COVID prevention: इम्यून पावर मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने के लिए खाएं जिंक से भरपूर 5 चीजें

By उस्मान | Published: April 22, 2021 09:01 AM2021-04-22T09:01:51+5:302021-04-22T09:01:51+5:30

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के उपाय : कोरोना काल में इन चीजों के सेवन से आपको मदद मिल सकती है

immunity booster foods: inculde these 5 zink rich food in your diet to boost immunity system and fight coronavirus like infection | COVID prevention: इम्यून पावर मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने के लिए खाएं जिंक से भरपूर 5 चीजें

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsजिंक शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व विटामिन की तरह इम्यून पावर के लिए जरूरीमांस में ज्यादा पाया जाता है यह तत्व

यदि आप कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. 

जिंक क्या है

विटामिन सी की तरह, जिनका भी शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, जो इम्यूनिटी सिस्टम हेल्थ को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है. 

यह खनिज शरीर द्वारा 300 से अधिक एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए आवश्यक है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने, कोशिका विभाजन करने, कोशिका वृद्धि, घाव भरने और प्रोटीन और डीएनए को संश्लेषित करने में सहायता करता है. प्रोटीन की तरह शरीर में जिंक का भंडारण नहीं होता है, इसलिए इसकी कमी पूरी करने के लिए खाना जरूरी है.

रोजाना कितने जिंक की जरूरत होती है

यह एक जरूरी पोषक तत्व है और दुनियाभर में अधिकतर लोगों खासकर छोटे बच्चे, किशोर, बुजुर्ग, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसकी कमी पाई जाती है. 

यूएसए के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, पुरुषों को प्रतिदिन 11 मिलीग्राम जिंक खाना चाहिए, जबकि महिलाओं के लिए यह 8 मिलीग्राम है. हालांकि, यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको 11 मिलीग्राम जिंक की आवश्यकता होगी और यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो यह 12 मिलीग्राम होगा. 

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ

शेलफिश 
पशु-आधारित खाद्य उत्पादों में जिंक की मात्रा सबसे अधिक होती है। शेलफिश मछली जिंक का सबसे अच्छा स्रोत है। इसकी एक सर्व से आपको अनुशंसित मात्रा का 50 प्रतिशत जिंक मिलता है. इसमें कम कैलोरी होती है और विटामिन बी 12 और सेलेनियम, अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून पावर बढ़ावा दे सकते हैं. 

मांस और चिकन
रेड मीट और चिकन दोनों ही जिंक का एक बेहतर स्रोत हैं। ये विटामिन बी 12 और प्रोटीन से भी भरे होते हैं जो आपके तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल और फैट भी होता है इसलिए कम सेवन करें. अपने जिंक का सेवन बढ़ाने के लिए आप अंडे को अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम कच्चे मटन में 4.8 मिलीग्राम जिंक होता है और 85 ग्राम चिकन में 2.4 मिलीग्राम जिंक होता है. 

डार्क चॉकलेट
100-ग्राम में  3.3 मिलीग्राम जिंक होता है जो 70-85% के बराबर है. दरअसल डार्क चॉकलेट में अधिक मात्रा में कोको होता है, जो जिंक और फ्लेवनॉल का एक बड़ा स्रोत है. कोको रक्तचाप मैनेज करने, रक्त प्रवाह में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 

फलियां
अगर आप शाकाहारी हैं तो जिंक के लिए आपको फलियां खाने चाहिए. इनमें कम कैलोरी होती है. इसके इनमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे तत्व भी होते हैं. 164 ग्राम छोले में 2.5 मिलीग्राम जिंक होता है। 100 ग्राम दाल में 4.78 मिलीग्राम से 1.27 मिलीग्राम जस्ता होता है. 180 ग्राम किडनी बीन्स में 5.1 मिलीग्राम जिंक होता है. 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज और काजू जिंक का बेहतर स्रोत हैं. इनमें आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट भी होते हैं। यह उन्हें नियमित रूप से खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करने और आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है. 28 ग्राम कद्दू के बीजों में 2.2 मिलीग्राम जिंक होता है. 28 ग्राम काजू में 1.6 मिलीग्राम जिंक होता है. 

Web Title: immunity booster foods: inculde these 5 zink rich food in your diet to boost immunity system and fight coronavirus like infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे