लड़का हो या लड़की नजरअंदाज न करें ये 10 सेक्स प्रॉब्लम्स, वरना जीवनभर होगा पछतावा

By उस्मान | Published: September 16, 2019 04:32 PM2019-09-16T16:32:20+5:302019-09-16T16:32:20+5:30

male and female sexual problems : अगर आप अक्सर सेक्स के दौरान जलन या दर्द महसूस करती हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा वेस्टिबुलोडोनिया (Vestibulodynia) के कारण हो सकता है।

male and female sexual problems : causes, symptoms, prevention tips, medical treatment in Hindi | लड़का हो या लड़की नजरअंदाज न करें ये 10 सेक्स प्रॉब्लम्स, वरना जीवनभर होगा पछतावा

लड़का हो या लड़की नजरअंदाज न करें ये 10 सेक्स प्रॉब्लम्स, वरना जीवनभर होगा पछतावा

1) सेक्स के दौरान योनी में जलन या दर्द
अगर आप अक्सर सेक्स के दौरान जलन या दर्द महसूस करती हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा वेस्टिबुलोडोनिया (Vestibulodynia) के कारण हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें योनि के वेस्टिब्यूल क्षेत्र में जलन होती है। ऐसी स्थिति में आपको प्रवेश से पहले ही दर्द महसूस हो सकता है हालांकि प्रवेश के बाद दर्द थोड़ा कम होता है। 

2) प्रवेश करते समय दर्द होना
सेक्स के दौरान पीड़ा होने को मेडिकल भाषा में डिस्पेरपूनिया (dyspareunia) कहा जाता है। इसमें संभोग से पहले, उसके दौरान और उसके बाद यौन अंगों में दर्द महसूस होता है। यह समस्या महिला और पुरुष दोनों को हो सकती है।

3) शीघ्रपतन
इस स्थिति में प्रवेश के ठीक पहले या बाद में न चाहते हुए भी स्खलन हो जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर पुरुष औसतन चार मिनट तक बिस्तर पर टिकते हैं और अगर आप इसमें शामिल नहीं है, तो समझ लें कि आप इस समस्या का शिकार हैं।

4) वैजाइनल ड्राइनेस 
ज्यादातर महिलाएं इस समस्या का सामना करती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रेस्टफीडिंग, हार्मोनल परिवर्तन, मेनोपॉज आदि के कारण ऐसा हो सकता है। कम एस्ट्रोजन लेवल के कारण भी ऐसा हो सकता है क्योंकि इसके कमी से वैजैनल ड्राइनेस का खतरा है। 

5) एंडोमेट्रोसिस
प्रवेश के दौरान दर्द महसूस होना एंडोमेट्रोसिस का भी संकेत हो सकता है। यह एक बेहद दर्दनाक विकार है, जहां गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) के अंदर की ऊतक गर्भाशय (गर्भ) के बाहर बढ़ने लगती है। एंडोमेट्रोसिस आमतौर पर श्रोणि, फैलोपियन ट्यूब और हमारे अंडाशय को अस्तर में ऊतक शामिल करता है। एंडोमेट्रोसिस के दौरान, एंडोमेट्रियल ऊतक टूट जाते हैं और आमतौर पर खून बहते हैं। 

6) पीआईडी
पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) महिलाओ के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। इससे गर्भाशय, डिम्‍बवाही ट्यूबों और अंडाशय में संक्रमण और सूजन आ जाती है। इस बीमारी से इनमें से कोई एक अथवा सभी अंग प्रभावित हो सकते हैं। इस रोग में आमतौर पर योनि का संक्रमण गहरे आंतरिक प्रजनन अंगों में फैल जाता है।

7) धमनियों का बंद होना
बेशक इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी स्थिति है जो इरेक्शन को रोकता है लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है। एक्सपर्ट मानते हैं कि धमनियों का बंद होना भी इसका एक कारण हो सकता है। यह लिंग से शरीर के अन्य क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह के नुकसान का संकेत हो सकता है। 

8) वैजाइना में जलन और खुजली
अगर आपको अक्सर वैजाइना में खुजली या जलन का अनुभव हो रहा है, तो यह यीस्ट इन्फेक्शन या बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण हो सकता है, जिसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। 

9) ऑर्गेज्म पाने में मुश्किल 
कुछ महिलाओं को ऑर्गेज्म से दिक्कत होती है। एक्सपर्ट मेंटे हैं कि कई महिलाओं को लगता है कि उन्हें लगता है कि उन्हें वास्तव में कोई समस्या नहीं है।अगर किसी महिला को क्लिटोरल स्टिमुलेशन से भी ऑर्गेज्म नहीं मिल रहा है, तो खतरे का संकेत है और इसका इलाज कराना चाहिए।

10) जननांग मस्से
इस यौन संचारित रोग पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। चूंकि जननांग मस्से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकता है, साथ ही साथ मौखिक और गुदा कैंसर भी हो सकता है। यदि आपको या आपके साथी को इसका पता चलता है, तो आपको उपचार शुरू करना चाहिए। 

Web Title: male and female sexual problems : causes, symptoms, prevention tips, medical treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे