How to get rid Gout: यूरिक एसिड लेवल कम करके 'गाउट' बीमारी से बचने के लिए खाएं ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: June 5, 2021 08:42 AM2021-06-05T08:42:53+5:302021-06-05T08:42:53+5:30

गाउट एक गंभीर और दर्दनाक समस्या है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से होती है

How to get rid Gout: 10 amazing foods that can decreased uric acid level and prevent your from gout | How to get rid Gout: यूरिक एसिड लेवल कम करके 'गाउट' बीमारी से बचने के लिए खाएं ये 10 चीजें

How to get rid Gout: यूरिक एसिड लेवल कम करके 'गाउट' बीमारी से बचने के लिए खाएं ये 10 चीजें

Highlightsगाउट एक गंभीर और दर्दनाक समस्या है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से होती है कुछ चीजें शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकती हैंखाने की कुछ चीजें गाउट का इलाज कर सकती हैं

खाने-पीने की कुछ चीजें रक्त में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकती हैं. यह एक ऐसी समस्या है जिससे जोड़ों में दर्द होता है। इस समस्या को गाउट कहा जाता है। गाउट बहुत लंबे समय से मांस, समुद्री भोजन और शराब जैसे चीजों के सेवन से होता है।

गाउट क्या है और इसका यूरिक एसिड क्रिस्टल से क्या लेना-देना है?
गाउट गठिया का एक सामान्य और जटिल रूप है। गाउट से पीड़ित व्यक्ति को एक या एक से अधिक जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा और कोमलता होती है और यह अक्सर बड़े पैर के अंगूठे में होंगे। 

यह किसी भी समय या किसी भी मौसम में हो सकता है, यहां तक कि जब कोई रात को सो रहा हो और गाउट का दर्दनाक दर्द आपको जगा सकता है। अन्य सामान्य रूप से प्रभावित होने वाले हिस्सों में टखने, घुटने, कोहनी, कलाई और उंगलियां शामिल हैं। 

दर्द शुरू होने के पहले चार से 12 घंटों के भीतर सबसे गंभीर होने की संभावना है। बाद के हमले लंबे समय तक चलते हैं और अधिक दर्दनाक होते हैं। अगर गाउट का इलाज नहीं किया गया तो आगे चलकर समस्या बढ़ सकती है।

गाउट का क्या कारण है?
रक्त पूरे शरीर में घूमता है, सेलुलर स्तर पर क्रियाओं के कारण बनने वाले अपशिष्ट पदार्थ को इकट्ठा करता है और इसे गुर्दे तक ले जाता है - जहां इसे विषाक्त पदार्थों से शुद्ध किया जाता है। आप जो खाते हैं उसमें बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है - गुर्दे इसे फ़िल्टर नहीं कर सकते हैं और इसे मूत्र के माध्यम से समाप्त करने के लिए मूत्राशय में भेज सकते हैं।

अतिरिक्त यूरेट क्रिस्टल आपके जोड़ में जमा हो जाते हैं, जिससे गठिया के हमले की सूजन और तीव्र दर्द होता है। आपके रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर होने पर यूरेट क्रिस्टल बन सकते हैं। आपका शरीर यूरिक एसिड पैदा करता है जब यह प्यूरीन को तोड़ता है - पदार्थ जो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। प्यूरीन यौगिक, चाहे शरीर में उत्पन्न हों या उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थ खाने से, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

गाउट होने पर क्या खाना चाहिए
कम वसा वाले और गैर-डेयरी वसा वाले उत्पाद, जैसे दही और मलाई निकाला हुआ दूध।
ताजे फल और सब्जियां।
नट, मूंगफली का मक्खन, और अनाज।
वसा और तेल।
आलू, चावल, ब्रेड और पास्ता।
यदि आप अंडे और मांस जैसे मछली, चिकन, और लाल मांस पसंद करते हैं - तो आप उन्हें कम मात्रा में ले सकते हैं. 

किन्हें है गाउट का ज्यादा खतरा
मेयो क्लिनिक के अनुसार, अधिक वजन होने से गाउट विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। वजन कम करने से गाउट का खतरा कम होता है। शोध से पता चलता है कि कैलोरी की संख्या को कम करना इससे बचने का आसान तरीका है।

चूंकि आपके जोड़ों को अतिरिक्त वजन का खामियाजा भुगतना पड़ता है क्योंकि जब भी आप चलते हैं तो वे बल्क को इधर-उधर ले जाते हैं, वजन कम करने से जोड़ों पर समग्र तनाव भी कम हो जाता है।

Web Title: How to get rid Gout: 10 amazing foods that can decreased uric acid level and prevent your from gout

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे