गंजेड़ियों में 60 फीसदी बढ़ जाता है दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा, अध्ययन में हुआ खुलासा

By रुस्तम राणा | Published: September 29, 2023 07:32 PM2023-09-29T19:32:56+5:302023-09-29T19:36:25+5:30

द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, पीयर-रिव्यू जर्नल 'एडिक्शन' में प्रकाशित अध्ययन में गांजा का दुरुपयोग करने वाले वयस्कों के लिए उनके प्रारंभिक हृदय संबंधी घटना का अनुभव करने का 60% अधिक जोखिम बताया गया है।

Study Reveals 60% Increased Risk Of Heart Attacks And Strokes In Marijuana Addicts | गंजेड़ियों में 60 फीसदी बढ़ जाता है दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा, अध्ययन में हुआ खुलासा

गंजेड़ियों में 60 फीसदी बढ़ जाता है दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा, अध्ययन में हुआ खुलासा

Highlightsद न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, पीयर-रिव्यू जर्नल 'एडिक्शन' में प्रकाशित हुआ अध्ययनगांजा का दुरुपयोग करने वाले वयस्कों को लेकर किया गया अध्ययनरिसर्च में पाया गया कि उनके हृदय संबंधी घटना का अनुभव करने का 60% अधिक जोखिम बढ़ा

नई दिल्ली: नए चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि गांजा (मारिजुआना) की लत से जूझ रहे व्यक्तियों में दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ गया है। द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, पीयर-रिव्यू जर्नल 'एडिक्शन' में प्रकाशित अध्ययन में गांजा का दुरुपयोग करने वाले वयस्कों के लिए उनके प्रारंभिक हृदय संबंधी घटना का अनुभव करने का 60% अधिक जोखिम बताया गया है।

अध्ययन से पता चलता है कि गांजा के उपयोग से जुड़े विकारों से जूझ रहे कनाडाई लोगों को ऐसे विकारों से रहित लोगों की तुलना में हृदय संबंधी समस्याओं का काफी अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है, हालांकि यह निश्चित रूप से एक कारण लिंक स्थापित नहीं करता है। शोध, जिसमें लगभग 60,000 कनाडाई लोगों के डेटा का आठ साल का विश्लेषण शामिल है, इस लत के संभावित निदान का संकेत देता है। 

मुख्य लेखक डॉ. अनीस बाहजी को द न्यूयॉर्क पोस्ट ने यह कहते हुए उद्धृत किया, "हमारा अध्ययन यह कहने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करता है कि भांग के उपयोग से विकार प्रतिकूल हृदय रोग की घटनाओं का कारण बनता है, लेकिन हम इतना कह सकते हैं कि गांजा के साथ कनाडाई ऐसा प्रतीत होता है कि विकार रहित लोगों की तुलना में उपयोग विकार में हृदय रोग का जोखिम बहुत अधिक होता है।"

जनवरी 2012 और दिसंबर 2019 के बीच, अध्ययन में पाया गया कि विकार वाले 2.4 प्रतिशत लोगों ने अपनी पहली हृदय रोग घटना का अनुभव किया, जबकि नियंत्रण समूह में केवल 1.5 प्रतिशत लोगों ने इसका अनुभव किया। इन घटनाओं में परिधीय संवहनी रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक शामिल थे।

यहां तक कि जिन व्यक्तियों को शुरू में ज्ञात चिकित्सीय स्थितियों, नुस्खों के अभाव और डॉक्टर के पास कम जाने के कारण स्वस्थ माना जाता था, उन्हें अभी भी हृदय संबंधी समस्याएं विकसित होने का 1.4 गुना अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है। इस बढ़े हुए जोखिम को इन प्रतिभागियों के स्वयं-कथित स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिससे संभावित रूप से वे हृदय संबंधी स्वास्थ्य में गिरावट के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर सकते हैं।

यह अध्ययन लगातार भांग के उपयोग से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को उजागर करने वाले मौजूदा शोध के अनुरूप है। इस साल की शुरुआत में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रस्तुत शोध से यह भी संकेत मिला कि नियमित मारिजुआना का उपयोग हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त, जो व्यक्ति नियमित रूप से मारिजुआना का उपयोग करते हैं उनमें गैर-उपयोगकर्ताओं की तुलना में कोरोनरी धमनी रोग विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

Web Title: Study Reveals 60% Increased Risk Of Heart Attacks And Strokes In Marijuana Addicts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे