मोटापा बढ़ने से नींद में रुक सकती है आपकी सांस!, इसके क्या हैं लक्षण?, जानें विशेषज्ञ ने क्या सलाह दी...

By सैयद मोबीन | Published: July 25, 2023 04:02 PM2023-07-25T16:02:52+5:302023-07-25T16:05:26+5:30

ओएसए का निदान आमतौर पर नींद अध्ययन के माध्यम से किया जाता है, जिसे पॉलीसोमनोग्राम कहा जाता है, जो नींद के दौरान आपकी नींद के चरणों, गतिविधियों, सांस लेने के पैटर्न और हृदय गति पर नजर रखता है.

Obesity body fat Increase can stop your breathing in sleep what are its symptoms know what expert advised | मोटापा बढ़ने से नींद में रुक सकती है आपकी सांस!, इसके क्या हैं लक्षण?, जानें विशेषज्ञ ने क्या सलाह दी...

सांकेतिक फोटो

Highlightsवायुमार्ग की संरचना को बदलने के लिए सर्जरी शामिल है. मोटापा, शराब के सेवन या बढ़े हुए टॉन्सिल या एडेनोइड जैसे अनेक कारणों से हो सकता है.उचित उपचार और प्रबंधन से ओएसए के मरीज पूरी तरह से सक्रिय व स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

नागपुर: मोटापा अनेक बीमारियों को न्योता देता है. इसी में एक बीमारी 'स्लीप एपनिया' है. मोटापा बढ़ने से होने वाली यह बीमारी बहुत ही खतरनाक है. इसमें नींद के दौरान ही आपकी सांस रुक सकती है. 'ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एपनिया' (ओएसए) एक आम नींद की बीमारी है, जिसमें ऊपरी वायुमार्ग में रुकावट के कारण नींद के दौरान सांस लेने में बार-बार रुकावट आती है.

 

मोटापे से ग्रस्त लोगाें को ज्यादा खतरा

वैसे तो इस बीमारी के अनेक कारण हैं. लेकिन मोटापे से ग्रस्त लोगों को इसका ज्यादा खतरा रहता है. ओएसए का मुख्य कारण नींद के दौरान गले की मांसपेशियों का निष्क्रिय होना है, जिससे वायुमार्ग अवरुद्ध या संकुचित हो जाता है. यह कई कारणों से हो सकता है, जिसमें मोटापा, शराब का सेवन या बढ़े हुए टॉन्सिल या एडेनोइड शामिल हैं.

इसके लक्षण क्या हैं?

जोर से खर्राटे लेना, नींद में बेचैनी या हांफने या दम घुटने का एहसास होना, ओएसए के लक्षण हैं. दिन के समय के लक्षणों में बहुत ज्यादा नींद आना, सिरदर्द या चिड़चिड़ापन शामिल हो सकता है.

जोखिम और जटिलताएं कौनसी हैं?

अनुपचारित ओएसए उच्च रक्तचाप (हाई बीपी), हृदय रोग, स्ट्रोक या मानसिक स्वास्थ्य विकारों सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सबब बन सकता है. यह दैनिक कामकाज को भी प्रभावित कर सकता है और दुर्घटनाओं के जोखिम को बढ़ा सकता है.

इसका निदान कैसे करते हैं?

ओएसए का निदान आमतौर पर नींद अध्ययन के माध्यम से किया जाता है, जिसे पॉलीसोमनोग्राम कहा जाता है, जो नींद के दौरान आपकी नींद के चरणों, गतिविधियों, सांस लेने के पैटर्न और हृदय गति पर नजर रखता है.

इसका उपचार क्या है?

ओएसए के उपचार में जीवनशैली में बदलाव जैसे वजन कम करना, धूम्रपान या शराब बंद करना, नींद के दौरान वायुमार्ग को खुला रखने के लिए सीपीएपी उपकरणों का उपयोग और गंभीर मामलों में, वायुमार्ग की संरचना को बदलने के लिए सर्जरी शामिल है. ओएसए का उपचार न सिर्फ परेशान करने वाले लक्षणों को कम करता है, बल्कि संबंधित स्थितियों के प्रबंधन और दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने में भी महत्वपूर्ण है.

ओएसए का मुख्य कारण नींद के दौरान गले की मांसपेशियों का निष्क्रिय हो जाना है, जिससे वायुमार्ग अवरुद्ध या संकुचित हो जाता है. यह मोटापा, शराब के सेवन या बढ़े हुए टॉन्सिल या एडेनोइड जैसे अनेक कारणों से हो सकता है. जोर से खर्राटे लेना, नींद में बेचैनी या हांफने या दम घुटने का एहसास होना, दिन में बहुत ज्यादा नींद आना, सिरदर्द या चिड़चिड़ापन, ओएसए के लक्षण हैं. उचित उपचार और प्रबंधन से ओएसए के मरीज पूरी तरह से सक्रिय व स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. इसलिए समय रहते डॉक्टर की सलाह से उपचार लेना चाहिए. - डॉ. वैभव अग्रवाल, विशेषज्ञ

Web Title: Obesity body fat Increase can stop your breathing in sleep what are its symptoms know what expert advised

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे