सावधान! मुंह का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 16 चेतावनी, युवाओं में ज्यादा दिखता है दूसरा संकेत

By उस्मान | Published: September 9, 2019 04:31 PM2019-09-09T16:31:57+5:302019-09-09T16:31:57+5:30

mouth cancer or oral cancer early signs and symptoms: भारत में पिछले छह सालों के भीतर मुंह के कैंसर यानी ओरल कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है।शरीर आपको कई संकेत देता है जिन्हें पहचानकर आप समय पर इलाज करा सकते हैं।

mouth cancer or oral cancer early signs and symptoms: causes, risk factors, medical treatment, prevention tips, diagnosis of oral cancer in Hindi | सावधान! मुंह का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 16 चेतावनी, युवाओं में ज्यादा दिखता है दूसरा संकेत

सावधान! मुंह का कैंसर होने से पहले शरीर देता है 16 चेतावनी, युवाओं में ज्यादा दिखता है दूसरा संकेत

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, भारत में पिछले छह सालों के भीतर मुंह के कैंसर यानी ओरल कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। साल 2018 देश में मुंह के कैंसर के मरीजों की संख्या 11.5 लाख थी जबकि यह संख्या साल 2012 तक 10 लाख थी। इतना ही नहीं, ओरल कैंसर से मरने वालों की संख्या भी 12 फीसदी बढ़ी है। 2012 में ओरल कैंसर से 7 लाख लोगों की मौत हुई जबकि साल 2018 में यह संख्या 7.8 लाख थी। 

सिगरेट और चबाने वाली तंबाकू दोनों आपके मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं। एनवाईयू ओरल कैंसर सेंटर के अनुसार, ओरल कैंसर वाले 80 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं और धूम्रपान करने वालों को स्मोक नहीं करने वालों की तुलना में मुंह के कैंसर का दस गुना अधिक खतरा होता है। मुंह के कैंसर होने से पहले शरीर आपको कई संकेत देता है जिन्हें पहचानकर आप समय पर इलाज करा सकते हैं।

1) सांस की बदबू
ओरल कैंसर होने पर ट्यूमर अपनी रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है और एक अल्सर बनाता है, इसका बैक्टीरिया गले में खराश पैदा कर सकता है। यह बैक्टीरिया मुंह में बदबू पैदा कर सकता है और यह बदबू सुबह आने वाली बदबू से अलग होती है, जो ब्रश करने पर भी नहीं जाती है। 

2) मुंह के छाले
मुंह के छाले होने के कई कारण हैं और यह आमतौर पर आठ या दस दिनों तक रहते हैं लेकिन अगर आपको यह छाले दो हफ्तों तक रहते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। अगर यह छाले बड़े और सख्त हैं, तो यह मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है।

3) मुंह में लाल और सफेद धब्बे
मसूड़ों, जीभ और मुंह के अन्य हिस्से में लाल और सफेद रंग के छोटे-छोटे धब्बे बनना मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकते हैं। अगर यह दो हफ्तों से अधिक दिन तक रहते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। 

4) कान में दर्द
किसी एक कान में अचानक तेज दर्द होना मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसा आपकी जीभ और मुंह से जुड़ीं  तंत्रिकाओं के प्रभावित होने की वजह से हो सकता है जो कानों के साथ जुड़ी होती हैं। अगर आपको अक्सर यह समस्या रहती है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

5) जीभ में दर्द
आमतौर पर जीभ में दर्द होने की मामले कम देखने को मिलते हैं लेकिन अगर आप अक्सर जीभ में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको होशियार हो जाना चाहिए और तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

6) वजन कम होना
जीभ और मुंह का दर्द होने से आपको चबाने और निगलने में परेशानी हो सकती है जिससे आप कम खाना शुरू कर सकते हैं और इस तरह आपका वजन कम होने लगता है। कई मामलों में लीवर और अन्य हिस्सों में ट्यूमर के बढ़ने की वजह से भी वजन कम होने लगता है।

7) मुंह में सुन्नता
मुंह जब ओरल कैंसर का ट्यूमर काफी बड़ा हो जाता है, तो मुंह के एक हिस्से में सुन्नता महसूस हो सकती है। सुन्नता होने से आपकी जीभ का रंग नीला हो सकता है। इस ट्यूमर के फैलने से आपको दर्द भी महसूस हो सकता है। 

8) दांतों का ढीला होना
मसूड़ों में ट्यूमर के फैलने से दांतों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं जिससे आपके दांत ढीले हो सकते हैं। दांत से जुड़ी किसी भी समस्या को हल्का लेना आपको भारी पड़ सकता है। 

मुंह के कैंसर के अन्य संकेत लक्षण

इसके अलावा अगर आपको हमेशा गले की खराश, शब्दों को बोलने में परेशानी, जबड़े में दर्द रहना, गले में गांठ बनना, निगलने या चबाने में परेशानी, जबड़े और जीभ को हिलाने में परेशानी, गले में सूजन, मुंह से बेवजह खून आना आदि समस्याएं भी रहती हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। 

Web Title: mouth cancer or oral cancer early signs and symptoms: causes, risk factors, medical treatment, prevention tips, diagnosis of oral cancer in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे