Sinus Infection का घरेलू इलाज : साइनस इन्फेक्शन के 10 लक्षणों को समझें, राहत पाने के लिए आजमायें 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 20, 2021 11:18 AM2021-03-20T11:18:27+5:302021-03-20T11:18:27+5:30

साइनस का इलाज : मौसम बदलने से यह समस्या आम हो गई है जिसका इलाज जरूरी है

How to Get Rid of a Sinus Infection: signs and symptoms of sinusitis, Home Remedies and medical treatment of sinusitis in Hindi | Sinus Infection का घरेलू इलाज : साइनस इन्फेक्शन के 10 लक्षणों को समझें, राहत पाने के लिए आजमायें 5 घरेलू उपाय

साइनस इन्फेक्शन का इलाज

मौसम में बदलाव होने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा ही एक साइनस का इन्फेक्शन है, जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं। 

साइनस इन्फेक्शन क्या है

साइनसाइटिस या साइनस इन्फेक्शन नाक के मार्ग के भीतर वायु गुहाओं की सूजन है। यह एलर्जी और रासायनिक या साइनस की जलन को उत्तेजित कर सकता है। अधिकांश लोग साइनस इन्फेक्शन को अन्य लोगों में नहीं फैलाते हैं। यह कई तरह का होता है और इसका तुरंत इलाज जरूरी है। 

साइनसाइटिस के लक्षण

साइनसाइटिस के मुख्य लक्षणों में साइनस का सिरदर्द, चेहरे पर थकान, साइनस और कानों और दांतों में दबाव या दर्द, बुखार, नाक से पानी निकलना, नाक का भरा हुआ महसूस होना, गले में खराश, खांसी और चेहरे की सूजन होना आदि शामिल हैं। 

साइनस का इलाज

साइनस संक्रमण का आमतौर पर रोगी के इतिहास और शारीरिक परीक्षण के आधार पर निदान किया जाता है। बैक्टीरियल साइनस का आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। 

एलर्जी साइनसाइटिस के प्रारंभिक उपचार से माध्यमिक बैक्टीरिया साइनस संक्रमण को रोका जा सकता है। साइनस संक्रमण के घरेलू उपचार में एसिटामिनोफेन, डिकॉन्गेस्टेंट और म्यूकोलाईटिक्स जैसी ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं शामिल हैं। 

साइनस के लिए घरेलू उपचार

खूब पानी पियें
अपने सिस्टम से वायरस को बाहर निकालने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं। हर 2 घंटे में कम से कम 8 औंस पानी पीने का लक्ष्य रखें।

जीवाणुरोधी गुणों वाले खाद्य पदार्थ खाएं
वायरस से लड़ने के लिए अपने भोजन में लहसुन, अदरक, और प्याज जैसे जीवाणुरोधी खाद्य पदार्थ शामिल करें। आप अदरक की चाय पी सकते हैं और इसमें कच्चा शहद मिलाएं। शहद एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण हैं।

नेजल स्प्रे 
दिन के दौरान और बिस्तर पर जाने से पहले नेजल स्प्रे का उपयोग करें। ये आपके स्थानीय दवा की दुकान से खरीदे जा सकते हैं और दिन में कई बार उपयोग किया जाता है ताकि भीड़ को तोड़ने में मदद मिल सके। ऐसे स्प्रे से बचें जिनमें ऑक्सीमेटाज़ोलिन होता है क्योंकि आप इस स्प्रे पर निर्भर हो सकते हैं।

तेल का इस्तेमाल करें
नीलगिरी का तेल साइनस को खोलने और बलगम से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि नीलगिरी के तेल, सिनेल में मुख्य घटक, तीव्र साइनसिसिस वाले लोगों को तेजी से ठीक होने में मदद करता है। साइनस या ऊपरी श्वसन संक्रमण को कम करने के लिए नाक, छाती और पीठ पर नीलगिरी के तेल का उपयोग करें। 

गर्म सेक के साथ चेहरे का दर्द कम करें
नम, गर्म गर्मी लागू करने से साइनस के दर्द को शांत करने में मदद मिल सकती है। चेहरे के दर्द को कम करने के लिए अपनी नाक, गाल और आंखों के आसपास गर्म, नम तौलिये रखें। यह बाहर से नाक के मार्ग को साफ करने में भी मदद करेगा।

डॉक्टर के पास कब जाएं 
अगर 100.4 ° F (38 ° C) से अधिक तापमान है
लक्षण जो 10 से अधिक दिनों तक रहे हैं
लक्षण जो खराब होते जा रहे हैं
ऐसे लक्षण जो ओटीसी दवा से कम नहीं हो रहे 
पिछले एक साल में कई साइनस संक्रमण
यदि आपको आठ हफ्तों या उससे अधिक समय तक साइनस संक्रमण है, या प्रति वर्ष चार से अधिक साइनस संक्रमण हैं, तो आपको क्रोनिक साइनसिसिस हो सकता है। 

Web Title: How to Get Rid of a Sinus Infection: signs and symptoms of sinusitis, Home Remedies and medical treatment of sinusitis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे