पीरियड्स समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर

By सत्या द्विवेदी | Published: January 27, 2023 04:32 PM2023-01-27T16:32:48+5:302023-01-27T16:32:48+5:30

कई बार ऐसा होता है कि आपके पीरियड्स का टाइम आ जाता है, पर ये समय पर नहीं आता है। अगर हर बार 10-12 दिन पीरियड्स लेट आ रहे हैं तो आप नीचे दिए गए घरेलू खाने की चीजों का इस्तेमाल करें, आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा अपने डॉक्टर की भी सलाह जरूर लें। 

home remedies help in getting periods on time, you can try these 5 things | पीरियड्स समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर

पीरियड्स समय से आने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए और देखिए असर

Highlightsसमय पर पीरियड्स नहीं आए तो हर बार इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर भी इस समस्य को दूर किया जा सकता है।हल्दी, मेथी और अदरक जल्द और समय से पीरियड्स लानें में मदद करते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि आपके पीरियड्स का टाइम आ जाता है, पर पीरियड्स नहीं आते हैं। वैसे तो 28-30 दिनों के बाद पीरियड्स खुद आते हैं पर अगर हर बार 10-12 दिन लेट आ रहे हैं तो आप नीचे दिए गए घरेलू खाने की चीजों का इस्तेमाल करें, आपको जरूर फायदा मिलेगा। 

अदरक की चाय

जब भी पीरियड्स जल्दी लाने की बात हो तो अदरक की चाय किसी जादू की तरह काम करती है। अदरक में जिंजरोल नाम का एक तत्व होता है जो शरीर के अंदर हो रहे सूजन को कम करता है और जिसकी वजह से गर्भाशय में सिकुड़न होती है और आगे चल कर पीरियड्स शुरू करने में मदद करता है । अदरक की चाय बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी और 1 इंच कटा हुआ अदरक डालकर उबालें। तीन मिनट तक उबालें। एक कप में छान लें और गुनगुना  होने पर पी लें।

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर फलों (संतरा, कीवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी और आंवले) में एस्कॉर्बिक एसिड मौजूद होता है जिस कारण विटामिन सी युक्त फल खाने से पीरियड्स जल्दी आते हैं।अगर आप अपने पीरियड्स को समय पर लाना चाहती हैं तो इनका सेवन जरूर करें। आप या तो विटामिन सी फलों को अकेले नाश्ते के रूप में ले सकते हैं या उनका उपयोग जूस, शेक या स्मूदी बना के कर सकते हैं। 

गुड़

गुड़ में सोडियम और पोटैशियम होता है जिसका नियमित रूप से सेवन करने से आपका अनियमित पीरियड साइकिल ठीक हो सकता है। गुड़ प्राकृतिक रूप से गर्म होता है जिस वजह से इसका सेवन करने से पीरियड्स जल्दी होते हैं। आप गुड़ को तिल, मेवे के साथ मिलाकर रोजाना लड्डू बना कर खा सकते हैं।

मेथी

रोजाना खाली  पेट एक गिलास मेथी का पानी  पिएं। इसे बनाने के  लिए आप 1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन पानी को एक बर्तन में छान लें। छाने हुए पानी को गर्म करके सेवन करें। यह आपके पीरियड्स जल्दी लाने में कारगर साबित होगा । 

हल्दी 

हल्दी को आयुर्वेद में  सबसे बेहतरीन नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है. अगर आप चाहती हैं कि आपे पीरियड्स समय पर आएं तो हल्दी को अलग-अलग तरीकों से  अपने खाने में शामिल करें। आप इसे दूध में मिला सकते हैं। आप कच्ची हल्दी या कच्ची हल्दी को अचार और सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। यह आपके लिए बेहद लाभदायक होगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: home remedies help in getting periods on time, you can try these 5 things

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे