लखनऊ का केजीएमयू अस्पताल बना ब्लैक फंगस का सबसे बड़ा सेंटर, 500 के पार पहुंची मरीजों की संख्या

By वैशाली कुमारी | Published: July 6, 2021 08:07 PM2021-07-06T20:07:03+5:302021-07-06T20:07:03+5:30

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत हद तक थम चुकी है। हालांकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों में ब्लैक फंगस और व्हाइट फंगस जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

KGMU becomes biggest center of black fungus in UP | लखनऊ का केजीएमयू अस्पताल बना ब्लैक फंगस का सबसे बड़ा सेंटर, 500 के पार पहुंची मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस होने वाले लोग ब्लैक फंगस, वाइट फंगस,  ग्रीन पंकज जैसी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

Highlightsलखनऊ स्थित केजीएमयू अस्पताल में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 500 के पार जा चुकी हैगनीमत की बात यह है कि पिछले 24 घंटो में ब्लैक फंगस के एक भी मरीजों की मौत नहीं हुई हैअभी तक ब्लैक से 61 मरीजों की जान जा चुकी है

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत हद तक थम चुकी है। हालांकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों में ब्लैक फंगस और व्हाइट फंगस जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आलम ये है कि ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्य 500 के पार पहुंच चुकी है। 

लखनऊ स्थित केजीएमयू अस्पताल में सामने आए मरीजों की संख्या सबसे बड़ा आंकड़ा बताया जा रहा है। अभी तक देश के किसी और अस्पताल में इतनी बड़ी संख्या में ब्लैक फंगस के मामले सामने नहीं आए हैं। केजीएमयू के प्रवक्ता, डॉक्टर सुधीर ने बताया कि अस्पताल में ब्लैक फंगस के मामले अब बढ़कर 508 के पार हो गए हैं। 

हालांकि गनीमत ये रही कि पिछले 24 घंटो में ब्लैक फंगस से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। केजीएमयू अस्पताल में 508 ब्लैक फंगस के मरीजों में से 373 मरीजों की सर्जरी की जा चुकी है। अभी तक ब्लैक फंगस के 61 मरीजों की जान जा चुकी है। 

अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग को एडवांस माइकोलाजी डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर की स्वीकृति दी गई है। इस सेंटर में ब्लैक फंगस की जांच शुरु हो चुकी है। इसके साथ की और भी कई तरह की टेस्टिंग पर काम चल रहा है। 

आपको बता दें कि केजीएमयू में स्थापित माइकोलॉजी सेंटर उत्तर प्रदेश का पहला सेंटर है यहां पर फंगस और जीनोम टेस्टिंग की जा रही है।
 

Web Title: KGMU becomes biggest center of black fungus in UP

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे