Diet tips: सर्दियों में खूब बिक रही है पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी, कैंसर, डायबिटीज, आंतों के रोगों से बचाने में है सहायक

By उस्मान | Published: November 22, 2021 12:14 PM2021-11-22T12:14:03+5:302021-11-22T12:14:03+5:30

इस सब्जी में एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं

health benefits of arbi or tara root in Hindi: nutrition facts and health benefits of arbi in Hindi | Diet tips: सर्दियों में खूब बिक रही है पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी, कैंसर, डायबिटीज, आंतों के रोगों से बचाने में है सहायक

अरबी के फायदे

Highlightsपोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी का बेहतर स्रोत है यह सब्जी वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्पब्लड प्रेशर कम करने में भी है सहायक

सर्दियों के मौसम में सब्जियों की खूब पैदावार होती है। सब्जियां खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसी ही एक सब्जी है अरबी। सर्दियों में यह सब्जी खूब बिकती है। 

अरबी सब्जी के पोषक तत्व

यह जड़ वाली सब्जी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई और स्टार्च से भरपूर होती है। अरबी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और कैंसर के खतरे को कम करता है।

फाइबर से भरपूर होने के कारण यह वजन घटाने में भी कारगर है। यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है और इस प्रकार यह वजन बढ़ने से रोकने में सहायक है। 

अरबी सब्जी खाने के फायदे

अरबी की सब्जी फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी और ई का एक बड़ा स्रोत है, और विभिन्न प्रकार के संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें बेहतर रक्त शर्करा प्रबंधन, आंत और हृदय स्वास्थ्य शामिल है।

हालांकि यह एक स्टार्च वाली सब्जी है, इसमें दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो रक्त शर्करा प्रबंधन के लिए बहुत अच्छे होते हैं: फाइबर और स्टार्च। यह अन्य कार्बोस के पाचन और अवशोषण को भी धीमा कर देता है. यही वजह है कि यह सब्जी ब्लड शुगर नहीं बढ़ने देती।

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद
नियमित रूप से अरबी खाना आपके पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अरबी में पाए जाने वाले फाइबर जठरांत्र संबंधी विकारों को रोकने में महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा इसे खाने से आंतों के कामकाज में सुधार होता है, जिससे पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे बढ़ाने में सहायता मिलती है, जो  पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है।

कैंसर से बचाने में सहायक
एंटीआक्सीट्स, विटामिन ए विटामिन सी और विभिन्न अन्य प्रकार के पोषक तत्व से भरपूर अरबी आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है। इतना ही नहीं, इससे फ्री रैडिकल सेल्स को खत्म करने में भी मदद मिलती है। अरबी में पाए जाने वाले तत्व सीधे रूप से फेफड़े और ओरल कैंसर के विकास की संभावना को कम करते हैं। 

डायबिटीज करती है कंट्रोल
नियमित रूप से अरबी की सब्जी खाने से डायबिटीज होने की संभावना कम होती है क्योंकि यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज को नियंत्रित करती है। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह की समस्या है, तो उसको अरबी की सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए। फाइबर से भरपूर यह सब्जी ब्लड ग्लूकोज को बढ़ने से रोकती है।

हाइपरटेंशन से मिलती है निजात 
अरबी में हानिकारक फैट और सोडियम कम मात्रा में होते हैं। इसमें सिर्फ 20 मिग्रा सोडियम होता है इसलिए अरबी का सेवन हाइपरटेंशन जैसी समस्या के लिए लाभकारी होता है और रक्त चाप को कम करने में मदद करता है।

Web Title: health benefits of arbi or tara root in Hindi: nutrition facts and health benefits of arbi in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे