कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें : कोलेस्ट्रॉल का सफाया करके नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं ये 7 चीजें

By उस्मान | Published: November 17, 2021 09:23 AM2021-11-17T09:23:46+5:302021-11-17T09:23:46+5:30

जानिये किन चीजों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है और इसके बढ़ने से क्या समस्याएं हो सकती हैं

how to reduce cholesterol: 7 best foods to reduce cholesterol naturally, foods that can cause bad cholesterol in body | कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें : कोलेस्ट्रॉल का सफाया करके नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती हैं ये 7 चीजें

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

Highlightsकोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल का दौरा और दिल के रोगों का खतरारोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें बढ़ा सकती हैं कोलेस्ट्रॉल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो रक्त में आसानी से पाया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक, हृदय रोग आदि जैसी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। आप जो खाते हैं, उससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता भी है और घटता भी है।

कोलेस्ट्रॉल शरीर में हर कोशिका का एक आवश्यक घटक है और यह कोशिका झिल्ली को शक्ति और लचीलापन देता है। हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है।

हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको पूरी तरह से बचना चाहिए। अगर आप पहले से हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपको इन चीजों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

इन चीजों को खाने से तेजी से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल 

केक
चीनी को हमेशा से सफेद जहर माना गया है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। केक, पेस्ट्री और अन्य मीठे घटकों जैसे मीठे व्यंजनों में अत्यधिक चीनी सामग्री होती है। इससे एलडीएल में वृद्धि होती है क्योंकि इसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।  

फ्रेंच फ्राइज़
डीप फ्राई, आलू से भरपूर फ्रेंच फ्राई सभी स्नैक्स के पसंदीदा होते हैं। कभी भी पर्याप्त फ्रेंच फ्राइज़ नहीं मिल सकते हैं। हालांकि, पसंदीदा स्नैक में अस्वास्थ्यकर मात्रा में तेल होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अस्वस्थ है।

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड सुविधा के साथ आता है क्योंकि इसे आसानी से स्टोर किया जा सकता है और यह किफायती भी है। इसके साथ ही प्रोसेस्ड फूड को आसानी से री-स्टैक किया जा सकता है। प्रोसेस्ड फूड जैसे पनीर, नाश्ता अनाज, डिब्बाबंद भोजन अदि को बनाना आसान है और बहुत स्वादिष्ट भी हैं लेकिन यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों को ऐसे भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

ओट्स
बहुत सारे लोग ओट्स पसंद करते हैं क्योंकि इसे सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है। घुलनशील फाइबर की उपस्थिति इसे उपभोग करने में आसान और सुरक्षित बनाती है। हालांकि, प्रोसेस्ड ओट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

नट्स 
बादाम, अखरोट जैसे सूखे मेवे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आम धारणा के विपरीत, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोग नट्स खाना पसंद कर सकते हैं क्योंकि यह एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है, जिसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है और कम एलडीएल को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

भिंडी 
भिंडी व्यापक रूप से खाई जाने वाली सब्जी है। महिलाओं की उंगलियां फाइबर से भरपूर होती हैं और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होती हैं। इन स्वस्थ घटकों के साथ, भिंडी कोलेस्ट्रॉल के अनुकूल है और इसे आपके आहार में शामिल किया जा सकता है।

साबुत अनाज
साबुत अनाज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में कई तरह के पौष्टिक तत्व और खनिज का समावेश होता है। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन, फाइबर, फोलेट, नियासिन आदि पोषक तत्व है जो कोलेस्ट्रॉल से हो रही परेशानियों को दूर करने में मदद करते है।  

मौसमी फल
फलों में कम मात्रा में कैलोरी होती है जो शरीर को केवल पोषक तत्व प्रदान करते है। इसके अलावा वसा की मात्रा को कम करने में मदद करते है। कुछ शोध के अनुसार फलों में प्रचुर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे मिनरल्स होते है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते है।  

हरी सब्जियां 
हरी सब्जियां सेहत के लिए लाभकारी होती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा हरी सब्जियों में बहुत से पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी आदि है। हरी सब्जियों में पालक, मेथी, बथुआ आदि अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

ग्रीन टी 
कुछ शोधकर्ता के अनुसार चाय, कॉफी से बेहतर ग्रीन टी होता है। ग्रीन टी एक अच्छा पेय पदार्थ है जो वजन घटाने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जो खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा दिन में सात से आठ ग्लास पानी भी पीना चाहिए, ताकि शरीर में पानी का स्तर बना रहे।

Web Title: how to reduce cholesterol: 7 best foods to reduce cholesterol naturally, foods that can cause bad cholesterol in body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे