घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, ये टिप्स आएंगे काम!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 4, 2021 08:46 PM2021-01-04T20:46:56+5:302021-01-04T20:52:28+5:30

अगर आप किसी कारणवश जिम ज्वॉइन नहीं कर सकते या फिर जिम में रेग्युलर नहीं हो पा रहे हैं तो आप घर पर रहकर भी जिम की तरह वर्कआउट कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

The Best At-Home Workouts for a Long and Socially Distant Winter, According to Fitness Experts | घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, ये टिप्स आएंगे काम!

घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, ये टिप्स आएंगे काम!

Highlightsकोरोना वायरस के डर से घरों में बिताने से हम सभी ने वजन बढ़ा लिया है। आप घर पर रहकर भी जिम की तरह वर्कआउट कर सकते हैंपहले वार्मअप करें और वर्कआउट कंप्लीट होने के बाद कूलडाउन एक्सरसाइज करें।

पिछले साल मार्च के महीने से कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम में ज़्यादातर लोग आज करीब एक साल बाद भी घरों से ही काम कर रहे हैं। इस वजह से हम सबकी लाइफस्टाइल को झटका लगा है। वहीं, कोरोना वायरस के डर से घरों में बिताने से हम सभी ने वजन बढ़ा लिया है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप किसी कारणवश जिम ज्वॉइन नहीं कर सकते या फिर जिम में रेग्युलर नहीं हो पा रहे हैं तो आप घर पर रहकर भी जिम की तरह वर्कआउट कर सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

डाइटीशियन और न्यूट्रीशन दीपक सहगल कहते हैं कि जब आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको कुछ छोटी−छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले तो आप एक्सरसाइज कभी भी सीधे शुरू ना करें। पहले वार्मअप करें और वर्कआउट कंप्लीट होने के बाद कूलडाउन एक्सरसाइज करें।

स्क्वैट्स

यह एक्सरसाइज आपकी थाईज की मसल्स को बिल्डअप करते हैं, आपके निंतबों को आकार देते हैं। इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें।

चिन अप्स

चिनअप्स एक बेहतरीन अपर बॉडी वर्कआउट है। जिम में अक्सर लोग चिन अप्स करते हैं। लेकिन अगर आप घर पर जिम वर्कआउट कर रहे हैं तो चिनअप्स करें। आप अपने घर की दीवार की रॉड पर इस एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। आप इस रॉड को अच्छी तरह पकड़ें। अब अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद वापिस नीचे आएं।

पुशअप्स

पुशअप्स आपकी चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स की एक्सरसाइज करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने हाथों को जमीन पर करीब कंधे के बराबर दूरी पर हथेलियों के बल पर रखें। साथ ही अपने घुटनों को मोड़ें। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए शरीर को नीचे लेकर आएं और फिर वापिस उपर की ओर आएं। 

दीपक ने बताया कि अगर आप बिगनर हैं तो कोई भी एक्सरसाइज सीधे शुरू ना करें। कोशिश करें कि आप किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही इसे शुरू हो। अगर यह पॉसिबल ना हो पाए तो भी इंटरनेट की मदद से पहले उस एक्सरसाइज को सही तरह से करने के तरीके के बारे में जानें। इसके साथ ही अपने एक्सरसाइज रूटीन को लेकर नियमित रहें, तभी आपको फर्क नजर आएगा। आप हर दिन अपने एक्सरसाइज रूटीन में कुछ बदलाव करते रहें। मसलन, कभी आप एब्स की एक्सरसाइज करें तो कभी कार्डियो करें। इसके लिए आप घर की सीढि़यां चढें, उतरें। यह एक्सरसाइज एक स्टेपर की तरह काम करेगा।

Web Title: The Best At-Home Workouts for a Long and Socially Distant Winter, According to Fitness Experts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे