गर्मियों में नकसीर और घमौरी को जड़ से खत्म कर देगी ये मिट्टी

By उस्मान | Published: June 6, 2018 11:12 AM2018-06-06T11:12:01+5:302018-06-06T11:12:01+5:30

Health Tips To Get rid of Heat Rash: गर्मियों में छोटे बच्चों को अक्सर घमौरी और नकसीर की समस्या होती है। ऐसा माना जाता है कि नकसीर आने पर फिटकरी के घोल में रुई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर बंद हो जाती है।

health tips easy way to get rid heat rash and nosebleed in summer | गर्मियों में नकसीर और घमौरी को जड़ से खत्म कर देगी ये मिट्टी

How To Get rid of Heat Rash|How to prevent nose bleeding in Summer| Tips to get rid of Heat Rash & Nose bleeding

गर्मियों में नकसीर और घमौरी आम समस्याएं हैं। आपने नोटिस किया होगा कि गर्मियों में कई बार नाक से अचानक खून आने लगता है। मेडिकल भाषा में इसे नकसीर फूटना या नोजब्लीड कहा जाता है। इसी तरह गर्मी के मौसम में लगभग सभी के शरीर पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं, जिन्हें हम घमौरियां कहते हैं। गर्मियों में पसीने के कारण घमौरियां शरीर पर अधिक मात्रा में फैल कर जलन पैदा करती है। जर्नल फिजिशियन डॉक्टर अजय लेखी आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में नकसीर और घमौरी से कैसे बचा जा सकता है।  

नकसीर क्या है?

वैसे नाक से खून निकलना अपने आप में कोई रोग नहीं है लेकिन, जब बार-बार नाक से खून निकलता है तब यह एक रोग बन जाता है। नाक की अंदरूनी सतह के पास की रक्त वाहिनियां फट जाती हैं। बड़े लोगों में यह समस्‍या, रक्‍तचाप बढ़ने या फिर किसी प्रकार का संक्रमण होने पर हो सकती है। जिस बीमारी के कारण ऐसी समस्‍या होती है उसे आर्टरियोस्‍केलिरोसिस कहा जाता है। नकसीर के कुछ कारण यह भी हैं। 

- कई बार कुछ गर्म खाने के कारण भी यह समस्या हो सकती है। 
- नाक अथवा दिमाग में अचानक चोट लगने से।
- खून के भार में वृद्धि होने से।
- पुराने जुकाम के बिगड़ जाने आदि के कारण भी नाक से खून बहने लगता है

नकसीर के लक्षण

- नाक में रक्‍त आने पर आपको नाक में गीलापन महसूस होता है और कुछ बह रहा है ऐसा महसूस होता है। 
- जब नाक से ज्‍यादा खून निकलता है तो वह अपने आप बाहर निकल आता है जिसे आप देख सकते हैं। 
- कई बार पेशाब और मल में भी खून आने लगता है।

नकसीर रोकने का उपाय

नाक से खून निकलने पर व्‍यक्ति के नथुनों (nostril) को पकड़ लें और उसे सीधा बैठ जाने को कहें। 5 से 10 मिनट यूं ही बैठाये रखें। सिर को हिलाने न दें और न ही लेटने दें। बर्फ का इस्‍तेमाल एकदम से नहीं करना चाहिए। सबसे पहले नाक पर मॉश्‍चराइजर या कोई क्रीम लगाएं। खून रूक जाने पर आइस क्‍यूब लगाएं।

गर्मियों में होठों के कालेपन से छुटकारा पाने के 5 टिप्स

नकसीर रोकने के घरेलू उपाय

- सिर पर ठंडा  पानी डालने से नकसीर बंद हो जाती है।
- 20 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक गिलास पानी में रात को भिगो दें। सुबह पानी को छान लें। यह पानी दो तीन दिन पीने से पुरानी नकसीर ठीक हो जाती है।  
- आम की सूखी गुठली की गिरी को पीस कर सूंघने से भी नकसीर में आराम आता है।
- नकसीर आने पर फिटकरी के घोल में रुई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर बंद हो जाती है। 
- फिटकरी के घोल की दो बूंद नाक में डालने से भी नकसीर से आराम मिलता है। 

घमौरी होने के कारण

गर्मियों में लोगों को पसीना अधिक आता है और जब इसे सही तरीके से साफ नहीं किया जाता है, तो वो सूख जाता है और इसकी ग्रन्थियां बंद हो जाती है और यह घमौरियों का रूप धारण कर लेती हैं। यह बगल, कंधो, छाती आदि पर होती है। इससे शरीर में खुजली के साथ-साथ हल्की चुभन भी होती है। यह गर्मी के दिनों के साथ-साथ बरसात में भी हो सकती है।  

घमौरी से बचने के घरेलू उपाय

नीम पत्ते- नीम में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसलिए घमौरियां होने पर नीम की कुछ पत्तियों को उबाल कर, उस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से आप को घमौरियों से राहत मिलती है।  

फ्रूट जूस- शरीर में अधिक गर्मी की मात्रा बढ़ जाने से हमें घमौरियां होने लगती है। इससे बचने के लिए हमें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए और रोगी को अधिक मात्रा में फलों के रस का सेवन करना चाहिए। ऐसे में घमौरियां ठीक होने लगती है।

यह भी पढ़ें- क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी का लेप- मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उस पेस्ट को अपने शरीर पर अच्छे से लगाये और सूखने के बाद स्नान करें। इससे आप को गर्मी से होने वाली जलन से छुटकारा मिलेगा ।

बर्फ का इस्तेमाल- गर्मी के दिनों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है बर्फ। घमौरियां होने पर शरीर पर खुजली और जलन होने लगती है। ऐसे में हमें बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए और इसे घमौरियों वाले स्थान पर लगाना चाहिए।

(फोटो- पिक्साबे) 

English summary :
As summer season has started some common problems of hemorrhage and dehydration also common in this season. You may have noticed that many times the nose suddenly starts bleeding in the summer. In medical language it is called bloating or nozzleidae. To know How To Get rid of Heat Rash & Nose Bleeding in Summer read our full story


Web Title: health tips easy way to get rid heat rash and nosebleed in summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे