वजन बढ़ाने के तरीके : बस कुछ दिन तक खा लें ये 10 चीजें, दुबलापन होगा दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

By उस्मान | Published: September 22, 2020 04:26 PM2020-09-22T16:26:38+5:302020-09-22T16:26:38+5:30

दुबलेपन से छुटकारा पाने के उपाय : थकान, कमजोरी और दुबलेपन से छुटाकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Healthy diet tips : include these 8 healthy foods in your diet to weight gain fast and safely | वजन बढ़ाने के तरीके : बस कुछ दिन तक खा लें ये 10 चीजें, दुबलापन होगा दूर, शरीर बनेगा ताकतवर

वजन बढ़ाने के उपाय

Highlightsकई ऐसे लोग हैं, जो अपन घटते वजन और दुबले-पतले शरीर से परेशान हैंवजन बढ़ाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज काफी है

बेशक मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या है लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो अपन घटते वजन और दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं। अपनी इस कमजोरी के कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग खुद को हेल्दी बनाने में ना जाने क्या-क्या नहीं करते हैं। 

कई लोग समझते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज काफी है लेकिन ऐसा नहीं है। वजन बढ़ाने में डाइट का अहम रोल होता है। हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स बता रहे हैं जिनके सेवन से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आपको गेहूं, ज्‍वार बाजरा, मकई, जौ, ओट, कट्टू, पास्‍ता आदि का खूबी सेवन करना चाहिए. साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है। साबुत अनाज को दूध के साथ भी लिया जा सकता है। यह कई बीमारियों से भी बचाता है।

Cereals consumed by 80% of people can also cause health problems

गुड़
ऐसा कहा जाता है कि गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस करते रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है, और आपको थकान महसूस नहीं होती। 

दही
इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और वजन बढ़ाता है। इसके अलावा दही को विटामिन डी का भंडार माना जाता है। दही आपके भोजन को पचाने में भी मदद करता है, और इसमें प्रोटीन भी होता है।

बादाम
बादाम खाने से तंत्रिकाओं का विकास होता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं में स्थिरता आएगी और वजन बढ़ेगा।

मूंगफली
मूंगफली में ज्या‍दा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है। आप मूंगफली को हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं। लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है। इसके प्रयोग से पेट तो नही भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट मिलता है।

खरोट
अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। नियमित रूप से यदि 20 ग्राम अखरोट खाया जाये तो वजन तेजी से बढ़ता है।

खजूर
खजूर बहुत मीठा फल होता है। बहुत से लोग खजूर के गुणों को नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि खजूर में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह कुछ खजूर खाकर दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाता है खजूर, पढ़ें 10 गुण

नारियल का दूध
इसमें भरपूर मात्रा में तेल पाए जाते हैं। नारियल का दूध भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिष्‍ट जायके के लिए जाना जाता है। नारियल के दूध में भोजन पकाकर खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी।

सोयाबीन
सोयाबीन में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। रोज सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी भीगी हुई सोयाबीन खाने से शरीर में ताकत और मर्दानगी शक्ति बढ़ जाती है। सोयाबीन खाने से शरीर में वसा और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है।

Web Title: Healthy diet tips : include these 8 healthy foods in your diet to weight gain fast and safely

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे