Hair Loss Tips: न करें यह गलतियां वरना हो जाएंगे गंजे, जानें बाल झड़ने के कारण और बचाव का तरीका

By आजाद खान | Published: September 30, 2022 05:05 PM2022-09-30T17:05:54+5:302022-09-30T17:10:18+5:30

जा्नकारों के अनुसार, लोगों के बाल टूटने के पीछे कई कारण होते है। ऐसे में सही कारण का पता लगाकर समस्या को दूर किया जाए तो आप अपने गिरते हुए बालों को गिरने से रोक सकते है।

know how to stop hairfall that cause baldness health tips in hindi | Hair Loss Tips: न करें यह गलतियां वरना हो जाएंगे गंजे, जानें बाल झड़ने के कारण और बचाव का तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsआपके बालों का टूटना आपके लिए एक खराब संकेत है। अगर समय रहते हुए इस पर ध्यान न दिया गया तो आगे जाकर लोग गंजे भी हो सकते है। ऐसे में आइए जानते है कि आपके बालों के टूटने के पीछे के क्या-क्या कारण है।

Hair loss Tips in Hindi: बाल झड़ने की समस्या आजकल आम समस्या हो गई है। युवा से लेकर बुजर्ग सभी के बाल झड़ रेह है। जानकारों का मानना है कि इस तरीके से बाल के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते है। 

अगर समय रहते हुए गिरते बालों का इलाज न किया गया तो इससे आपको गंजेपन की समस्या हो सकती है। ऐसे में किन-किन कारणों को लेकर लोगों के बाल झड़ते है, आइए जान लेते है। 

1. तेल मालिश से रहते है बाल मजबूत (Hair Massage)

जानकारों की माने तो जो लोग हमेशा बालों की तेल से मालिश करते है उनके बाल मजबूत और घने रहते है। यही नहीं ऐसा करने से आपके बाल काले और लंबे भी होते है। इसलिए जब कभी भी आप अपने सिर पर मालिश करे तो अच्छे से तेल लगाए और एक दिन के लिए छोड़ दे फिर दूसरे दिन शैंपू कर ले। 

इसके लिए आप नारियल का तेल, आंवले का तेल, भृंगराज तेल, जैतून का तेल और सरसों का तेल को इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है।

2. जमा न होने दें गंदगी (Dust)

आपके सिर से बाल टूटने का दूसरे कारण यह भी है कि आपका सिर गंदा रहता है। जो लोग सिर पर तेल लगा लेते है और फिर बाद में उसे साफ नहीं करते है तो ऐसे में उनके सिर पर गंदगी जम जाती है। 

यह भी एक कारण है कि आपका बाल टूटता है और समय रहते हुए इस पर कोई एक्शन न लिया जाए तो बाद में यह गंजेपन का रूप ले लेता है। 

3. ज्यादा उपकरणों के प्रयोग से भी टूटता है बाल (Equipments)

क्या आप जानते है कि अधिक हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से आपके बाल खराब भी हो सकते है। यही नहीं आपके द्वारा गलत तरीके से कंघी और हैंडल ब्रश के इस्तेमाल से भी आपके बाल टूटते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिकनकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: know how to stop hairfall that cause baldness health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे