इन वीगन फूड्स की मदद से करें कैल्शियम की कमी को दूर, जानें न्यूट्रिशनिस्ट की राय

By मनाली रस्तोगी | Published: January 31, 2023 12:14 PM2023-01-31T12:14:57+5:302023-01-31T12:16:16+5:30

दूध के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ जैसे तिल, सोया चंक्स, भिंडी और सरसों के पत्ते कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं।

Nutritionist Suggests These Vegan Foods To Overcome Calcium Deficiency | इन वीगन फूड्स की मदद से करें कैल्शियम की कमी को दूर, जानें न्यूट्रिशनिस्ट की राय

(फाइल फोटो)

Highlightsन्यूट्रिशनिस्ट ने पर्याप्त कैल्शियम सेवन बनाए रखने के महत्व पर भी विस्तार से बताया।बहुत अधिक कैल्शियम कब्ज, गैस और पेट फूलने का कारण बन सकता है।जिंक की कमी पोस्टमेनोपॉजल ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ी हुई है।

ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डियों की कमजोरी भारत में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। यह मेडिकल कंडीशन आपकी हड्डियों को कमजोर और भंगुर कर देती है और किसी भी तरह के तनाव या झटके से फ्रैक्चर हो सकता है। यह स्थिति कैल्शियम की कमी का संकेत है। 

ऐसे में कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, अगर आपकी रोजाना की डाइट में कैल्शियम की कमी है तो आपका शरीर इसे आपकी हड्डियों से निकालने की कोशिश करेगा। 

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने कहा, "ऑस्टियोपोरोसिस एक प्रमुख और आम स्वास्थ्य समस्या बनी हुई है। हड्डियां कैल्शियम से बनी होती हैं और शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम जमा करती हैं जबकि शेष केवल 1 प्रतिशत रक्त, मांसपेशियों और ऊतकों में संग्रहीत और उपयोग किया जाता है।" 

उन्होंने आगे कहा, "यदि आपको अपने दैनिक आहार से कैल्शियम नहीं मिल रहा है, तो आपका शरीर अन्य कार्यों को बनाए रखने के लिए इसे आपकी हड्डियों से खींच लेता है जो तत्काल जीवित रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।"

न्यूट्रिशनिस्ट ने सुझाव दिया कि मूत्र में कैल्शियम की कुछ मात्रा लगातार उत्सर्जित होती है और यदि आहार का सेवन नुकसान की भरपाई नहीं करता है, तो समय के साथ हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाएगी। 

उन्होंने पर्याप्त कैल्शियम सेवन बनाए रखने के महत्व पर भी विस्तार से बताया। यह आहार स्रोतों या पूरक आहार से प्रतिदिन कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम होना चाहिए, जिसे व्यापक रूप से ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम और उपचार के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी रणनीति माना जाता है। दूसरी ओर, बहुत अधिक कैल्शियम कब्ज, गैस और पेट फूलने का कारण बन सकता है। 

आगे उन्होंने बताया कि कैसे दूध और डेयरी दूध उत्पादों को आमतौर पर कैल्शियम का एकमात्र स्रोत माना जाता है, क्योंकि 1 कप दूध में लगभग 290mg कैल्शियम होता है। हालांकि, कई पौधे-आधारित स्रोतों को आपके शाकाहारी आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि वे स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई अन्य पोषक तत्वों में उच्च हैं।

लवनीत ने सुझाव दिया कि दूध के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ जैसे तिल, सोया चंक्स, भिंडी और सरसों के पत्ते कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। 

(1) आपके शरीर को हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है और आपके आहार में मैग्नीशियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकती है।

(2) हड्डियों के निर्माण और रखरखाव में प्रोटीन के कार्य के लिए विटामिन K की आवश्यकता होती है।

(3) हड्डियों के समुचित विकास और रखरखाव के साथ-साथ हड्डियों के उत्थान के लिए जिंक की आवश्यकता होती है।

(4) जिंक की कमी पोस्टमेनोपॉजल ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ी हुई है।

Web Title: Nutritionist Suggests These Vegan Foods To Overcome Calcium Deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे