ट्रेडमिल पर अचानक क्यों आता है हार्ट अटैक, डॉक्टर से जानिए इसके पीछे के 10 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2023 11:51 AM2023-09-21T11:51:20+5:302023-09-21T11:52:40+5:30

जब कोई व्यक्ति ट्रेडमिल पर होता है तो दिल का दौरा अंतर्निहित हृदय रोगों से लेकर वार्मअप न करने तक कई कारणों से हो सकता है।

Heart attacks while on treadmills 10 reasons why this may happen | ट्रेडमिल पर अचानक क्यों आता है हार्ट अटैक, डॉक्टर से जानिए इसके पीछे के 10 कारण

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsजहां सामान्य तौर पर व्यायाम हृदय के लिए अच्छा माना जाता है, वहीं अचानक और तीव्र कसरत हानिकारक हो सकती है।अंतर्निहित हृदय स्थितियां होती हैं जो तब काम कर सकती हैं जब किसी व्यक्ति को ट्रेडमिल पर अचानक दिल का दौरा पड़ता है।हाल के वर्षों में युवाओं के दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़े हैं।

नई दिल्ली: हाल के वर्षों में युवाओं के दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़े हैं। जिम में दिल का दौरा पड़ने के कारण लोगों की जान चली जाना भी हाल के रुझानों में से एक है जिसे नोटिस किया जा रहा है। हाल ही में जिम में दिल का दौरा पड़ने से एक युवक की जान चली गई। चौंकाने वाले वीडियो ने हृदय स्वास्थ्य और वर्कआउट से इसके संबंध पर प्रकाश डाला है।

जहां सामान्य तौर पर व्यायाम हृदय के लिए अच्छा माना जाता है, वहीं अचानक और तीव्र कसरत हानिकारक हो सकती है। सीने में दर्द, चक्कर आना, सांस फूलना आदि जैसे लक्षण होने पर भी बिना वॉर्म-अप के वर्कआउट करना या ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना दिल के दौरे के खतरे में डाल सकता है। फिर अंतर्निहित हृदय स्थितियां होती हैं जो तब काम कर सकती हैं जब किसी व्यक्ति को ट्रेडमिल पर अचानक दिल का दौरा पड़ता है।

डॉ दीक्षित गर्ग ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, "ट्रेडमिल पर व्यायाम करते समय दिल के दौरे ने चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ा दी है। डॉक्टरों के अनुसार, इस घटना में कई कारक योगदान करते हैं। सबसे पहले, जो व्यक्ति नियमित व्यायाम के आदी नहीं हैं, वे खुद को बहुत अधिक मेहनत कर सकते हैं, जिससे हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।"

उन्होंने आगे कहा, "अचानक जोरदार गतिविधि से रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि हो सकती है, जिससे संभावित रूप से अंतर्निहित हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके अलावा गहन वर्कआउट के दौरान निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन इन जोखिमों को बढ़ा सकते हैं।"

डॉ गर्ग ने कहा, "व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से पहले से मौजूद हृदय रोग वाले लोगों के लिए ट्रेडमिल व्यायाम आहार शुरू करने से पहले संपूर्ण चिकित्सा मूल्यांकन से गुजरना महत्वपूर्ण है। दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर ट्रेडमिल वर्कआउट के दौरान क्रमिक प्रगति, उचित जलयोजन और महत्वपूर्ण संकेतों की नियमित निगरानी के महत्व पर जोर देते हैं।"

जब कोई व्यक्ति ट्रेडमिल पर होता है तो दिल का दौरा कई कारणों से हो सकता है और डॉक्टर आमतौर पर कई कारकों पर विचार करते हैं जो इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में योगदान कर सकते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ विशाल रस्तोग और डॉ आशीष मिश्रा ट्रेडमिल पर अचानक दिल का दौरा पड़ने के निम्नलिखित कारण बताते हैं:

अंतर्निहित हृदय स्थितियां

प्राथमिक कारणों में से एक अंतर्निहित हृदय स्थितियों की उपस्थिति है, जैसे कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी), जो हृदय की मांसपेशियों को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर देती है। जब आप ट्रेडमिल पर व्यायाम करते हैं, तो आपके हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, और यदि इन वाहिकाओं में रुकावट के कारण रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, तो यह दिल का दौरा शुरू कर सकता है।

खुद पर अधिक दबाव डालना

व्यायाम के दौरान खुद पर अधिक दबाव डालना, खासकर यदि आप नियमित शारीरिक गतिविधि के आदी नहीं हैं, तो आपके दिल पर अतिरिक्त तनाव पड़ सकता है। इससे तीव्र दिल का दौरा पड़ सकता है, खासकर यदि आपका दिल ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की बढ़ती मांग का आदी नहीं है।

वॉर्मअप करने में विफलता

गहन व्यायाम से पहले ठीक से वार्मअप न करने से हृदय पर दबाव पड़ सकता है। अचानक, जोरदार गतिविधि से हृदय गति और रक्तचाप में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसे संभालना कुछ व्यक्तियों के लिए बहुत अधिक हो सकता है, खासकर यदि उन्हें हृदय संबंधी मौजूदा समस्याएं हैं।

तनाव और चिंता

भावनात्मक तनाव और चिंता भी एक भूमिका निभा सकते हैं। अत्यधिक तनाव के दौरान व्यायाम करने से एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन में वृद्धि हो सकती है, जो हृदय पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है।

आयु और आनुवंशिकी

उम्र और आनुवंशिकी भी योगदान दे सकते हैं। कुछ लोग आनुवंशिक रूप से हृदय संबंधी समस्याओं के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, और उम्र के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, जिससे वृद्ध व्यक्ति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

डीहाइड्रेशन

डीहाइड्रेशन से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे हृदय को पंप करना कठिन हो जाता है, जिससे संभावित रूप से हृदय संबंधी घटना हो सकती है।

अनुचित तकनीक

गलत ट्रेडमिल उपयोग, जैसे अनुचित मुद्रा या अत्यधिक गति, हृदय पर दबाव डाल सकती है और चोट लग सकती है।

लक्षणों को नजरअंदाज करना

ट्रेडमिल का उपयोग करते समय सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या चक्कर आना जैसे चेतावनी संकेतों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। इन लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

आयु और लिंग

वृद्ध व्यक्तियों और पुरुषों में ट्रेडमिल से संबंधित दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है। इन समूहों के लिए गहन व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले सावधानी बरतना और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

पर्यवेक्षण का अभाव

आपातकालीन स्थिति में सहायता प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति के बिना ट्रेडमिल पर अकेले व्यायाम करना जोखिम भरा हो सकता है।

Web Title: Heart attacks while on treadmills 10 reasons why this may happen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे