रोज सिर्फ 1 आड़ू खायें, मोटापा, कैंसर, यूटीआई जैसे 8 रोगों से रहेंगे कोसों दूर

By उस्मान | Published: June 9, 2018 11:37 AM2018-06-09T11:37:54+5:302018-06-09T11:37:54+5:30

यह रसदार फल विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार है।

health benefits of peach for liver, diabetes hair, heart and skin | रोज सिर्फ 1 आड़ू खायें, मोटापा, कैंसर, यूटीआई जैसे 8 रोगों से रहेंगे कोसों दूर

रोज सिर्फ 1 आड़ू खायें, मोटापा, कैंसर, यूटीआई जैसे 8 रोगों से रहेंगे कोसों दूर

आड़ू गर्मियों के मौसम में मिलने वाला मौसमी फल है। यह पीले और हल्के लाल रंग का होता है। आड़ू आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह रसदार फल विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों का भंडार है। आडू को अंग्रेजी में पीच कहा जाता है। कहा जाता है कि यह मूलरूप से चीन का एक फल है जिसे अब दुनिया के अनेक हिस्सों में उगाया और खाया जाता है। यह रस से भरा हुआ और स्वाद में मीठा होता है, बाहर से देखने में यह काफी हद तक सेब जैसा दिखता है। अध्ययनों के अनुसार, आड़ू खाने से आपको कैंसर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल आदि से बचने में मदद मिलती है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है जिस वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर फल है। चलिए जानते आड़ू खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

1) वजन कम करने में सहायक

आपको जानकार हैरानी होगी कि एक बड़े साइज के आड़ू में सिर्फ 68 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। रोजाना सुबह इसे खाने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और आप लंच से पहले अनहेल्दी चीजें खाने से भी बच जाते हैं जिससे आपको वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

2) विटामिन सी का बेहतर स्रोत

आड़ू में विटामिन सी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो की एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। एक बड़े साइज़ के आड़ू से आपको आपके शरीर के लिए जरूरी 19 फीसदी विटामिन सी की मात्रा आसानी से मिल जाएगी। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

3) कैंसर से बचाता है

आड़ू के छिलके का गाढ़ा लाल और पीला रंग इसमें मौजूद पोलीफेनोल नामक यौगिक के कारण होता है जोकि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री ऑक्सीजन रैडिकल्स के नुकसान से बचाने में सहायक है। इसलिये इस फल को छिलके के साथ ही खायें।

4) ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है

आड़ू में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको कैंसर से तो बचाते ही हैं वहीं कुछ अध्ययनों में यह बात पता चली है की ये कीमोथेरेपी के साइड इफ़ेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं। नोरैटो जी एंड कलीग्स द्वारा किये एक शोध के अनुसार, आड़ू में पाये जाने वाला यौगिक फेनोलिक, ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने और फैलने से रोकते हैं।

यह भी पढ़ें- कैंसर, डेंगू, डायबिटीज, कब्ज का रामबाण इलाज हैं पपीते के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

5) आंखों को रखता है स्वस्थ

आंखों को स्वस्थ्य और उनकी विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है। विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

6) बालों को झड़ने से रोकता है

आड़ू बालों को मजबूती प्रदान करता है। जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या होती है उन्हें हर रोज एक आड़ू का सेवन जरूर करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें- गर्मियों में नकसीर और घमौरी को जड़ से खत्म कर देगी ये मिट्टी

7) यूरिन इन्फेक्शन से बचाने में सहायक

आड़ू में पोटेशियम होता है जो ब्लैडर को साफ रखता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यूरिन की कोई समस्या नहीं होती।

8) किडनी को रखता है स्वस्थ

आड़ू में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला पोटैशियम, आपके किडनी के लिये बहुत फायदेमंद है। यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिये एक क्लेजिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे यह हमें किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है। यह किडनी में होने वाले स्टोन को भी दूर करने में सहायक है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health benefits of peach for liver, diabetes hair, heart and skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे