सब जतन करके हार गए फिर भी नहीं हो रहा वेट लॉस, अब और नहीं; डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, जल्द मिलेगा चमत्कारी फायदा

By आजाद खान | Published: March 6, 2022 02:50 PM2022-03-06T14:50:54+5:302022-03-11T06:55:28+5:30

जानकारों का कहना है कि सौ ग्राम स्प्राउट्स में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जिसका इस्तेमाल शरीर के लिए लाभकारी होता है।

include sprouts for weight loss in diet you will get miraculous benefits health tips in hindi phalia ke fayde | सब जतन करके हार गए फिर भी नहीं हो रहा वेट लॉस, अब और नहीं; डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, जल्द मिलेगा चमत्कारी फायदा

सब जतन करके हार गए फिर भी नहीं हो रहा वेट लॉस, अब और नहीं; डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, जल्द मिलेगा चमत्कारी फायदा

Highlightsअंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।Sprouts में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Sprouts: अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर को फिट रखता है। अगर आप इसे खाते हैं तो इसके खाने से आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। यही कारण है कि आप ज्यादा या कुछ भी खाने से बचते हैं जिससे आपका वेट लॉस होता है। ऐसे में यह हमारे शरीर को और तरीकों से भी लाभ पहुंचाता है। आइए जानते है कि अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) के खाने से क्या फायदे मिलते हैं और इससे हमारे शरीर पर कैसा असर पड़ता है।

अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) के फायदे (Benefits of Eating Sprouts)

हमारे शरीर को हर तरह के प्रोटीन फाइबर की जरूरत पड़ती है ताकि हमारा बॉडी सही से ग्रो हो सके। ऐसे में अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) हमारे काफी काम आ सकते हैं। आइए इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

1. फाइबर (Fiber)

अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) आपके वजन को कम करने में आपके बहुत काम आ सकते हैं। इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जिससे आपको वेट लॉस में मदद मिलती है। जानकारों का कहना है कि स्प्राउट में लगभग 100 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है और यही कारण है कि इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

2. प्रोटीन (Protein)

अगर आपको प्रोटीन चाहिए तो आप अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) का सेवन करें। सौ ग्राम स्प्राउट्स में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगा। अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) आपको हेल्थी के साथ फिट भी रखता है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

3. फैट (Fat)

जानकारों का कहना है कि अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) में फैट (Fat) नहीं होते हैं जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। जो लोग अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, उनके लिए अंकुरित दालें और फलियां (Sprouts) एक अच्छा विकल्प है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: include sprouts for weight loss in diet you will get miraculous benefits health tips in hindi phalia ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे