किडनी की पथरी को 3 दिन में गलाकर बाहर निकाल देती है ये हरी सब्जी

By उस्मान | Published: August 18, 2018 12:14 PM2018-08-18T12:14:08+5:302018-08-18T12:14:08+5:30

इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

home remedies for kidney stones: include Luffa acutangula or torai in your diet to get rid kidney stones | किडनी की पथरी को 3 दिन में गलाकर बाहर निकाल देती है ये हरी सब्जी

फोटो- पिक्साबे

किडनी की पथरी (kidney stones) मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। वे आपके गुर्दे में रह सकती हैं या मूत्र पथ के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल सकती हैं। रोजमर्रा की भागदौड़ और खराब लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के मरीज बन चुके हैं। पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन खाने की चीजों में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती हैं, वो यूरिन में मौजूद कैल्शियम से मिलकर पथरी बना देते हैं। अगर आप गुर्दे की पथरी के दर्द से परेशान हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है। आप एक घरलू उपाय के जरिए भी किडनी की पथरी से छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय है हरी सब्जी तोरई। 

किडनी की पथरी के लिए तोरई क्यों? 
तोरई एक ऐसा सब्जी है जो पूरे बारह मास मिलती है। इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा तोरई में संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत ही कम है जो वजन कम करने में सहायक होता हैं। तोरई ब्लड और यूरिन दोनों में शुगर के लेवल को कम करने में सहायक है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता हैं। तोरई का प्रयोग नेत्र रोग, पीलिया, संक्रमण, त्वचा रोग जैसे कई अन्य बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

किडनी की पथरी को निकालने के लिए ऐसे करें तोरई का इस्तेमाल
बहुत सारे लोगों को तोरई की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं हैं। लेकिन तोरई खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। तोरई की बेल गाय के दूध या ठंडे पानी में घिसकर रोज सुबह के समय में 3 दिन तक पीने से पथरी गलकर खत्म होने लगती है।

इस बात का रखें ध्यान
यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है। अगर आप किडनी की पथरी से पीड़ित हैं और इस उपाय को उपयोग करने के बावजूद आपको पथरी से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वैसे नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। 

Web Title: home remedies for kidney stones: include Luffa acutangula or torai in your diet to get rid kidney stones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे