Protein diet for kids: अपने कमजोर बच्चे को खिलाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 चीजें, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर

By उस्मान | Published: November 2, 2021 01:52 PM2021-11-02T13:52:41+5:302021-11-02T13:52:41+5:30

बच्चों की कमजोरी और दुबलेपन का कारण उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलना हो सकता है

Protein diet for kids: include these 6 protein-rich foods in your child to make theme strong and healthy | Protein diet for kids: अपने कमजोर बच्चे को खिलाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 चीजें, थकान, कमजोरी, खून की कमी होगी दूर

प्रोटीन की कमी दूर करने के उपाय

Highlightsबच्चों की कमजोरी और दुबलेपन का कारण उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलना हो सकता है4 से 9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 19 ग्राम प्रोटीन जरूरी हैदूध, मांस, चिकन, मछली और अंडे जैसे पशु खाद्य पदार्थ और दालें और फलियां प्रोटीन का बेहतर स्रोत

कुछ बच्चे बहुत कमजोर और सुस्त होते हैं। इसके पीछे उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलना हो सकता है। प्रोटीन विभिन्न अमीनो एसिड से बने जटिल अणु होते हैं, जो शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाता है। पेरेंट्स को यह ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे की डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल हो क्योंकि यह बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। 

बच्चों को एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

प्रोटीन के शरीर में काम हैं और यह ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। उम्र, शारीरिक स्थिति और तनाव के साथ प्रोटीन की आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। हालांकि, बच्चों को उनकी बढ़ती उम्र, गर्भवती महिलाओं, संक्रमण और बीमारी के दौरान या जब कोई अपना वजन कम करना चाहता है, तब अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। 

1 से 3 साल की आयु के बच्चों के लिए 13 ग्राम, 4 से 9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 19 ग्राम, 9 से 13 साल की उम्र के बच्चों को हर दिन 34 ग्राम, 14 से 18 साल की उम्र के बड़े बच्चों के लिए रोजाना 46 ग्राम, 19 साल से ऊपर लोगों के लिए 56 ग्राम और 19 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं को प्रत्येक दिन 46 ग्राम प्रोटीन निर्धारित है।

प्रोटीन के मुख्य स्रोत
दूध, मांस, चिकन, मछली और अंडे जैसे पशु खाद्य पदार्थ और दालें और फलियां जैसे पौधों के खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। पशु प्रोटीन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे सभी आवश्यक अमीनो एसिड सही अनुपात में प्रदान करते हैं।

दूसरी ओर पौधे से मिलना वाले प्रोटीन उच्च समान गुणवत्ता वाले नहीं होते हैं क्योंकि उनमें एक या अधिक आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है। हालांकि, अनाज, बाजरा और दालों का संयोजन आपके दैनिक प्रोटीन सेवन को पूरा कर सकता है।

अंडा 
अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। वे एक ही समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। आप इन्हें सुबह नाश्ते या शाम के नाश्ते में खा सकते हैं।

चिकन
स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर चिकन आपके बच्चे के आहार में अवश्य होना चाहिए। चिकन दिल के लिए फायदेमंद है, आपके बच्चे के एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है और मांसपेशियों का निर्माण करता है।

दाल और चावल
दाल और चावल प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं और इनमें कुछ आवश्यक अमीनो एसिड की कमी हो सकती है। हालांकि, इन दोनों का संयोजन प्रोटीन युक्त, पौष्टिक और पौष्टिक भोजन बना सकता है। आप अपने बच्चे की भलाई के लिए घी डाल सकते हैं।

टोफू
टोफू सोयाबीन से बने प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह उन बच्चों के लिए बहुत अच्छा है जो शाकाहारी या शाकाहारी हैं। आप अपने बच्चे के आहार में टोफू को शामिल कर सकते हैं। इससे भी बेहतर यह दिल के लिए अच्छा है।

मछली
कॉड, सैल्मन, मैकेरल और टूना जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। साथ ही ये फैटी फिश दिमाग के लिए भी अच्छी होती है। माता-पिता को अपने बच्चे के आहार में मछली को शामिल करने का एक बिंदु बनाना चाहिए।

नट और बीज
स्वस्थ मेवे और बीज आपके बच्चे के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं और उनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। आप अपने बच्चे को शाम के नाश्ते के लिए मुट्ठी भर मेवे दे सकते हैं या फिर अखरोट का मक्खन भी दे सकते हैं।

Web Title: Protein diet for kids: include these 6 protein-rich foods in your child to make theme strong and healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे