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स्पॉटिफाई पर शीली दवाओं की बिक्री को बढ़ावा देने वाले कई नकली पॉडकास्ट होस्ट करने का आरोप

By रुस्तम राणा | Updated: May 18, 2025 22:49 IST

CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार, "माई एडरल स्टोर" या "Xtrapharma.com" जैसे शीर्षक वाले पॉडकास्ट, जिनके एपिसोड का शीर्षक "ऑर्डर कोडीन ऑनलाइन सेफ फ़ार्मेसी लुइसियाना" या "ऑर्डर ज़ैनक्स 2 मिलीग्राम ऑनलाइन बिग डील ऑन क्रिसमस सीज़न" है, के साथ थर्ड-पार्टी वेबसाइट के लिंक का इस्तेमाल दवाओं को बेचने के लिए किया जा रहा था।

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नई दिल्ली: स्पॉटिफाई पर ज़ैनक्स, ऑक्सीकोडोन और ट्रामाडोल जैसी नशीली दवाओं की बिक्री को बढ़ावा देने वाले कई नकली पॉडकास्ट होस्ट करने का आरोप लगाया गया है। CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार, "माई एडरल स्टोर" या "Xtrapharma.com" जैसे शीर्षक वाले पॉडकास्ट, जिनके एपिसोड का शीर्षक "ऑर्डर कोडीन ऑनलाइन सेफ फ़ार्मेसी लुइसियाना" या "ऑर्डर ज़ैनक्स 2 मिलीग्राम ऑनलाइन बिग डील ऑन क्रिसमस सीज़न" है, के साथ थर्ड-पार्टी वेबसाइट के लिंक का इस्तेमाल दवाओं को बेचने के लिए किया जा रहा था।

Spotify के ऑटो-डिटेक्शन सिस्टम ने इन फर्जी पॉडकास्ट को हटाने के लिए चिह्नित नहीं किया, जबकि श्रोताओं को उन तक अप्रतिबंधित पहुंच थी। लाखों किशोर प्रतिदिन Spotify का उपयोग करते हैं, इसलिए यह खुलासा स्वीडिश संगीत प्लेटफ़ॉर्म के लिए कानूनी परेशानी पैदा कर सकता है।

इससे पहले, एक बिजनेस इनसाइडर रिपोर्ट ने दावा किया था कि Spotify ने ओपिओइड और अन्य दवाओं की बिक्री का विज्ञापन करने वाले 200 पॉडकास्ट हटा दिए थे, लेकिन सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने तुरंत इशारा किया कि ड्रग्स अभी भी बेचे जा रहे हैं।

लॉरेन बालिक, जो टेक कंपनी के शेयरों के बारे में एक ब्लॉग चलाती हैं, ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "यह आश्चर्यजनक है कि स्पॉटिफाई के माध्यम से कितनी अवैध दवा वितरण होता है। ओपियोइड्स, बेंज़ोस, एम्फ़ैटेमिन्स, आप इसे नाम दें।"

उन्होंने कहा, "सीईओ डैनियल एक @eldsjal: यह अस्वीकार्य है और 100% हल करने योग्य है यदि आपकी "एमएल" और "एआई" क्षमताएं वास्तव में मौजूद हैं, या आप बस सो रहे हैं?" 

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, Spotify ने एक बयान जारी कर कहा कि वह अपने पॉडकास्ट शेल्फ़ से हानिकारक सामग्री को हटाने के लिए काम कर रहा है। Spotify के प्रवक्ता ने कहा, "हम अपनी सेवा में उल्लंघनकारी सामग्री का पता लगाने और उसे हटाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।"

यह पहला मामला नहीं है जब Spotify की आलोचना की गई है। इस म्यूजिक प्लेटफॉर्म पर पहले भी असली कलाकारों को रॉयल्टी देने से बचने के लिए भूतिया कलाकारों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, Spotify के पास एक गुप्त आंतरिक कार्यक्रम है जो सस्ते और सामान्य संगीत को प्राथमिकता देता है।

परफेक्ट फिट कंटेंट (PFC) नामक इस कार्यक्रम में संबद्ध प्रोडक्शन फर्मों का एक नेटवर्क और कर्मचारियों की एक टीम शामिल है जो गुप्त रूप से "कम बजट वाले स्टॉक म्यूज़िक" बनाती है और उन्हें Spotify की क्यूरेटेड प्लेलिस्ट में डालती है। 2010 में पहली बार शुरू की गई PFC 2017 तक Spotify की सबसे बड़ी लाभप्रदता योजना बन गई।

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