पायरिया का घरेलू इलाज : मसूड़ों की बीमारी पायरिया से राहत पाने के 7 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: April 15, 2021 04:46 PM2021-04-15T16:46:37+5:302021-04-15T16:46:37+5:30

खाने-पीने की गलत आदतें आपको यह समस्या दे सकती है

how to get rid Gum disease: 8 best and effective home remedies for Pyorrhoea or payriya in Hindi | पायरिया का घरेलू इलाज : मसूड़ों की बीमारी पायरिया से राहत पाने के 7 घरेलू उपाय

ओरल हेल्थ टिप्स

Highlights खाने-पीने की गलत आदतें आपको यह समस्या दे सकती है घर में मौजूद है पायरिया का इलाजदांतों की सफाई का रखें ध्यान

पायरिया मसूड़ों की एक आम बीमारी है सूड़ें कमजोर होने लगते है और इनमें दर्द के साथ ही खून भी आने लगता हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खानपान, दांतों की सही देखभाल ना करना, पोषण में कमी आदि शामिल हैं। 

पायरिया से राहत पाने के लिए जरूरी नहीं हैं कि महंगी दवाइयों का ही सेवन करना पड़े। आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं पायरिया के कुछ घरेलू उपाय। 

हल्दी
हल्दी एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में यह पायरिया की समस्या से आराम दिलाने में फायदेमंद होती है। हल्दी में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर मसाज करने से मसूड़ों का दर्द, सूजन और खून निकलने की परेशानी दूर होती है। ‌

नमक
नमक में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में पायरिया की समस्या से आराम दिलाने के लिए नमक बेहद कारगर होता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर दिन में 2 बार कुल्ला करना चाहिए। इससे मसूड़ों में दर्द, सूजन और खून निकलने की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

अमरूद के पत्ते
पायरिया की समस्या को कम करने में अमरूद के पत्ते बेहद लाभकारी होते हैं। यह मसूड़ों में सूजन, दर्द व खून निकलने की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को पानी से धोएं। फिर इसे अच्छे से चबाते हुए खाएं। साथ इसका रस पूरे मुंह पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से कुल्ला कर मुंह साफ कर लें। आप चाहें तो अमरूद की पत्तियों को पानी में उबाल कर तैयार मिश्रण से भी कुल्ला कर सकते हैं।

नीम
औषधीय गुणों से भरपूर नीम में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसकी पत्तियों का रस निकाल कर मसूड़ों पर कॉटन की मदद से लगाएं। इसे करीब 5 मिनट तक मुंह में रखने के बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें। दिन में 2 बार इस उपाय को करने से पायरिया की परेशानी जड़ से खत्म होने में मदद मिलती है।

तेल मालिश
नारियल, तिल या लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश करने भी फायदा मिलता है। इससे यह समस्या कम हो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए किसी भी तेल को लेकर 10-15 मिनट तक मसूड़ों की हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर मुंह साफ करें।

कब्ज का रखें ध्यान
यह ध्यान रखते हुए हल्का सुपाच्य भोजन लें। रात को सोते समय हर्रे खाकर गरम दूध पीयें। सुबह 2 ग्राम सूखे आंवले का चूर्ण पानी के साथ लें। मिर्च-मसाला, चाय-कॉफी का प्रयोग न करें।

दांतों की सफाई का रखें ध्यान 
दांतों की प्रतिदिन नियमित रूप से अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। भोजन करने के बाद मध्यमा अंगुली से अच्छे मंजन द्वारा दांतों को साफ करें। नीम या बबूल की दातौन खूब चबाकर उससे ब्रश बनाकर दांत साफ करने चाहिए। 

Web Title: how to get rid Gum disease: 8 best and effective home remedies for Pyorrhoea or payriya in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे