Ambuja Cements acquires Penna Cement: 10422 करोड़ रुपये में डील, अडाणी समूह ने इस दिग्गज सीमेंट कंपनी का किया अधिग्रहण, जानें शेयर बाजार में असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 13, 2024 05:56 PM2024-06-13T17:56:09+5:302024-06-13T18:34:41+5:30

Ambuja Cements acquires Penna Cement: पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (पीसीआईएल) की स्थापना 24 अक्टूबर, 1991 को हैदराबाद, तेलंगाना (भारत) में हुई थी और यह सीमेंट निर्माण के व्यवसाय में है।

Adani Group firm Ambuja Cements acquires Penna Cement at enterprise value of Rs 10422 crore share bajar sensex market nifty  | Ambuja Cements acquires Penna Cement: 10422 करोड़ रुपये में डील, अडाणी समूह ने इस दिग्गज सीमेंट कंपनी का किया अधिग्रहण, जानें शेयर बाजार में असर

file photo

HighlightsAmbuja Cements acquires Penna Cement: अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट की तेज विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। Ambuja Cements acquires Penna Cement: भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों तक पहुंच प्रदान करके गेमचेंजर साबित होंगे।Ambuja Cements acquires Penna Cement: पीसीआईएल का अधिग्रहण करके, अंबुजा दक्षिण भारत में अपनी बाजार पर कब्जा करेगा।

Ambuja Cements acquires Penna Cement: अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी ने एक और कारनामा किया। अडाणी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने 10,422 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर पेन्ना सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है। पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (पीसीआईएल) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया। अंबुजा सीमेंट्स ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "अधिग्रहण पूरा करने की सांकेतिक समय अवधि 3-4 महीने के भीतर है।" पीसीआईएल की स्थापना 24 अक्टूबर, 1991 को हैदराबाद, तेलंगाना (भारत) में हुई थी और यह सीमेंट निर्माण के व्यवसाय में है।

पीसीआईएल का भारत और श्रीलंका में सीधे और अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से परिचालन है। अंबुजा अपने मौजूदा प्रमोटर समूह, पी प्रताप रेड्डी और परिवार से पीसीआईएल के 100 प्रतिशत शेयर हासिल करेगा। कंपनी ने कहा कि अधिग्रहण का पूरा वित्तपोषण आंतरिक स्रोतों से किया जाएगा।

अंबुजा सीमेंट्स के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक अजय कपूर ने कहा कि यह ऐतिहासिक अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट की तेज विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पीसीआईएल का अधिग्रहण करके, अंबुजा दक्षिण भारत में अपनी बाजार पर कब्जा करेगा। श्रीलंका में प्रवेश के अलावा, प्रायद्वीपीय भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों तक पहुंच प्रदान करके गेमचेंजर साबित होंगे।

अडाणी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने बृहस्पतिवार को 10,422 करोड़ रुपये के उपक्रम मूल्य पर पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (पीसीआईएल) का अधिग्रहण करने की घोषणा की। कंपनी ने बयान में कहा कि इस अधिग्रहण के लिए दोनों कंपनियों ने एक पक्के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौते के तहत अंबुजा सीमेंट्स पीसीआईएल के मौजूदा प्रवर्तक समूह पी प्रताप रेड्डी एवं परिवार से कंपनी के 100 प्रतिशत शेयर खरीदेगी। हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट के अधिग्रहण से अडाणी समूह की सीमेंट उत्पादन क्षमता में 1.4 करोड़ टन सालाना की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही अडाणी समूह की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 8.9 करोड़ टन प्रति वर्ष हो जाएगी।

पेन्ना सीमेंट के पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान (निर्माणाधीन) में 1.4 करोड़ टन प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता है। इसके साथ उसके जोधपुर संयंत्र में अधिशेष क्लिंकर होने से अतिरिक्त 30 लाख टन सालाना की सीमेंट ग्राइंडिंग क्षमता पैदा होगी। इस अधिग्रहण से अडाणी समूह के समुद्री परिवहन लॉजिस्टिक्स को भी मजबूती मिलेगी।

इसके तहत प्रायद्वीपीय भारत में सेवा देने के लिए कोलकाता, गोपालपुर, कराईकल, कोच्चि और कोलंबो में पांच बल्क सीमेंट टर्मिनल खोले जाएंगे। बयान के मुताबिक, इस अधिग्रहण से सीमेंट बाजार में अडाणी समूह की अखिल भारतीय हिस्सेदारी दो प्रतिशत और दक्षिण भारत में आठ प्रतिशत बढ़ जाएगी।

Web Title: Adani Group firm Ambuja Cements acquires Penna Cement at enterprise value of Rs 10422 crore share bajar sensex market nifty 

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे