Navratri 2023: गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 18, 2023 10:07 AM2023-10-18T10:07:02+5:302023-10-18T10:08:14+5:30

ये गर्भवती महिलाओं के लिए नवरात्रि 2023 के दौरान उपवास के दौरान स्वस्थ रहने के लिए कुछ सुझाव थे। इन दिशानिर्देशों का पालन करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि धार्मिक उत्साह और भक्ति के इस समय के दौरान आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

Navratri 2023 tips for pregnant women to stay healthy while fasting | Navratri 2023: गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

फाइल फोटो

Highlightsकाफी गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि का व्रत रखती हैं।नवरात्रि कई धार्मिक रीति-रिवाजों और परंपराओं को लेकर आती है जो लंबे समय तक भोजन से परहेज के साथ आती हैं।गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक कठिन समय हो सकता है।

काफी गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि का व्रत रखती हैं। नवरात्रि कई धार्मिक रीति-रिवाजों और परंपराओं को लेकर आती है जो लंबे समय तक भोजन से परहेज के साथ आती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक कठिन समय हो सकता है। गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान न हो, ऐसे में नवरात्रि के दौरान उपवास करते समय कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें 

एक गर्भवती महिला के रूप में, धार्मिक रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करने के बजाय अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। आपका स्वास्थ्य हमेशा पहले आना चाहिए क्योंकि आप जो भी खाते हैं या नहीं खाते हैं उसका असर आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए, जितना आप व्रत रखना चाहते हैं, उतना ही जरूरी है कि आप अपने पोषण से समझौता न करें।

हाइड्रेटेड रहें 

उपवास के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात हाइड्रेटेड रहना है। सुनिश्चित करें कि आप खुद को हाइड्रेटेड और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए दिन भर में खूब सारे तरल पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी, जूस आदि पीते रहें। एक अच्छी युक्ति यह होगी कि पानी की एक बोतल अपने पास रखें ताकि आप दिन भर पानी पी सकें।

समझदारी से खाएं 

भले ही आपको भोजन से परहेज करना है, फिर भी आप फल, मेवे और सूखे मेवे जैसे हल्के नाश्ते का सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं। इससे भूख से बचने में मदद मिलेगी और यह भी सुनिश्चित होगा कि आपको व्रत के दौरान आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे।

सोने से पहले कुछ खाएं 

सुनिश्चित करें कि आप रात में अपने शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले फल या दूध जैसा कुछ हल्का खाएं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि रात के दौरान, चयापचय धीमा हो जाता है और आपके शरीर को अपने कार्यों के लिए ऊर्जा और पोषण की आवश्यकता होती है।

पूरक आहार न भूलें 

यदि आप उपवास कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने और अपने बच्चे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित प्रसवपूर्व विटामिन या अन्य पूरक लें।

अपने आप पर ज्यादा जोर न डालें 

एक गर्भवती महिला के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि आप उपवास के दौरान कोई भी कठोर कार्य करके अपने आप पर ज्यादा जोर न डालें। घरेलू कामकाज, लंबी दूरी तक पैदल चलना आदि जैसी गतिविधियों से बचें क्योंकि इससे थकान या निर्जलीकरण हो सकता है जिससे थकावट या चक्कर आ सकते हैं।

अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखें 

तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है जो गर्भवती होने के दौरान आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे नवरात्रि 2023 के दौरान नियंत्रण में रखें। सुनिश्चित करें कि आप भरपूर आराम करें और गतिविधियों में संलग्न रहें। जैसे योग या ध्यान जो तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

डॉक्टरी सलाह लें 

अगर व्रत के दौरान किसी भी समय आपको चक्कर या कमजोरी महसूस होती है या किसी भी तरह की असुविधा महसूस होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी देरी के तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Navratri 2023 tips for pregnant women to stay healthy while fasting

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे