पायरिया का इलाज : मुंह की बदबू, मसूड़ों से खून आना, दर्द और पीलेपन से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: July 23, 2021 11:02 AM2021-07-23T11:02:12+5:302021-07-23T11:02:12+5:30

मसूड़ों में इन्फेक्शन होना एक आम समस्या है और इससे राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं

how to get rid Gum disease or pyria: best and effective home remedies for pyria or gum infection, bad breathe smell in Hindi | पायरिया का इलाज : मुंह की बदबू, मसूड़ों से खून आना, दर्द और पीलेपन से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

पायरिया का इलाज

Highlightsपायरिया होने पर सांसो में तेज दुर्गंध शुरू हो सकती हैदूसरे व्यक्ति के सामने काफी शर्मिंदगी हो सकती है महसूसदवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत

दांतों व मसूड़ों में खून या पस या पायरिया होना एक आम समस्या है। यह ऐसी समस्याएं हैं जिनके बारे में लोग दूसरों के सामने खुलकर बात नहीं कर पाते हैं और ना ही हंस पाते हैं। इससे मुंह से बदबू आने लगती है और आप दूसरे व्यक्ति के सामने काफी शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

पायरिया के लक्षण
पायरिया होने पर सांसो में तेज दुर्गंध शुरू हो जाती है, मसूडों में सूजन, दांत कमजोर होना, गर्म और ज्यादा ठंडा पानी नहीं पिया जाना, मसूडों से मवाद आना, मसूडों में दर्द होना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

पायरिया के लिए घरेलू उपाय

पायरिया से राहत पाने के लिए जरूरी नहीं हैं कि महंगी दवाइयों का ही सेवन करना पड़े। आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पायरिया के कुछ घरेलू उपाय।

- 60 मिलीलीटर सरसों के तेल में लहसुन पीसकर गर्म करके इसमें 30 ग्राम भुनी हुई अजवायन और 15 ग्राम सेंधानमक मिलाकर मंजन करें। इससे प्रतिदिन मंजन करने से दांतों के सभी रोग ठीक होते हैं। 2 से 3 महीने इसका प्रयोग करने से पायरिया ठीक होता है।

- 10 ग्राम नमक और 20 ग्राम फिटकरी बारीक पीसकर मसूढ़ों पर दिन 3 बार मलने और 1 गिलास गर्म पानी में 5 ग्राम फिटकरी मिलाकर कुल्ला करने से मसूढ़े व दांत मजबूत होते हैं।
लौंग-

- 5 से 6 बूंद गर्म पानी में लौंग का तेल 1 गिलास गर्म पानी में मिलाकर प्रतिदिन गरारे व कुल्ला करने से पायरिया रोग नष्ट होता है। दांतों को मजबूत बनाने के लिए महीने में दो से तीन बार रात को सोते समय जरा सा नमक और सरसों का तेल मिलकर दांतों को रगड़ दे।

- दांतों के लिए दातुन के अलावा दंतमंजन का भी उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए सोंठ, काली मिर्च, पीपर, हरड़, बहेड़ा, आंवला, दालचीनी, तेजपत्ता तथा इलायची के समभाग चूर्ण में थोड़ा-सा सेंधा नमक तथा तिल का तेल मिलाकर दंतशोधक पेस्ट बनायें। इससे मुख की दुर्गन्ध मैल तथा कफ निकल जाते हैं।

- हल्दी एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में यह पायरिया की समस्या से आराम दिलाने में फायदेमंद होती है। हल्दी में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर मसाज करने से मसूड़ों का दर्द, सूजन और खून निकलने की परेशानी दूर होती है। ‌

- पायरिया की समस्या को कम करने में अमरूद के पत्ते बेहद लाभकारी होते हैं। यह मसूड़ों में सूजन, दर्द व खून निकलने की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को पानी से धोएं। फिर इसे अच्छे से चबाते हुए खाएं। साथ इसका रस पूरे मुंह पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से कुल्ला कर मुंह साफ कर लें।

- औषधीय गुणों से भरपूर नीम में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसकी पत्तियों का रस निकाल कर मसूड़ों पर कॉटन की मदद से लगाएं। इसे करीब 5 मिनट तक मुंह में रखने के बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें। दिन में 2 बार इस उपाय को करने से पायरिया की परेशानी जड़ से खत्म होने में मदद मिलती है।

नारियल, तिल या लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश करने भी फायदा मिलता है। इससे यह समस्या कम हो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए किसी भी तेल को लेकर 10-15 मिनट तक मसूड़ों की हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर मुंह साफ करें।

यह ध्यान रखते हुए हल्का सुपाच्य भोजन लें। रात को सोते समय हर्रे खाकर गरम दूध पीयें। सुबह 2 ग्राम सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ लें। मिर्च-मसाला, चाय-कॉफी का प्रयोग न करें।

दांतों की प्रतिदिन नियमित रूप से अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। भोजन करने के बाद मध्यमा अंगुली से अच्छे मंजन द्वारा दांतों को साफ करें। नीम या बबूल की दातौन खूब चबाकर उससे ब्रश बनाकर दांत साफ करने चाहिए।

Web Title: how to get rid Gum disease or pyria: best and effective home remedies for pyria or gum infection, bad breathe smell in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे