Monsoon Tips: बारिश के मौसम में हर समय आलस और नींद आने से रहते हैं परेशान? यहां पढ़े एनर्जी बढ़ाने के तरीके

By अंजली चौहान | Published: July 6, 2023 06:30 PM2023-07-06T18:30:25+5:302023-07-06T18:31:56+5:30

मानसून में नींद महसूस होने का एक बड़ा कारण आपका खान-पान है।

Monsoon Tips Troubled by laziness and sleepiness all the time during the rainy season Read here ways to increase energy | Monsoon Tips: बारिश के मौसम में हर समय आलस और नींद आने से रहते हैं परेशान? यहां पढ़े एनर्जी बढ़ाने के तरीके

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमानसून में सर्द मौसम अक्सर हमें नींद का एहसास कराता है। क्या आप जानते हैं, इस एहसास का आपके आहार से भी बहुत संबंध है। मानसून के मौसम में खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है

Monsoon Tips:मानसून आ गया है और बारिश से हमें भीषण गर्मी से निजात मिल गई है। ठंडा मौसम और शीतल हवा हमें आनंद दे रही है लेकिन इसे ठंडे मौसम में आलस काफी बढ़ जाता है। मानसून में हर समय नींद आती है और हाल ही में आपने नोटिस किया होगा कि आप अधिक सोने लगे हैं।

लेकिन आप जानते हैं कि क्या? इसका आपके आहार पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। आप रोजाना जो खाते हैं वह आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को प्रभावित करता है, जिससे आप पूरे दिन सक्रिय रहते हैं।

ऐसे में मानसून के मौसम में आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। मानसून के समय अपनी उचित डाइट के जरिए आप नींद और आलस से छुटकारा पा सकते हैं। 

मानसून के दौरान आपको सुस्ती क्यों महसूस होती है? 

मानसून के साथ, हमारे आहार में भी अचानक बदलाव आता है। हम पहले से कहीं अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों के इच्छुक हैं और समय-समय पर पकौड़े, समोसे और भाजी खाने के लिए उत्सुक रहते हैं।

साल के इस समय के दौरान कैलोरी से भरपूर ये व्यंजन कई लोगों के लिए आरामदायक भोजन बन जाते हैं। हम समझते हैं कि बारिश और पकौड़े साथ-साथ चलते हैं, लेकिन आप यह नहीं समझ पाते हैं कि वही भोजन आपको मानसून में बिस्तर पर पड़े रहने के लिए जिम्मेदार होता है। 

पांच ऐसी चीजें जो मानसून में बढ़ा सकती है आपकी एनर्जी 

1- काढ़ा या हर्बल चाय: काढ़ा प्राचीन काल से ही पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रहा है। विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के मिश्रण से बना काढ़ा आपको प्रतिरक्षा और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है और मौसमी फ्लू को रोकने में मदद करता है। 

2- मसाला चाय: आमतौर पर सर्दियों के मौसम में पीई जाने वाली मसाला चाय को मानसून में भी पीया जाता है। मसाला चाय में लौंग, दालचीनी, इलायची और अदरक शामिल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमें मौसमी बीमारियों के खिलाफ पोषित और प्रतिरक्षा बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, चाय आपको हर समय तरोताजा महसूस करने के लिए कैफीन का तड़का देती है। 

3- सूप: मानसून के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लजीज सूप सबसे बेहतर खाद्य पदार्थ है। सूप न केवल तृप्तिदायक है बल्कि आपको पोषित और मजबूत बनाए रखने के लिए अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ और आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। 

4- खिचड़ी: वैसे तो खिचड़ी बीमारों का खाना माना जाता है लेकिन खिचड़ी सभी के लिए हेल्दी है। खिचड़ी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। साथ ही खिचड़ी बनाने में भी आसान है। ये आपको मानसून में एनर्जी देगा। 

5- प्रोबायोटिक्स: हमारी ऊर्जा के स्तर का हमारे पेट के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। उचित पाचन और चयापचय हमें पूरे दिन स्वस्थ, खुश और सक्रिय रहने में मदद करता है।

इसलिए, मानसून से संबंधित गैस, एसिडिटी और आंत संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए, हम आपके आहार में पर्याप्त प्रोबायोटिक्स शामिल करने का सुझाव देते हैं। शुरुआती लोगों के लिए, प्रोबायोटिक्स शरीर में संतुलन बनाए रखने के लिए स्वस्थ आंत बैक्टीरिया का उत्पादन करते हैं। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Monsoon Tips Troubled by laziness and sleepiness all the time during the rainy season Read here ways to increase energy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे