Monsoon Travel Tips: मानसून के मौसम में घर से निकलते समय जरूर साथ रखें ये चीजें, सेहत को बारिश से नहीं होगा नुकसान

By अंजली चौहान | Published: June 28, 2023 03:38 PM2023-06-28T15:38:30+5:302023-06-28T15:39:19+5:30

मौसम के दौरान जीवाणुरोधी क्रीम, एंटिफंगल पाउडर और अन्य आवश्यक दवाओं के साथ एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट हमेशा अपने बैग में रखनी चाहिए।

Monsoon Travel Tips Keep these things with you while leaving the house during the monsoon season rain will not harm your health | Monsoon Travel Tips: मानसून के मौसम में घर से निकलते समय जरूर साथ रखें ये चीजें, सेहत को बारिश से नहीं होगा नुकसान

फाइल फोटो

Monsoon Travel Tips: मानसून का सीजन बहुत सुहाना और खुशनुमा होता है जो सभी की पहली पसंद है लेकिन बारिश के इस मौसम में सेहत को बहुत नुकसान होता है। ऐसे में बारिश के मौसम में सावधानी अधिक रखनी पड़ती है।

बारिश के मौसम में हम घर से न निकले और सारा काम घर में हो जाए ऐसा तो संभव नहीं है लेकिन कुछ सावधानी करके हम जरूर बारिश से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में इस बारिश के मौसम में जब भी आप बाहर निकले अपने साथ इन चीजों को जरूर रखें। 

1 वाटरप्रूफ बैग

बरसात के दिनों में सबसे पहले आपको अपने साथ एक वाटरप्रूफ बैग रखना जरूरी है। वाटरप्रूफ बैग में पानी नहीं जाएगा और आप अपना सारा सामान सुरक्षित रख सकते हैं। 

2 बारिश से बचाएगा छाता 

मानसून के मौसम के दौरान यात्रा करते समय, एक छाता आपकी पैकिंग सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। यह साफ है कि भारी बारिश और चिलचिलाती गर्मी में छाता जीवनरक्षक हो सकता है।    

3 रेनकोट

बारिश के मौसम में मेशा अपने साथ एक अल्ट्रालाइट रेनकोट रखें। हालाँकि छाता भी यही उद्देश्य प्रदान करता है, अत्यधिक हवा वाले मौसम में इसे संभालना आसान होता है।

4 फस्टेड बॉक्स

बारिश के समय काफी तरह की बीमारियां पनपने का खतरा रहता है। इस मौसम में सडक पर पानी भी भरा रहता है और जगह-जगह गड्ढे भी होते ऐसे में आपको कभी भी किसी तरह की परेशानी हो सकती है। मौसम के दौरान जीवाणुरोधी क्रीम, एंटिफंगल पाउडर और अन्य आवश्यक दवाओं के साथ एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट हमेशा अपने बैग में रखनी चाहिए।

Web Title: Monsoon Travel Tips Keep these things with you while leaving the house during the monsoon season rain will not harm your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे