नए साल में सेहत और खुशी पाना है आपका लक्ष्य तो छोड़ दें ये 7 बुरी आदतें

By गुलनीत कौर | Published: December 29, 2018 11:31 AM2018-12-29T11:31:46+5:302018-12-29T11:31:46+5:30

अगर आप कुछ बुरी आदतों को अपने से दूर कर लेंगे तो आने वाले नए साल में सेहत होगी आपके हाथ, खुशियां चूमेंगी कदम।

New Year 2019: Get rid of these 7 bad habits that ruin your health before new year starts | नए साल में सेहत और खुशी पाना है आपका लक्ष्य तो छोड़ दें ये 7 बुरी आदतें

नए साल में सेहत और खुशी पाना है आपका लक्ष्य तो छोड़ दें ये 7 बुरी आदतें

नववर्ष 2019 शुरू होने में अधिक समय नहीं बचा है। इससे पहले कि नया साल आ जाए खुद से एक वादा करें। खुद को स्वस्थ बनाने का वादा करें। क्योंकि अगर आप ही स्वस्थ नहीं होंगे तो अपने परिवार और आसपास के वातावरण को कभी स्वस्थ नहीं रख पाएंगे। हमारी अच्छी सेहत ही हमें हमारे लक्ष्यों को सफल बनाने में मदद करती है।

फिट एंड हेल्दी रहने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बुरी आदतों को छोड़ना होगा। क्योंकि ये डाटें आपके और आपकी सफलता के रास्ते में आती हैं। बार बार आपको शारीरिक एवं मानसिक रूप से कमजोर बनाकर आपके लक्ष्यों से पीछे कर देती हैं। तो यहां हम आपको 10 ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अमूमन हर दूसरे इंसान में पाई जाती हैं। इनसे छुटकारा पाएं और नए साल में फिट और हेल्दी बनें।

1) घंटों तक बैठे रहने की बुरी आदत

कुछ लोगों को लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने की आदत होती है। ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करना। वहीं बैठकर लंच कर लेना। उसके बाद वहां से उठाकर घर आकर घंटों तक एक ही जगह बैठे रहना। यह बुरी आदत आपके शरीर को अन्दर से कमजोर बनाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सप्ताह में 150 मिनट हार्ड एक्सरसाइज और 75 मिनट सॉफ्ट एक्सरसाइज करनी चाहिए। तभी आप फिट महसूस करेंगे।

2) अल्कोहल पीने की बुरी आदत

अगर आपको शराब पीने की बुरी आदत है और आप इसे चाहकर भी छोड़ नहीं सकते हैं तो इसकी मात्रा कम कर दें। रोजाना अधिक मात्रा में शराब लेने के बजाय धीरे धीरे इसकी क्वांटिटी कम कर दें। इसके बाद एक दिन छोड़कर पिएं। ऐसा करते हुए एक दिन आप इस बुरी आदत को छोड़ने में सफल हो जाएंगे।

3) स्मोकिंग

धूम्रपान की आदत हमारे शरीर को अन्दर से खोखला कर देती है। यह फेफड़ों को जानलेवा बीमारी देती है। इस आदत को भी अगर आप अचानक से छोड़ ना सकें तो कम से कम इसकी क्वांटिटी को न्यूनतम पर ले आएं। दिन में 10 सिगरेट पीते हैं तो 5 कर दें। 6 लेते हैं तो 3 कर दें। इसके बाद एक दिन छोड़कर लें। नए साल में स्वस्थ रहने के लिए आपको इस बुरी आदत को किसी भी हाल में छोड़ देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नए साल में बच्चों को सिखाएं ये 4 काम, रोगों से दूर रख बनाएंगे फिट और हेल्दी

4) सोने से पहले गैजेट्स का इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 7 से 9 घंटे की रात की नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी होती है। लेकिन इस नींद से पहले अगर आप इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर अपनी आंखें गड़ाए रखेंगे तो आपकी नींद में खलल पड़ता है। मोबाइल, लैपटॉप या टैब से निकलने वाली नीली रोशनी हमें सोते समय मानसिक रूप से परेशान करती है। इसलिए बेड पर जाने से से कम से कम 20 मिनट पहले ही गैजेट्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

5) चिंता करना

अधिक चिंता करना आपको मानसिक रूप से कमजोर बनाता है। स्ट्रेस ज्यादा लेने से आपके शरीर पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जब भी आपको किसी विषय पर अधिक चिंता महसूस हो तो एक लंबी सांस लें। 10 मिनट के लिए वाक करके आएं। इसके बाद उस परेशानी को सुलझाने की कोशिश करें। चिंता करना एक बुरी आदत है और नए साल में इससे पीछा छुडाने की कोशिश करें।

6) निरंतर शिकायत करना

कुछ लोगों को हर बड़ी से छोटी बात पर शिकायत करते रहने की आदत होती है। इस तरह शिकायत करते रहना आपके खुद के लिए ही बुरा है। शिकायत करने से दिमाग पर निगेटिव असर पड़ता है जो धीरे धीरे स्ट्रेस को बढ़ाता है। अंतत आपकी सेहत बिगड़ती है। इसलिए शिकायत करने की बजाय कुछ करने की सोचें।

7) बड़े लक्ष्य सेट करना

यह सच है कि कुछ बड़ा पाने के लिए बड़ा सोचना भी पड़ता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप पहुंच से परे की ख्वाहिशों को अपने अन्दर पनपने दें। सपने ऐसे देखें जिन्हने पूरा करने की हिम्मत आप रख सकें। अपनी पहुंच से दूर के सपने देखना हिम्मत नहीं बेवकूफी है। ये सपने जब पूरे नहीं होते तो मेंटल स्ट्रेस बढ़ता है जो आपकी सहता को बिगाड़ता है। 

Web Title: New Year 2019: Get rid of these 7 bad habits that ruin your health before new year starts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे