Health Tips: क्या आपको भी कसरत के बाद मांसपेशियों में होता है दर्द, यहां जानें इसके कारण

By भाषा | Published: April 9, 2022 04:53 PM2022-04-09T16:53:24+5:302022-04-09T16:56:15+5:30

आपको बता दें कि कुछ हद तक व्यायाम-प्रेरित मांसपेशियों की क्षति शायद बड़ी, मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए आवश्यक है।

Health Tips in hindi Do you also have muscle pain after workout know its reasons here | Health Tips: क्या आपको भी कसरत के बाद मांसपेशियों में होता है दर्द, यहां जानें इसके कारण

Health Tips: क्या आपको भी कसरत के बाद मांसपेशियों में होता है दर्द, यहां जानें इसके कारण

Highlightsकसरत के बाद हमारी मांसपेशियों में दर्द के वर्णन को वैज्ञानिक शब्दों में डीओएमएस कहते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आपकी कसरत तभी ठीक हुई होगी जब आपके बदन में दर्द होता हो। नए कसरत शुरू करने वालों में डीओएमएस का खतरा रहता है।

जब अच्छी सेहत की बात आती है तो आम तौर पर कहा जाता है कि ‘‘कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है’’। कसरत करने के बाद महसूस होने वाले दर्द के समय भी यही बात याद आती है। यह भी हो सकता है कि हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि कसरत के बाद अगर दर्द हो तो इसका मतलब है कि आपने पर्याप्त वर्कआउट किया है। वर्कआउट के बाद आपकी मांसपेशियों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। 

लेकिन, आम धारणा के विपरीत, यह जानने के लिए कि आपने अच्छी कसरत की है, व्यायाम के बाद के घंटों या दिनों में आपको दर्द महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। विलंबित प्रारंभिक मांसपेशी दर्द (डीओएमएस) एक वैज्ञानिक शब्द है जो कसरत के बाद हमारी मांसपेशियों में दर्द का वर्णन करता है। 

आमतौर पर, यह तब होता है जब हम विशेष रूप से ज़ोरदार व्यायाम करते हैं, या यदि हम व्यायाम करते हैं पर हमें इसकी आदत नहीं होती है। यह किसी भी प्रकार के व्यायाम के बाद हो सकता है, हालांकि ताबड़तोड़ व्यायाम के बाद यह अधिक सामान्य है। ये ऐसी गतिविधियां हैं जहां मांसपेशियां खिंचने पर भार का विरोध करती हैं (जैसे कि जब आप नीचे की ओर दौड़ रहे हों या सीढ़ियां उतर रहे हों)। 

ऊपरी अंग की छोटी मांसपेशियां (जैसे आपके बाइसेप्स और कंधे) डीओएमएस के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं क्योंकि वे कड़े व्यायाम के आदी नहीं होते हैं। जबकि डीआएमएस कसरत के कुछ घंटों बाद भी हो सकता है, यह आमतौर पर व्यायाम की तीव्रता और मात्रा के आधार पर लगभग दो दिन बाद चरम पर होता है। लेकिन हालांकि यह सामान्य है, इसके होने का कारण अभी तक समझ में नहीं आया है - वैसे शोधकर्ताओं के पास इस बारे में कुछ सिद्धांत हैं कि ऐसा क्यों होता है। 

वर्तमान वैज्ञानिक सिद्धांत यह है कि डीआएमएस निम्न के संयोजन से जुड़ा हुआ है: यांत्रिक क्षति (मांसपेशी फाइबर की प्रोटीन संरचना को), मांसपेशी फाइबर को घेरने वाली झिल्ली को नुकसान, मांसपेशी फाइबर के आसपास के संयोजी ऊतक को नुकसान, शरीर की सूजन प्रतिक्रिया, मांसपेशियों के प्रोटीन के टूटने का कारण बनता है और कुछ नसों को उत्तेजित करता है, जिससे दर्द होता है। कुछ हद तक व्यायाम-प्रेरित मांसपेशियों की क्षति शायद बड़ी, मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए आवश्यक है। 

वास्तव में, व्यायाम से मांसपेशियों को होने वाली क्षति मांसपेशियों की कार्यकुशलता को प्रभावित कर सकती हैं (कभी-कभी दो सप्ताह तक भी), अगली बार जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको उसी हद तक डीओएमएस का अनुभव होने की संभावना कम होती है। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों को अक्सर डीओएमएस का अनुभव क्यों नहीं होता है। 

नियमित वजन प्रशिक्षण, कड़े व्यायाम (जैसे स्क्वाट, डेडलिफ्ट और बेंच प्रेस) पर ध्यान केंद्रित करना भी दस प्रशिक्षण सत्रों के बाद मांसपेशियों पर व्यायाम के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका मुख्य कारण मांसपेशियों को नुकसान से बचाने के लिए बेहतर होना है। एक व्यक्ति कितनी बार और कितनी गंभीर रूप से डीओएमएस का अनुभव करता है यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। 

हालांकि, वृद्ध लोग व्यायाम-प्रेरित मांसपेशियों की क्षति और डीआएमएस दोनों के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, संभवतः उनकी मांसपेशियों के ज़ोरदार व्यायाम के बाद ठीक होने में कम सक्षम होने के कारण। शोध से यह भी पता चला है कि एक निश्चित अनुवांशिक संरचना वाले लोग कड़े व्यायाम से ठीक होने में उसी कसरत को करने वाले अन्य लोगों की तुलना में अधिक सक्षम होते हैं। 

यदि आप एक नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं और आपकी पहली कसरत विशेष रूप से तीव्र या लंबे समय तक चलने वाली है, तो डीओएमएस से बचना बहुत मुश्किल है। अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में अधिक विलक्षण कसरत जोड़ने से भी डीआएमएस हो सकता है। लेकिन दर्द होने का मतलब यह नहीं है कि आपने अधिक प्रभावी व्यायाम किया है - इसका मतलब यह है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसकी आपकी मांसपेशियों को आदत नहीं है। 

Web Title: Health Tips in hindi Do you also have muscle pain after workout know its reasons here

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे