सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए इन 5 फूड आइटम्स का करें सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: December 10, 2022 11:06 AM2022-12-10T11:06:39+5:302022-12-10T11:09:37+5:30

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सर्दियों के लिए पांच पावरफुल फूड्स सुझाए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने नियमित रूप से बाजरा खाने का सुझाव दिया, क्योंकि ये खनिजों और फाइबर से भरपूर होता है। ये जोड़ों के दर्द के लिए अच्छा है।

Foods to stay healthy in winter | सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए इन 5 फूड आइटम्स का करें सेवन

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए इन 5 फूड आइटम्स का करें सेवन

Highlightsसर्दी का मौसम वर्ष का वह समय है जब हमें मौसम के माध्यम से चलने और इसकी सुंदरता को अपनाने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है।तापमान में अचानक गिरावट और स्थानों पर कभी-कभार होने वाली बारिश से ये बहुत सारी बीमारियों का कारण भी बन सकता है।स्वस्थ और फिट रहने के लिए सही प्रकार का आहार लेना महत्वपूर्ण है।

सर्दियां भी आ गई हैं। ये वर्ष का वह समय है जब हमें मौसम के माध्यम से चलने और इसकी सुंदरता को अपनाने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है। तापमान में अचानक गिरावट और स्थानों पर कभी-कभार होने वाली बारिश से ये बहुत सारी बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए स्वस्थ और फिट रहने के लिए सही प्रकार का आहार लेना महत्वपूर्ण है।

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सर्दियों के लिए पांच पावरफुल फूड्स सुझाए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने नियमित रूप से बाजरा खाने का सुझाव दिया, क्योंकि ये खनिजों और फाइबर से भरपूर होता है। ये जोड़ों के दर्द के लिए अच्छा है। इसके अलावा भी रुजुता दिवेकर ने अन्य फूड आइटम्स के नाम सुझाए हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बाजरा

बाजरा खनिजों और फाइबर से भरपूर होता है, जो जोड़ों के दर्द को रोकने में मदद करता है। घी या माखन के साथ सबसे अच्छा आनंद लिया।

गुड़ और घी

गुड़ और घी एक संयोजन है जो साइनस को साफ करने में मदद करता है और ठंड को रोकता है। लंच और डिनर के बाद खाएं। बाजरे की रोटी के साथ भी अच्छी तरह से कुटती है।

कुलीथ

कुलीथ एक दाल है जो गुर्दे की पथरी को रोकता है और सर्दियों में त्वचा और खोपड़ी को बेहतर हाइड्रेटेड और पोषित रहने में मदद करता है। इसे चावल और घी के साथ लें।

मक्खन

मक्खन घर में बनने वाला सफेद मक्खन होता है। मक्खन ये सुनिश्चित करेगा कि पाचन सुचारू रहे और आप विटामिन डी सहित सभी वसा में घुलनशील विटामिनों को आत्मसात करने में सक्षम हों। 

तिल

बीज को मसाले के रूप में तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या गजक या चिकी में बदल दिया जा सकता है। आंखों, त्वचा और हड्डियों के लिए स्वस्थ।

Web Title: Foods to stay healthy in winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे