प्रोटीन की कमी कैसे पूरी करें : प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाएं मसूर और मूंग की दल

By उस्मान | Published: December 28, 2021 08:59 AM2021-12-28T08:59:28+5:302021-12-28T08:59:50+5:30

दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

protein diet: include moong and masoor dal in your diet for protein deficiency | प्रोटीन की कमी कैसे पूरी करें : प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाएं मसूर और मूंग की दल

प्रोटीन डाइट

ज्यादातर लोग अपने शरीर को फिट बनाए रखना चाहते हैं। बहुत से लोगों को सही जानकारी ना होने की वजह से उनका शरीर ताकतवर नहीं बन पाता है। इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं।

खराब खान-पान के कारण शरीर में प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। हम एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होती है शरीर को तेजी से तकतवर बना देती है और वो चीज है दाल।

दाल खाने में बहुत ही अच्छी होती है और इसके अंदर प्रोटीन की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। हर रोज एक कटोरा दाल खाने से आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। 

मसूर की दाल के फायदे
जो लोग बहुत दुबले पतले और कमजोर हों, उनके लिए मसूर दाल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। मसूर दाल सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे शरीर मजबूत और ताकतवर बन सकता है। खूनी बवासीर होने पर भोजन के साथ मसूर दाल का सेवन करने और एक गिलास खट्टी छाछ पीने से लाभ हो सकता है। 

 

मसूर दाल खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट से सम्बन्धित रोग जैसे कब्ज, एसिडिटी और जलन तथा गैस दूर हो सकते हैं। मसूर की राख मंजन की तरह इस्तेमाल करने से पायरिया और दांतों के दर्द में लाभ होता है साथ ही दांत मजबूत और चमकदार बनते हैं। 

अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे
मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर में सोडियम इफेक्ट कम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जात है, जो कि मोटापे से निजात दिला सकता है। अंकुरित मूंग दाल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे यह एनिमिया से बचाता है, और बाल और स्किन हेल्दी बनते हैं। 

कब्ज की समस्या होने पर मूंग दाल का सेवन करें, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपको पेट संबंधी हर समस्या से बचाता है, साथ ही डाइजेशन ठीक ढंग से होता है।

 

मूंग दाल के फायदे
मूंग के दाल के सेवन से हमारे चेहरे के दाग डब्बे और आंखों के डार्क सर्कल कम होते है। तो चलिए जानते है मूंग के और भी लाभ के बारे में। मूंग दाल बदहजमी को भी दूर करता है। मूंग के दाल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। पेट में बनने वाले गैस को भी रोकता है।

मूंग दाल वसा को बढ़ने से रोकता है। मूंग दाल के रोज सेवन करने से हमारा बीपी भी नियंत्रित रहेगा। मूंग दाल खून में मैग्नीशियम के स्तर को भी संतुलित रखता है।

मूंग के दाल में विटामिन डी पाई जाती है। मूंग के दाल के रोजाना सेवन से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। मूंग के दाल में काफी मात्रा में कॉपर भी पाया जाता है। मूंग के रोजाना सेवन से बाल भी मजबूत होता है। मूंग के दाल के सेवन से हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीजन बिना कोई रुकावट के पहुंचती है।

Web Title: protein diet: include moong and masoor dal in your diet for protein deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे