सावधान! ऐसे लोगों के लिए जहर समान होता है दूध, ये 9 लक्षण दिखते ही तुरंत पीना छोड़ दें

By उस्मान | Published: December 19, 2019 03:37 PM2019-12-19T15:37:10+5:302019-12-19T15:37:10+5:30

दूध प्रोटीन का खजाना है और प्रोटीन मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है। लेकिन दूध के कुछ नुकसान भी हैं

healthy diet tips : milk health benefits and side effects, milk and Lactose intolerance | सावधान! ऐसे लोगों के लिए जहर समान होता है दूध, ये 9 लक्षण दिखते ही तुरंत पीना छोड़ दें

सावधान! ऐसे लोगों के लिए जहर समान होता है दूध, ये 9 लक्षण दिखते ही तुरंत पीना छोड़ दें

Highlightsगाय का दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता हैअगर आपको हर समय थकान महसूस होती है, तो सतर्क हो जायें

दूध पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइन और निकोटिनिक एसिड जैसे तत्व होते हैं। नियमित रूप से दूध के सेवन से कब्ज, तनाव, अनिद्रा, थकान, कमजोरी आदि समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। दूध कैल्शियम का भंडार है और कैल्शियम दांतों और हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए जरूरी है। 

इसके अलावा दूध प्रोटीन का खजाना है और प्रोटीन मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है। लेकिन दूध के कुछ नुकसान भी हैं। हेल्थ वेबसाइट ब्राइटसाइड के अनुसार, अगर आपको नीचे बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको दूध पीने से बचना चाहिए। 

1) हर समय थकान महसूस होना
दूध में अफीम के अणु होते हैं जो आपको थकान महसूस कराते हैं। चूंकि दूध को पचने में ज्यादा समय लगता है और आपके शरीर को इसे पचाने के लिए ज्यादा ऊर्जा का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे आपका नींद चक्र बाधित होता है। बेहतर नींद के लिए, आप ट्रायप्टोफन से भरपूर फल और सब्जियां जैसे ब्रोकोली, शकरकंद, केला, या सेब खा सकते हैं।

2) मुंहासे निकलना
ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से स्किम मिल्क पीने से युवाओं में मुँहासे होने का अधिक खतरा होता है। कीसिर्फ दूध ही नहीं, कई अन्य डेयरी उत्पादों से भी यह समस्या हो सकती है। इंसुलिन और आईजीएफ-1 जैसे हार्मोन पर प्रभाव होने के कारण, कम फैट वाला दूध आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

3) पाचन तंत्र खराब रहना
एक अध्ययन बताता है कि दुनिया की 65-70 फीसदी आबादी लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित है। गाय के दूध में लैक्टोज की मात्रा अधिक होती है। यही वजह है कि इसे पचाना कठिन होता है। नियमित रूप से ब्लोटिंग, मतली, गैस और दस्त जैसी शिकायतें होने पर आपको दूध छोड़ देना चाहिए।

4) मांसपेशियों में सूजन  
चूंकि दूध अत्यधिक अम्लीय होता है। यही वजह है कि यह सूजन का कारण बन सकता है जिससे आपके जोड़ों और मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। यदि आप व्यायाम कर रहे हैं और गले की मांसपेशियों से उबरने में मुश्किल हो रही है, तो डेयरी उत्पादों का सेवन कम कर देना चाहिए।

5) ब्रेन फॉग के लक्षण 
ब्रेन फॉग एक बीमारी नहीं है, लेकिन एक लक्षण है। यह स्मृति समस्याओं, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और मानसिक अस्पष्टता का कारण बनता है। दूध में कैसिइन की मात्रा अधिक होने के कारण यह मस्तिष्क की इन समस्याओं को बढ़ा सकता है। हालांकि कुछ अधययन यह भी मानते हैं कि दूध का सेवन कम करने से अवसाद से लड़ने में मदद मिल सकती है।

6) त्वचा रोग 
एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 5 फीसदी बच्चों को दूध से एलर्जी है। यह एलर्जी बड़े होने पर भी हो सकती है। ऐसा भी माना जाता है कि डेयरी उत्पादों से एक्जिमा के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए। 

7) कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना 
रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल सीधे आपके आहार से आता है। यूएसडीए के अनुसार, नियमित गाय के दूध के 100 ग्राम में 10 ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो दैनिक आधार पर इसका सेवन करते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का जोखिम हो सकता है।

8) फ्रैक्चर का खतरा
कैल्शियम हड्डियों के विकास और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए मौलिक है, खासकर बचपन के दौरान। हालांकि सभी डेयरी उत्पादों के लिए सामान्य रूप से पशु प्रोटीन-अम्लीय होते हैं, जो कैल्शियम का सेवन कम कर देता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जो महिलाएं प्रतिदिन 3 या अधिक गिलास दूध पीती हैं, उनमें फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है।

9) जल्दी बीमार होना
गायों को दिए जाने वाले एंटीबायोटिक्स आपके स्वास्थ्य को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकते हैं। एक ओर, जानवरों के स्वास्थ्य के लिए दवा महत्वपूर्ण है, लेकिन दूसरी ओर यह रोगाणुरोधी-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास का कारण बनता है। जबकि प्रोबायोटिक्स हमारे लिए सही है, यह बैक्टीरिया काफी विपरीत है। अगर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो रहे हैं, तो दूध उसका एक कारण हो सकता है।

Web Title: healthy diet tips : milk health benefits and side effects, milk and Lactose intolerance

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे