Pregnancy symptoms: गर्भावस्था के 8 अजीब लक्षण जिन्हें हर महिला नहीं जानती, संकेत मिलते ही तुरंत डॉक्टर से मिले

By उस्मान | Published: August 6, 2021 03:30 PM2021-08-06T15:30:59+5:302021-08-06T15:30:59+5:30

गर्भावस्था में उल्टी आना, सिरदर्द, थकान, और मूड बदलना के अलावा भी कई लक्षण महसूस हो सकते हैं, लक्षणों पर ध्यान रखना है जरूरी

Pregnancy symptoms: 8 unexpected sign and symptoms of pregnancy you might not know about | Pregnancy symptoms: गर्भावस्था के 8 अजीब लक्षण जिन्हें हर महिला नहीं जानती, संकेत मिलते ही तुरंत डॉक्टर से मिले

गर्भावस्था के अजीब लक्षण

Next
Highlightsगर्भावस्था में कई लक्षण महसूस हो सकते हैं, ध्यान रखना जरूरीलक्षणों को नजरअंदाज न करें लक्षण गंभीर होने पर डॉक्टर के पास जाएं

गर्भावस्था के दौरान महिला का शरीर कई शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों से गुजर सकता है। कई बार तो शरीर पर नजर रखना मुश्किल हो सकता है। ये परिवर्तन अचानक और अप्रत्याशित तरीके से हो सकते हैं। 

गर्भावस्था में उल्टी आना, सिरदर्द, थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्तनों में दर्द होना और मूड बदलना आम लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण नजर आ जाते हैं लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी हैं, जिन पर अक्सर ध्यान नहीं जाता है। गर्भावस्था में किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए इन लक्षणों पर नजर रखना बहुत जरूरी है। 

बॉडी पर स्किन टैग बनना
स्किन टैग एक ऐसी समस्या है जिसमें त्वचा पर काले या भूरे रंग के मस्से हो सकते हैं। ऐसा गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के स्तर में बदलाव या वजन बढ़ने के कारण हो सकता है। यह शरीर पर कहीं भी विकसित हो सकते हैं। जन्म देने के बाद त्वचा के टैग अक्सर गायब हो जाते हैं।

मुंह से ज्यादा लार आना
मुंह से अतिरिक्त लार आने को पाइलिज्म ग्रेविडेरम भी कहा जाता है। कहा जाता है कि ऐसा मतली और उल्टी के होने से हो सकता है। लेकिन सच में ऐसा क्यों होता है यह अज्ञात है। कुछ गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त लार को नियंत्रित करने के लिए पेपर कप या टिश्यू की आवश्यकता होती है।

खाने का स्वाद आपको धातु जैसा लग सकता है 
गर्भावस्था के प्रारंभ में भोजन का स्वाद खट्टा और धात्विक हो सकता है, इस घटना को डिस्गेसिया कहा जाता है। अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन या ब्रश करने के बाद नमक या बेकिंग सोडा से अपने दांत धोना इस भयानक धातु, खट्टे स्वाद को कम कर सकता है।

मसूड़ों में दर्द 
गर्भावस्था के दौरान आहार और हार्मोन के स्तर में बदलाव से मसूड़ों में दर्द, रक्तस्राव हो सकता है जिसे गर्भावस्था मसूड़े की सूजन के रूप में जाना जाता है। यह समस्या ठीक हो जाती है लेकिन दर्द को कम करने के लिए कोमल ब्रशिंग के साथ अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें।

नाक का बहना
प्रेगनेंसी राइनाइटिस 20% गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है जिससे छीं और नाक बहने की समस्या हो सकती है। ये कष्टप्रद लक्षण अस्थायी हैं और नियमित व्यायाम, ह्यूमिडिफायर, नेजल स्प्रे और डीकॉन्गेस्टेंट के साथ इलाज किया जा सकता है।

सांस फूलना 
गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान, हार्मोन के स्तर में बदलाव से सांस की तकलीफ हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान अपनी श्वास को बेहतर बनाने के लिए सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें।

अचानक गंध की एक मजबूत भावना होना
गर्भवती महिलाओं में गंध, या हाइपरोस्मिया की भावना बढ़ सकती है, विशेष रूप से इत्र, कॉफी, गैसोलीन या खराब खाद्य पदार्थों की ओर। सौभाग्य से, हाइपरोस्मिया केवल अस्थायी है और पहली तिमाही के बाद समाप्त हो जाती है।

साबुन या मिटटी खाने की इच्छा 
कुछ गर्भवती महिलाओं को कॉर्नस्टार्च, कच्चे चावल, चाक, साबुन और धातु आदि जैसी चीजें खाने का मन करता है। इस लालसा को पिका के नाम से जाना जाता है, जो गैर-खाद्य पदार्थों का सेवन करने की इच्छा है। यदि आपको अचानक मिट्टी का एक टुकड़ा खाने की इच्छा हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

Web Title: Pregnancy symptoms: 8 unexpected sign and symptoms of pregnancy you might not know about

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे