how to increase blood platelets: डेंगू मरीज का प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान नैचुरल तरीके

By उस्मान | Published: November 5, 2021 12:02 PM2021-11-05T12:02:04+5:302021-11-05T12:02:04+5:30

ध्यान रहे कि डेंगू होने पर प्लेटलेट्स काउंट कम होने से मौत का खतरा बढ़ सकता है इसलिए इसकी संख्या पर नजर रखनी चाहिए

how to increase blood platelets: 4 nutrition and foods that can increase your blood platelet count naturally | how to increase blood platelets: डेंगू मरीज का प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान नैचुरल तरीके

प्लेटलेट बढ़ाने के उपाय

Highlightsमरीज की प्लेटलेट काउंट कम कर देता है डेंगू बुखारप्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए डाइट का रखें विशेष ध्यानकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

देशभर में डेंगू के बढ़ते मामलों की वजह से प्लेटलेट्स का मांग बढ़ गई है। प्लेटलेट्स शरीर की ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो ब्लड को बहने से रोकती है या फिर खून का थक्का बनाती हैं। डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगता है और नए बनने में कमी आती है।इससे आंतरिक रक्तस्राव और रैशेज का खतरा बढ़ जाता है। 

जिन लोगों के खून में प्लेटलेट सामान्य सीमा से कम (1.5 से 4 लाख प्रति माइक्रोलीटर के बीच) होती है, उन्हें आमतौर पर किसी भी प्रकार की जटिलताओं से बचने के लिए इसका ट्रांसफ्यूज किया जाता है। हालांकि इससे संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए उपचार की इस पद्धति को बार-बार नहीं चुना जाना चाहिए। 

कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों को खाने से स्वाभाविक रूप से प्लेटलेट काउंट को बढ़ाया जा सकता है। हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिये डेंगू के मरीज में प्लेटलेट्स काउंट को नैचुरली बढ़ाया जा सकता है।

विटामिन बी 12
विटामिन बी12 को कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, यह पानी में घुलनशील विटामिन है जो ज्यादातर पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने सहित शरीर के कामकाज में इसकी कई रोल हैं। यहां तक ​​कि इस महत्वपूर्ण बी विटामिन की कमी भी रक्त में प्लेटलेट की संख्या को कम कर सकती है। 

एक औसत व्यक्ति को प्रतिदिन 2.4 एमसीजी विटामिन बी-12 की आवश्यकता होती है और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह 2.8 एमसीजी तक है। विटामिन बी12 के कुछ सामान्य स्रोत अंडे, मांस, मछली और चिकन हैं।

फोलेट
फोलेट भी एक बी प्रकार का विटामिन है जो स्वस्थ कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। विटामिन बी 9 और फोलासीन के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, ऊतकों को बढ़ने में मदद कर सकता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है। 

विटामिन सी के साथ यह पोषक तत्व नए प्रोटीन को तोड़ने और बनाने में मदद कर सकता है। इस विटामिन के एक अन्य कार्य में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण शामिल है। फोलेट के कुछ सामान्य स्रोत ब्लैक आइड-मटर, मूंगफली, संतरा और राजमा हैं।

विटामिन सी
विटामिन सी से भरपूर भोजन अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए लोकप्रिय है, लेकिन यह प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साइट्रिक फल में ज्यादातर मौजूद विटामिन आयरन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है, जो प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए एक और आवश्यक पोषक तत्व है।

विशेष पोषक तत्व का सेवन बढ़ाने से भी सर्दियों के दौरान सर्दी और फ्लू के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। केवल एक चीज जिसे ध्यान में रखने की आवश्यकता है वह यह है कि गर्मी विटामिन सी को नष्ट कर सकती है। इसलिए, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का कच्चा सेवन करना सबसे अच्छा है। ब्रोकली, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च और स्ट्रॉबेरी इस विटामिन के कुछ सामान्य स्रोत हैं।

आयरन
शरीर में आयरन की कमी से अक्सर एनीमिया हो जाता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें आपके शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं। पर्याप्त मात्रा में आयरन लेने से लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर और प्लेटलेट काउंट भी बढ़ सकता है। 

रक्त घटकों की एक स्वस्थ मात्रा आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकती है और आपको सर्दियों के मौसम में फिट रख सकती है। सफेद बीन्स और राजमा, दाल, कद्दू के बीज, पालक आयरन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

Web Title: how to increase blood platelets: 4 nutrition and foods that can increase your blood platelet count naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे