Diet tips: एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए ? जानिये ज्यादा अंडे खाने के 7 नुकसान

By उस्मान | Published: March 15, 2021 03:26 PM2021-03-15T15:26:55+5:302021-03-15T15:27:33+5:30

अंडे खाने के फायदे-नुकसान : किसी भी चीज का ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है, चाहे वो हेल्दी ही क्यों न हो

health benefits and side effects o egg: number of eggs you can have in a day, nutrition fact of egg in Hindi | Diet tips: एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए ? जानिये ज्यादा अंडे खाने के 7 नुकसान

अंडे के फायदे-नुकसान

Highlightsहेल्दी चीजों का भी अधिक सेवन हानिकारक अंडे के पीले हिस्से में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जानिये किस तरह के लोगों के निये हानिकारक है अंडा

अंडे सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं। अंडे में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन बी 12, विटामिन डी और कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट व प्रोटीन का एक पूरा स्रोत है। यह शरीर को स्वस्थ रखने और पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

हालांकि, जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने के कारण एक दिन में बहुत सारे अंडे का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा  अंडे पेट से संबंधित कई बीमारियों से जुड़े होते हैं। अब सवाल यह है कि एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं।

अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कितनी होती है

माना जाता है कि एक दिन में बहुत सारे अंडे का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। यह अंडे की जर्दी में होता है। एक अंडे की जर्दी में लगभग 200 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कोलेस्ट्रॉल होता है और इसका दैनिक अनुशंसित स्तर 300 मिलीग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं होना चाहिए। 

हाल के अध्ययनों ने पुष्टि की कि डाइट कोलेस्ट्रॉल का शरीर में कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बहुत कम प्रभाव था। वास्तव में, यह डाइट सैचुरेटेड फैट है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

एक दिन में कितने अंडे खाना सही है?

जब हम इस बारे में बात करते हैं कि एक दिन में कितने अंडे सुरक्षित रूप से हो सकते हैं तो कोई खास जवाब नहीं है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और उनके संपूर्ण स्वास्थ्य से भिन्न होता है। 

हाल के अध्ययन के अनुसार, एक औसत स्वस्थ व्यक्ति प्रति सप्ताह सात अंडों का सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकता है। यदि आप किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से पीड़ित नहीं हैं या किसी भी तरह के दुष्प्रभाव नहीं हैं, तो आप एक दिन में तीन अंडों का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

अंडे खाने के साइड इफेक्ट्स

अंडे स्वस्थ और पौष्टिक होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना चाहें खाते रहे। लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए, अपने आहार में हर तरह के भोजन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। किसी भी भोजन की अधिकता स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है और वही अंडे के मामले में भी है।

एक दिन में बहुत सारे अंडे का सेवन करना, विशेष रूप से गर्मियों में, शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है. इससे आंत्र आंदोलन में समस्या हो सकती है। इसके अलावा, यह दस्त को भी जन्म दे सकता है, खासकर छोटे बच्चों में। इसलिए, अपने सेवन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

एलर्जी
कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है। ऐसे लोग जब भी अंडा खाते हैं तो उन्हें मतली या उल्टी का अनुभव हो सकता है। इतना ही नहीं इससे एलर्जी, पेट फूलना या मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं। 

अंडे के सफेद हिस्सा एलर्जी का एक बड़ा कर्रण है। कई मामलों में अंडे की सफेदी से एलर्जी वाले लोगों को एल्बुमिन प्रोटीन से भी एलर्जी होती है।  चकत्ते, त्वचा की सूजन, मतली, दस्त, उल्टी, घरघराहट, खांसना, छींकना, ऐंठन आदि कुछ एक एलर्जी के सामान्य लक्षण हैं।

सांस लेने में कठिनाई और सूजन 
अंडे की सफेदी से एलर्जी के साथ और भी कई लक्षण हो सकते हैं, जिसमें सांस लेने में कठिनाई, गले, मुंह और वायुमार्ग में सूजन, साथ ही अचानक रक्तचाप का गिरना भी शामिल है जिससे चक्कर आना और चेतना का नुकसान हो सकता है।

यदि आपको अंडे से एलर्जी है, तो संभावना है कि आपको अंडे की सफेदी से भी एलर्जी होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए अंडे से पूरी तरह से दूर रहना सबसे सुरक्षित हो सकता है। 

बायोटिन डिप्लेशन 
अंडे में स्वास्थ्य त्वचा, मांसपेशियों और बालों के लिए जिम्मेदार विटामिन एच या बायोटिन होते हैं। बायोटिन की कमी से बालों का झड़ना, मांसपेशियों की टोन में कमी, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। कच्चे एल्ब्यूमिन में एविडिन नामक प्रोटीन होता है।

यह पदार्थ आपके शरीर से बायोटिन को आसानी से हटा देता है, इसलिए यदि आप कच्चे अंडे खाते हैं तो आप बायोटिन की कमी से पीड़ित हो सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

प्रोटीन की मात्रा अधिक होना
डॉक्टरों का सुझाव है कि अधिक मात्रा में प्रोटीन वाली चीजें खाने से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित रोगियों की तकलीफ बढ़ सकती है। अंडे का अधिक प्रोटीन विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने की गुर्दे की क्षमता को कई नुकसान पहुंचा सकता है। इससे रक्त में अमोनिया अधिभार हो जाएगा और मृत्यु का कारण बन सकता है।

Web Title: health benefits and side effects o egg: number of eggs you can have in a day, nutrition fact of egg in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे