क्या आपके शरीर में भी दिख रहे ये लक्षण? कही ये खराब ब्लड सर्कुलेशन का न हो प्रभाव, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: September 13, 2023 11:18 AM2023-09-13T11:18:43+5:302023-09-13T11:19:11+5:30

खराब सर्कुलेशन वो है जहां आपके शरीर के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से हाथ और पैरों को अपर्याप्त मात्रा में रक्त प्राप्त होता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के रक्तप्रवाह में अतिरिक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकती है।

health tips Are these symptoms visible in your body also Could this be the effect of poor blood circulation know here | क्या आपके शरीर में भी दिख रहे ये लक्षण? कही ये खराब ब्लड सर्कुलेशन का न हो प्रभाव, जानें यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: ब्लड सर्कुलेशन हमारे शरीर का अहम हिस्सा है और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी हमारे लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। यह जटिल है जिसमें धमिनयां, शिराएं और कोशिकाओं के साथ ब्लड वेसल्स आपस में जुड़े होते हैं।

हार्ट पंप, ऑक्सीजन, आर्टरीन वाले ब्लड को टिश्यू तक पहुंचाता है जो नसों के जरिए दिल तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है तो कई तरह की शारीरिक दिक्कतें आती है जिसके बाद शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

खराब सर्कुलेशन वो है जहां आपके शरीर के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से हाथ और पैरों को अपर्याप्त मात्रा में रक्त प्राप्त होता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के रक्तप्रवाह में अतिरिक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकती है।

जिससे रक्त प्रवाह की मात्रा कम हो जाती है। इससे पैरों में मामूली दर्द और तंत्रिका क्षति से लेकर परिधीय धमनी रोग (पीएडी), दिल का दौरा और स्ट्रोक तक कई जटिलताएं हो सकती हैं।

इसीलिए परिसंचरण संबंधी समस्याओं के बारे में जागरूक रहना आवश्यक है ताकि उन्हें तुरंत संबोधित किया जा सके और आगे जटिलताएं पैदा न हों। आइए जानते हैं खराब रक्त सर्कुलेशन के लक्षणों के बारे में...

खराब ब्लड सर्कुलेशन से दिखते हैं ये लक्षण 

अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब हो गया है तो आपके शरीर में तरह-रह के लक्षण दिखाई देंगे। जैसे- पैरों और टाँगों पर बालों का झड़ना, सूखी या फटी हुई त्वचा, ठंडे हाथ और पैर, घावों का धीरे-धीरे ठीक होना, हाथों और पैरों में झुनझुनी सनसनी, खड़े होने पर चक्कर आना आदि लक्षण शामिल है। 

1- त्वचा का रंग नीला पड़ना या बेजान दिखना 

खराब ब्लड सर्कुलेशन वाले लोगों में उंगलियों, पैर की उंगलियों और नाखूनों की त्वचा का रंग नीला पड़ सकता है। इसे सायनोसिस के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों तक बहुत कम ऑक्सीजन पहुंच रही है।

2- थकान

अगर आप सामान्य से अधिक बार सामान्य से अधिक थकान महसूस करते हैं, तो आप थकान से पीड़ित हो सकते हैं। एक स्पष्टीकरण यह हो सकता है कि खराब ब्लड सर्कुलेशन से आपका रक्त प्रवाह धीमा हो गया है। जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर खत्म हो सकता है और आप जल्दी थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

3- नाजुक नाखून

स्वस्थ व्यक्तियों में, हाथ और पैर के नाखून की कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और लगातार पुनर्जीवित होती रहती हैं। जब आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब है है, तो आपके नाखूनों को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। परिणामस्वरूप, वे कमजोर हो जाएंगे और टूटकर गिर सकते हैं।

4- पैरों और टाँगों पर बालों का झड़ना

जब रक्त बालों के विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने में असमर्थ होता है, तो बाल झड़ने लगते हैं। कुछ महीनों की अवधि में, आप देख सकते हैं कि आपके पैरों, पैरों और टखनों पर बाल नहीं बढ़ रहे हैं, या यह सामान्य से धीमी गति से बढ़ सकते हैं।

5- सूखी या फटी हुई त्वचा

पैरों की कोशिकाओं तक कम रक्त पहुंचने से त्वचा शुष्क और फटी हुई हो सकती है। नई कोशिकाएं उतनी तेजी से नहीं बनतीं जितनी जल्दी वे एक स्वस्थ व्यक्ति में बनती हैं, और पुरानी मृत कोशिकाएं शुष्क त्वचा के रूप में दिखाई देती हैं, जो जल्द ही खुले घाव बन सकती हैं।

6- ठंडे हाथ और पैर

ठंडे हाथ और पैर अक्सर परिसंचरण समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। चरम सीमा तक कम रक्त प्रवाहित होने का मतलब यह हो सकता है कि आपके शरीर के बाकी हिस्सों का तापमान सामान्य होने पर भी उन्हें बर्फीली ठंड महसूस होती है। आप अपनी परेशानी को कम करने के लिए एक जोड़ी दस्ताने या एक अतिरिक्त जोड़ी मोज़े पहन सकते हैं, लेकिन इससे अंतर्निहित कारण का समाधान नहीं होगा।

7- हाथों और पैरों में झुनझुनी, सनसनी

अगर आप कभी भी अपने हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे हैं या बहुत देर तक अपनी बांह पर लेटे रहे हैं, तो आपको निस्संदेह झुनझुनी या चुभन का अनुभव हुआ होगा, जिसे कभी-कभी पिन और सुई भी कहा जाता है। ऐसा भी महसूस हुआ होगा कि आपका हाथ या हाथ आपके बाकी हिस्सों से जुड़ा नहीं था।

ऐसा इसलिए था क्योंकि आपने शरीर के इन हिस्सों पर बहुत अधिक दबाव डाला था, जिससे रक्त का प्रवाह रुक गया था। हालाँकि, यदि आप बिना किसी कारण के झुनझुनी महसूस करते हैं, जैसे कि जब आप सामान्य रूप से बैठे हों, तो आप खराब परिसंचरण से पीड़ित हो सकते हैं।

8- घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

घाव भरने की प्रक्रिया के लिए परिसंचरण आवश्यक है। जब आप घायल होते हैं, तो आपका रक्त क्षतिग्रस्त ऊतकों तक ऑक्सीजन, अतिरिक्त पोषक तत्व और श्वेत रक्त कोशिकाएं पहुंचाता है।

हालाँकि, यदि आप खराब परिसंचरण से पीड़ित हैं, तो पर्याप्त रक्त घाव तक नहीं पहुंचेगा, जिससे घाव भरने में देरी होगी। चोट ठीक होने में जितना अधिक समय लगेगा, संक्रमण और अंग-विच्छेदन जैसी जटिलताओं का खतरा उतना ही अधिक होगा।

9- खड़े होने पर चक्कर आना

जब आप कुर्सी या सोफे से उठते हैं या शारीरिक गतिविधि के दौरान चक्कर महसूस करते हैं तो अक्सर इसका मतलब यह होता है कि आपके मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त नहीं मिल रहा है। इसका कारण रक्त की मात्रा में गिरावट हो सकता है जिससे अपर्याप्त रक्त प्रवाह होता है।

खराब ब्लड सर्कुलेशन में क्या करें

अगर आपमें ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो आपको किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करनी चाहिए। इसे नजरअंदाज करने का खतरा यह है कि आप दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी अधिक गंभीर समस्याओं का जोखिम उठा सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: health tips Are these symptoms visible in your body also Could this be the effect of poor blood circulation know here

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे