कोरोना काल में 10 बीमारियों का रामबाण इलाज है गुनगुना पानी, पथरी, टॉन्सिल, गले की खराश, कफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: November 19, 2020 12:38 PM2020-11-19T12:38:35+5:302020-11-19T12:42:45+5:30

गर्म पानी पीने के फायदे : गले में खराश, खांसी और बुखार कोरोना के लक्षण हैं, इनसे निजात पाने के लिए बासी मुंह गुनगुना पानी पियें

Health benefits of warm water: drink warm water during coronavirus pandemic to beat kidney stone, tonsils, cough, sore throat, constipation and detox body | कोरोना काल में 10 बीमारियों का रामबाण इलाज है गुनगुना पानी, पथरी, टॉन्सिल, गले की खराश, कफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

गर्म पानी पीने के फायदे

Highlightsशरीर की भीतरी सफाई का यह एक बेहतर तरीकागुनगुने पाने से हड्डियों में चिकनाहट बनी रहती हैकब्ज की समस्या से जल्द ही छुटकारा दिलाता है गर्म पानी

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या अप जानते हैं कि सुबह बासी मुंह हल्का गुनगुना पानी पीकर आप अधिक स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं। शरीर की भीतरी सफाई का यह एक बेहतर तरीका है। 

सर्दियों का मौसम है और ऐसे में हड्डियों से रिलेटेड कई समस्याओं का खतरा होता है। गुनगुने पाने से हड्डियों में चिकनाहट बनी रहती है और चलने-फिरने में आसानी होती है। चलिए जानते हैं रोजाना सुबह बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

कब्ज से मिलता है छुटकारा
अगर सुबह के समय बासी मुंह गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो कब्ज की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। वहीं ऐसा नियमित करने से पेट संबंधी अन्य रोगों से भी निजात मिलेगी। बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

वजन कम करने में सहायक
सुबह के समय गुनगुना पानी पीने से वजन की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है। गुनगुना पानी शरीर की चर्बी को भी कम करता है। इससे सेहत के साथ-साथ वजन भी कम होता है।

कफ से मिलती है राहत
पानी को उबालते हुए जब उसका एक चौथाई हिस्सा जल जाए, यानी सिर्फ तीन हिस्सा ही पानी का बचे तो ऐसा पानी पिने से हमारे शरीर से कफ, वात और पित्त जैसी समस्या दूर हो जाती है। 

बीपी रहता है कंट्रोल
जिन लोगों को ब्लड प्रैशर से संबंधित दिक्कत रहती है उन्हें भी सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आराम मिलता है और ब्लड का संचार भी बेहतर बना रहता है।

त्वचा पर आता है निखार
गर्म पानी त्वचा के लिए रामबाण है। अगर आपको त्वचा सम्बन्धी कोई भी परेशानी है जैसे कील-मुहासे आदि तो गुनगुने पानी पीने से यह सभी त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

शरीर की होती है सफाई
गुनगुना पानी पीने से शरीर के भीतर मौजूद नुकसानदाय दूषित तत्वों को भी बहार निकालता है। इससे त्वचा में भी निखार आता है। बालों की मजबूती के लिए भी बासी मुंह पानी पीना चाहिए।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या बनी रहती है। उन लोगों को भी गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे उन्हें इस समस्या से आराम मिलता है।

समय से पहले नहीं आएगा बुढ़ापा 
आज के समय में उम्र से पहले आदमी बुढ़ापे की तरफ बढ़ता जा रहा है। आप भी आगर समय से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते तो सुबह उठकर गर्म पानी जरूर पियें इससे प्रीमेच्योर एन्जिंग की समस्या से बचा जा सकता है। 

गले की खराश और टॉन्सिल्स से मिलेगी राहत
गले में टोन्सिल या खांसी की समस्या हो या गला खराब हो इन सभी समस्याओं के लिए गर्म पानी सबसे सटीक उपचार है। गर्म पानी में रोजाना सुबह आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से वजन भी कम होता है।

पथरी का रामबाण इलाज
अगर आपको पथरी की समस्या है तो रोज सुबह गर्म पानी पीने से आपकी पथरी में राहत मिलती है। रोजाना गर्म पानी में नींबू का रस काली मिर्च और काला नामक डाल कर पीने से पेट का भारीपन दूर होता है और भूख भी खुलकर लगती है।

Web Title: Health benefits of warm water: drink warm water during coronavirus pandemic to beat kidney stone, tonsils, cough, sore throat, constipation and detox body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे