आप हो सकते हैं किन जानलेवा बीमारियों का शिकार, जन्म के महीने से ऐसे जानें

By उस्मान | Published: August 6, 2018 05:52 PM2018-08-06T17:52:47+5:302018-08-06T17:52:47+5:30

अगस्त में पैदा हुए पुरुषों में ऑस्टियोपोरोसिस, अस्थमा, और थायराइड ग्रंथि की समस्या हो सकती है जबकि महिलाओं को संधिशोथ, गठिया और थ्रोम्बिसिस हो सकता है। 

health tips how your birth month influences your health | आप हो सकते हैं किन जानलेवा बीमारियों का शिकार, जन्म के महीने से ऐसे जानें

फोटो- पिक्साबे

मॉडर्न साइंस ने साबित कर दिया है कि ग्रहों का इंसान के जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि कुछ हालिया शोध से पता चलता है कि आप जिस मौसम में पैदा हुए हैं उससे आपके जीवन और स्वास्थ्य प्रभावित होता है। सवाल यह है शरद ऋतु, गर्मी, वसंत, या सर्दियों में पैदा हुए लोगों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? बुडापेस्ट के वैज्ञानिकों का मानना है कि सूरज की रोशनी की कमी से मां के गर्भ में बच्चे के विकास पर असर पड़ सकता है। हैरानी की बात है कि जन्म का महीना डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करता है। ये खुशी वाले हार्मोन हैं। स्पेन के एलिकेंट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक व्यक्ति के जन्म वाले महीने और 27 पुरानी बीमारियों के बीच संबंध पाया है। चलिए जानते हैं-  

जनवरी

सर्दियों में जन्म लेने वाले लोग अवसाद और मूड स्विंग से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। इतना ही नहीं वो शोर्ट-टेम्पर्ड होते हैं। पुरुषों को गैस्ट्रिक अल्सर, कब्ज, लियोन पेन जबकि महिलाओं को हार्ट अटैक, माइग्रेन और मेनोपॉज का खतरा हो सकता है।  

फरवरी

फरवरी में जन्में पुरुषों को थायराइड ग्रंथि की समस्याएं, ऑस्टियोआर्थराइटिस और हार्ट डिजीज का जबकि महिलाओं को थ्रोम्बिसिस का खतरा हो सकता है।

मार्च

मार्च में पैदा हुए पुरुषों में अस्थमा, मोतियाबिंद, और दिल की समस्या हो सकती है। जबकि महिलाओं को संधिशोथ, कब्ज, और गठिया से अवगत होना चाहिए।

अप्रैल

अप्रैल में पैदा हुए पुरुषों को ऑस्टियोपोरोसिस, थायराइड ग्रंथि की समस्याएं और अस्थमा का जबकि महिलाओं को ब्रोंकाइटिस, ट्यूमर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है। 

मई

मई में पैदा हुए पुरुषों को अस्थमा, अवसाद और मधुमेह का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस, कब्ज, और पुरानी एलर्जी होने की संभावना है। 

जून

जून में पैदा हुए पुरुषों को मोतियाबिंद, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और हृदय रोग होने का खतरा होता है जबकि महिलाओं को संधिशोथ, मूत्र असंतोष, और गठिया से पीड़ित होने की संभावना है। 

जुलाई

जुलाई में पैदा हुए लोगों में अस्थमा, गठिया, ट्यूमर, और पुरानी गर्दन दर्द होने की संभावना है।

अगस्त

अगस्त में पैदा हुए पुरुषों में ऑस्टियोपोरोसिस, अस्थमा, और थायराइड ग्रंथि की समस्या हो सकती है जबकि महिलाओं को संधिशोथ, गठिया, और थ्रोम्बिसिस हो सकता है।

 

सितंबर

सितंबर में पैदा हुए हर वक्ती को ऑस्टियोपोरोसिस और थायराइड ग्रंथि की समस्याएं हो सकती है। हालांकि पुरुष अस्थमा से पीड़ित हो सकते हैं और महिलाएं ट्यूमर से पीड़ित हो सकती हैं। 

अक्टूबर

अक्टूबर में पैदा हुए पुरुषों को थायराइड ग्रंथि और माइग्रेन की समस्या हो सकती है जबकि महिलाओं को एनीमिया और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना है। 

नवंबर

नवंबर में पैदा हुए पुरुषों में पुराने त्वचा रोग और दिल या थायराइड ग्रंथि की समस्याएं होने की संभावना है। नवंबर में पैदा हुई महिलाएं दिल के दौरे, कब्ज, या वैरिकाज़ नसों से पीड़ित हो सकती हैं।  

दिसंबर

साल के आखिरी महीने में पैदा हुए पुरुषों में मोतियाबिंद, अवसाद और हृदय की समस्याएं होने की संभावना है। महिलाओं को अस्थमा, थ्रोम्बिसिस और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस होने की संभावना है।

Web Title: health tips how your birth month influences your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे