाइट्स के बारे में जानते है।

These 12 diets very beneficial for boosting muscle recovery immunity know its benefits method of consumption | मसल रिकवरी और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत फायदेमंद है ये 12 डाइट्स, जानें इसके लाभ और सेवन का तरीका

मसल रिकवरी और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत फायदेमंद है ये 12 डाइट्स, जानें इसके लाभ और सेवन का तरीका

Highlightsमसल रिकवरी और इम्युनिटी को बूस्ट करना किसी के लिए भी बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में जो कोई अपना मसल रिकवरी करना चाहता है उसे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे फूड का सेवन करना चाहिए। यही नहीं इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए लोगों को अच्छी मात्रा में विटामिन्स का सेवन करना चाहिए।

Health Tips in Hindi: आज बहुत लोग अपनी फिटनेस को लेकर सजग हैं। ऐसे में जिम, एक्सरसाइज, मॉर्निंग, ईवनिंग वाक करते हैं और कई तरह से वर्कआउट करके अपने को फिट रखना चाहते हैं। आज आप स्वयं को फिट रखे बिना स्वस्थ रह भी नहीं सकते। लेकिन क्या आपको पता है कि इन तमाम तरह के वर्कआउट और एक्सरसाइज के बाद हेल्दी मील आपके लिए बहुत जरूरी होता है। 

ये शरीर की ग्रोथ में भी बहुत सहायक होता है। वर्कआउट के बाद आपको अपनी मसल रिकवरी के लिए प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक फैटी एसिड, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। यही डाइट आपके शरीर के लिए फायदेमंद है।

आप मसल रिकवरी के लिए विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा अश्वगंधा पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं।  अगर आप वर्कआउट के बाद विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त भोजन का सेवन नहीं करते हैं तो आपकी मसल्स में दर्द हो सकता है। पर्याप्त कार्ब्स और प्रोटीन के अलावा बहुत सारा पानी पीना भी मांसपेशियों की रिकवरी के लिए अच्छा होता है।

मसल रिकवरी के लिए डाइट

यहां हम उन डाइट्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको अपनी मसल रिकवरी मील में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

1. अंडा

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अंडे में नुट्रिएंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसीलिए अंडा मांसपेशियों की रिकवरी के लिए सबसे आदर्श माना जाता है। अंडे में मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों के टिशूज़ के पुनर्निर्माण में बहुत सहायक होता है।

2. नट्स

नट्स स्वस्थ मसल रिकवरी में रामबाण का काम करते हैं। नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और वो सूजन को रोकने के साथ ही खराब हो चुकी मसल्स के टिशूज़ की मरम्मत करने में भी सहायक होते हैं।

3. तरबूज़

तरबूज गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में से एक है। तरबूज में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो मांसपेशियों के दर्द और तनाव को दूर करने में सहायक होते हैं।

4. केला

वर्कआउट के बाद मसल रिकवरी में केला बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा केला फाइबर के गुणों से भरपूर होता है। आप इस फल का उपयोग प्रोटीन शेक के रूप में भी कर सकते हैं।

5. डेयरी प्रोडक्ट्स

वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की रिकवरी के लिए दूध और सभी तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स बहुत फायदे के होते हैं। दूध प्रोटीन से भरपूर होता है और इसीलिए ये खराब हो चुकी मांसपेशियों के टिशूज़ की मरम्मत में सहायक होता है।

6. पालक

मस्सल्स की रिकवरी के लिए पालक बहुत फायदे कि होती है। पालक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होती है। यही कारण है कि यह हरी सब्जी उन सभी इलेक्ट्रोलाइट्स को पूरा करती है जो वर्कआउट करने में आपके पसीने के द्वारा निकल जाते हैं।

इम्युनिटी मज़बूत करने के लिए डाइट

अगर आप नियमित रूप से विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है। इसके लिए आपको खट्टे फल और कई तरह की हरी सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए। यही आहार आपकी इम्युनिटी को मज़बूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आपको अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमेशा संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सेब, नींबू, अनार, आलूबुखारा जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

1. खट्टे फलों का सेवन

अगर किसी को सर्दी लग जाये तो उसके बाद विटामिन सी से भरे फल बहुत फायदा करते हैं। ये फल इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाने में बहुत मदद करते हैं। विटामिन सी का सेवन व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है और ये किसी भी इंफेक्शन से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण होता है। लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। आप खट्टे फलों में चकोतरा, संतरे, कीनू और नींबू का सेवन कर सकते हैं।

2. ब्रोकोली

ब्रोकली में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली में विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ फाइबर और इसके अलावा कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। ये विटामिन्स और मिनरल्स इम्युनिटी को मज़बूत बनाने में बहुत सहायक होते हैं।

3. हल्दी

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसीलिए ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायक होती है। इसके अलावा हल्दी ब्लड प्यूरीफायर का काम भी करती है और स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। हल्दी को दूध के साथ पीने से चोट और अंदरूनी सूजन में काफी फायदा होता है।

4. लहसुन

लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी होता है। लहसुन इंफेक्शन से लड़ने में बहुत कारगर होता है। ये धमनियों की कठोरता को कम कर सकता है। लहसुन में इम्यून बूस्ट करने वाले गुण होते हैं और लहसुन में ये गुण एलिसिन जैसे सल्फर युक्त कंपाउंड्स की ज़्यादा मात्रा होने की वजह से पाए जाते हैं।

5. अलसी

अलसी भी एक अच्छी इम्युनिटी बूस्टर होती है। अलसी में पाए जाने वाले ओमेगा-3, फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायक होते हैं।

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ये चाय आपकी इम्युनिटी को बढ़ाती है, वज़न को कम करती है और डाइजेशन में भी फायदा करती है।

इसके अलावा भी आप अपनी इम्युनिटी को मज़बूत बनाने के लिए दालचीनी, साबुत अनाज, छिलके वाली दालें, हरी सब्ज़ियों और दूध से बने पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के व्हे प्रोटीन को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

कन्क्लूज़न

अब तो आप जान ही गए होंगे कि मसल रिकवरी और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको कौन कौन से आहार अपनी डाइट में शामिल करने हैं। ऊपर हम बता चुके हैं कि वर्कआउट के बाद अपनी मसल रिकवरी के लिए आपको प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक फैटी एसिड का खूब सेवन करना है। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सिडेंट को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसी तरह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप बहुत से विटामिन्स का उपयोग अपने आहार में कर सकते हैं। आप अपने परिवार का और अपना ध्यान रखियेगा।
 

Web Title: These 12 diets very beneficial for boosting muscle recovery immunity know its benefits method of consumption

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे