प्रेगनेंसी के बाद शिल्पा शेट्टी की तरह 3.5 महीने में ऐसे कम करें 32 किलो वजन

By धीरज पाल | Published: February 14, 2018 02:46 PM2018-02-14T14:46:18+5:302018-02-14T15:42:18+5:30

अगर आपको भी प्रेगनेंसी का मोटापा कम करना है, तो आपको वर्कआउट और डायट का खास ध्यान रखना होगा।

How to loose weight after pregnancy shilpa shetty lost 32 KG in just three and half months | प्रेगनेंसी के बाद शिल्पा शेट्टी की तरह 3.5 महीने में ऐसे कम करें 32 किलो वजन

प्रेगनेंसी के बाद शिल्पा शेट्टी की तरह 3.5 महीने में ऐसे कम करें 32 किलो वजन

Next

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का मोटापा बढ़ना आम बात है। मोटापे की वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी प्रेगनेंसी के मोटापे से परेशान हैं, तो आपको बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने प्रेगनेंसी के बाद महज 3.5 महीने के अंदर लगभग 32 किलो वजन कम किया। यह खुलासा उनके फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना ने किया है। 

उन्होंने बताया कि प्रेगनेंसी के बाद शिल्पा का वजन सामान्य से 32 किलो ज्यादा हो गया था।लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपना वजन घटाया। वजन बढ़ने से शिल्पा की गर्दन,पीठ और घुटनों में दर्द की शिकायत रहती थी।

अगर आप भी प्रेगनेंसी के मोटापे से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आपको भी शिल्पा की तरह नियमित रूप से वर्कआउट करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि आपको इसके लिए क्या-क्या करना चाहिए।

1. मांसपेशियों और जोड़ों के लिए करें वर्कआउट

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में कमजोरी आ जाती है। इससे उनकी मांसपेशियां और जोड़ भी काफी कमजोर हो जाते हैं। शिल्पा के ट्रेनर विनोद ने बताया कि प्रेगनेंसी के बाद शिल्पा की मांशपेशियां और जोड़ कमजोर हो गए थे। उन्होंने बताया कि शुरुआत में हमने उनकी कमर और लोअर बैक को फ्लैक्सिबल और मजबूत बनाने का काम किया, जिससे उनकी मांसपेशियां और जोड़ मजबूत होने लगे थे। 

2. रोजना करें योगा 

उन्होंने प्रेगनेंसी के बाद डेली रूटीन में योगा शामिल किया। योगा मोटापे से राहत पाने में काफी मददगार साबित होता है। इससे आपक जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं। 

3. एक्सट्रीम एक्सरसाइज 

वजन कम करने के लिए शिल्पा ने हैवी वेट वर्कआउट और एक्सट्रीम एक्सरसाइज को शामिल किया। एक्सट्रीम एक्सरसाइज के दौरान, हार्ट मे पांच बार खून पंप होता है। जो वजन कम करने पर मदगार साबित होता है।

4. स्पेशल ट्रेनिंग करें 

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए शिल्पा ने फंक्शनल ट्रेनिंग, योगा और तमाम अलग-अलग तरह के वर्कआउट्स किए, जिसके चलते उन्हें 3.5 महीने में ही 32 किलो तक वजन कम करने में मदद मिली।  

5. डायट का रखें पूरा ख्याल 

डेलिव डिलीवरी के बाद वजन कम करना है तो डायट पूरा ध्यान देना चाहिए। अपनी डायट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें क्योंकि प्रोटीन भूख कंट्रोल करने का काम करता है। वजन घटाने के लिए पेट भर खाने की बजाय दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएं और अधिक मात्रा में पानी पिएं।

(फोटो- सोशल मीडिया)

Web Title: How to loose weight after pregnancy shilpa shetty lost 32 KG in just three and half months

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे