Navratri 2023: नवरात्रि में रख रहे व्रत तो स्वस्थ रहने के लिए ध्यान में रखें ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: October 17, 2023 09:51 AM2023-10-17T09:51:58+5:302023-10-17T09:52:07+5:30

उपवास करना न केवल शुभ माना जाता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक शानदार तरीका भी है क्योंकि यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, लेकिन आहार में बदलाव के कारण, उपवास करने से शरीर सुस्त या थका हुआ भी हो सकता है।

Keep these tips in mind to stay healthy while fasting in Navratri | Navratri 2023: नवरात्रि में रख रहे व्रत तो स्वस्थ रहने के लिए ध्यान में रखें ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

फाइल फोटो

Navratri 2023: नवरात्रि कई लोगों के लिए उपवास का समय होता है, जिसे अगर सही तरीके से न किया जाए तो हमें कमजोरी महसूस हो सकती है। हर साल नवरात्रि के दौरान भक्त देवी दुर्गा से प्रार्थना करने के लिए इस हिंदू त्योहार के दौरान उपवास करते हैं। 

उपवास करना न केवल शुभ माना जाता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक शानदार तरीका भी है क्योंकि यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, लेकिन आहार में बदलाव के कारण उपवास करने से शरीर सुस्त या थका हुआ भी हो सकता है।

यहां नवरात्रि उपवास के लिए अपना भोजन तैयार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

-प्रतिदिन 14 से 16 घंटे का उपवास रखें और शेष घंटों में भोजन करें। इसमें दैनिक 16 घंटे का उपवास और 8 घंटे की खाने की सुविधा है, जिसमें हम 2, 3 या अधिक भोजन कर सकते हैं। हम 6 दिनों के लिए 14 घंटे का उपवास और 3 दिनों के लिए 16 घंटे का उपवास भी कर सकते हैं।

-16/8 करना सरल, सुरक्षित और टिकाऊ है। एक बार जब हम खाने की खिड़की में प्रवेश करते हैं, तो दो भोजन के बीच 2।5 घंटे से अधिक का अंतर न रखें, चाहे भोजन बड़ा/छोटा हो।

-फलों की 2-3 सर्विंग न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखती है बल्कि फाइबर भी देती है जो मल त्याग में मदद करती है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छा भोजन करें, उदाहरण के लिए, एक गिलास दूध/छाछ के साथ आलू से बनी साबूदाना खिचड़ी या कुट्टू आटा पराठा। कोशिश करें कि इस भोजन में चीनी न हो।

-उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे भूख की पीड़ा काफी हद तक कम हो सकती है। इतना ही नहीं, पानी पीने से उपवास के दौरान थकान और यहां तक ​​कि बेहोशी को भी दूर करने में मदद मिल सकती है। हमेशा पानी की बोतल रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें।

-नौ दिनों का उपवास निश्चित रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करेगा लेकिन उपवास के दौरान आहार में बदलाव से कुछ लोगों में एसिडिटी या कब्ज हो सकता है। इससे निपटने के लिए ठंडा दूध पिएं और एसिडिटी को दूर रखें। इससे निपटने के लिए हम अपने आहार में नींबू पानी या दही भी शामिल कर सकते हैं।

-दिन के दौरान बादाम, अखरोट और पिस्ता सहित मुट्ठी भर अनसाल्टेड नट्स का सेवन करना सुनिश्चित करें। सुबह नाश्ते से पहले व्रत खोलने के लिए एक या दो चम्मच घी/कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल मिलाना सबसे अच्छा विचार है। चूँकि यह आहार सब्जियों पर शून्य है, रात भर भिगोए हुए सूखे मेवे पेट के लिए मदद कर सकते हैं।

Web Title: Keep these tips in mind to stay healthy while fasting in Navratri

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे