पाना चाहते है अच्छी सेहत-देखना चाहते है फिट तो आज से ही इस्तेमाल करें संतरे के फूल का पानी, मिलेगी मनचाही खूबसूरती-दिखेंगे हरदम जवां

By आजाद खान | Published: November 26, 2022 03:22 PM2022-11-26T15:22:37+5:302022-11-26T16:03:56+5:30

जानकारों के अनुसार, संतरे के फूल के रस न केवल शरीर और स्किन के लिए बल्कि इसे आप अपने खाने को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

for good health skin care use orange blossom water regularly health tips in hindi | पाना चाहते है अच्छी सेहत-देखना चाहते है फिट तो आज से ही इस्तेमाल करें संतरे के फूल का पानी, मिलेगी मनचाही खूबसूरती-दिखेंगे हरदम जवां

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Orange_Blossom.JPG)

Next
Highlightsसर्दियां आते ही लोग अपने सेहत और स्किन का केयर करना शुरू कर देते है। ऐसे में सेहत और स्किन दोनों के लिए संतरे के फूल के रस काफी लाभकारी साबित हो सकते है। जानकारों की माने तो यह स्किन के लिए बेस्ट टोनर और पेट दर्द में काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

Orange Blossom Water: सर्दियां आते ही लोग संतरा खाना शुरू कर देते है। संतरे को सेहत के लिए बहुत ही सही माना गया है और इससे शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है। जिस तरीके से संतरा काफी लाभ पहुंचाता है, उसी तरीके से संतरा के फूल का रस भी सेहत के लिए लाभकारी होता है। 

संतरे के ये रस आपको कई हेल्‍थ बेनिफिट्स देते है और इसे स्किन से लेकर हार्ट हेल्‍थ जैसे समस्याओं को दूर करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते है कि संतरे के फूल के रस से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते है और इसके इस्तेमाल से हमें कौन-कौन सी हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलती है। 

संतरे के फूल के रस के हेल्‍थ बेनिफिट्स (Orange Blossom Water Health Benefits)

आपको बता दें कि लोग संतरे के फूल के रस को कई तरीकों से इस्तेमाल करते है। इसे चाय, केक, कुकीज और आइसक्रीम में इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि इसके स्वाद में फर्क आए। इससे यह साबित होता है कि संतरे के ये रस न केवल शरीर के लिए बल्कि इसे फूड आइटम में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

ऐसे में आइए जान लेते है कि संतरे के इस फल के रस से हमें क्या-क्या लाभ हो सकते है और इससे हमारे शरीर पर क्या असर पड़ेगा। 

1. स्किन के लिए माना जाता है बेस्ट टोनर 

जिन लोगों की स्किन ऑयली है, वे टोनर की जगह संतरे के फूल के रस को इस्तेमाल कर सकते है। ये रस काफी सॉफ्ट होते है और यही कारण है कि इससे बच्चों के प्रोडक्ट्स बनाए जाते है। यही नहीं यह एक नेचुरल टोनर माना जाता है जिससे आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्‍मूद बन सकती है। 

2. मांसपेशियों को मिलता है इससे बहुत आराम

इसके रस को अरोमा थेरेपी में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं अगर इसके फूल को नहाने वाले पानी में डालकर नहाया जाए तो इससे शरीर को बहुत फायदा मिलेगा। ये शरीर के मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाता है और इससे सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है। 

3. पेट दर्द में दिलाता है आराम

यही नहीं संतरे के रस के आपको पेट दर्द में भी आराम मिल सकता है। ये बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे बच्चों और बड़ों की अपच वाली समस्या को भी दूर किया जा सकता है।  

4. स्किन के जलन को करता है शांत

जानकारों की माने तो कई लोग ऐसे है जिनकों स्किन की समस्या है, ऐसे में ये लोग भी संतरे के फूल के रस को इस्तेमाल कर सकते है। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव और ऑयली होती है, उनके लिए यह रस काफी गुनकारी माना जाता है। 

ऐसे में कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों के स्किन में लाल रंग के पैच और जलन होने लगती है जिससे वे काफी परेशान हो जाते है। इस समस्या को दूर करने के लिए इसके रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये इस तरीके के जलन में राहत के लिए काफी लाभकारी होते है। 

5. जानवर भी पर कर सकते है इस्तेमाल

संतरे के फूल के रस इंसान के साथ जानवरों के लिए भी इसे उपयोगी माना गया है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर किसी जानवर को चोट लग जाए तो उसे इसके रस को लगाना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो इससे उनकी चोट तुरन्त ठीक हो सकती है। 

6. कंडीशनर के रूप में भी आता है यह काम

इसके रस को आप हेयर केयर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके बालों को कंडीशनिंग कर उसे ग्लो देता है और इससे आपके बाल भी सॉफ्ट होता है। अगर इसका नियमित प्रयोग किया जाए तो इससे बालों को चमकदार और मजबूत बनाया जा सकता है। 
 

Web Title: for good health skin care use orange blossom water regularly health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे